ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

12वीं के बाद क्या करें ITI/Diploma/B.TECH| Career options|

12वीं तो हो गईं, लेकिन उसके बाद कौन सा कोर्स करें और कौन सा नहीं, Students अक्सर इसी उलझन में रहते हैं, अगर आप भी अपने आगे के करियर को लेकर confusion में हैं, तो ये ब्लॉग आपके लिए है. क्योंकि आज की इस ब्लॉग में, मैं आपको 12वीं के बाद (career options after 12th) ऐसे करियर ऑप्शन के बारे में बताउंगा जिसे करने के बाद आपका करियर नई ऊंचाइयों को छू लेगा. 

दसवीं के बाद students commerce, non medical और arts जैसी अलग-अलग stream में admission ले लेते है. तो आइए एक-एक करके जानते हैं, कि students इन stream बाद आगे कौन-कौन सा कोर्स कर सकते हैं.

तो सबसे पहले बात करते है कॉमर्स स्ट्रीम से पास आउट students की, 12वी commerce से पास करके के बाद students बी.कॉम, बीबीए, सीए और सीएस, जैसे कई कोर्स में admission ले सकते हैं. इसी के साथ आप बैंकिंग, फाइनेंस, इंश्योरेंस, और यहां तक कि डिजिटल मार्केटिंग में भी अपना करियर बना सकते हैं 

वहीं अगर आपने 12वीं साइंस से की है, तो आप B.TECH, मेडिसिन, या फार्मेसी जैसे प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं। 

इसी के साथ अगर आपने अपनी 12वीं arts स्ट्रीम से पास की है. तो आप BA, BJMC, EVENT MANAGEMENT, LLB जैसे कोर्स में admission ले सकते हैं. 

ये तो वो कोर्स थे जो आप अपनी-अपनी स्ट्रीम के बाद कर सकते हैं. लेकिन ऐसे बहुत से student होते है, जो science, commerce में admission तो ले लेते है, लेकिन बाद में उन students को इनमें interest नहीं आता. और वो कुछ ऐसा करने चाहते हैं जिसे करने के बाद वो कम समय में अच्छे पैसे कमा सकें. 

तो जो भी students अपनी स्ट्रीम से अलग कुछ करना चाहते हैं. उनके लिए ITI और DIPLOMA कोर्सेस बेस्ट है. इनमें admission लेने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है, कि एक तो इन कोर्सेस की duration कम होती है, दूसरा इन कोर्सेस की फीम काफी कम होती है,और तीसरा ये कि इन कोर्सेस को करने के बाद आपको कम समय में एक अच्छी नौकरी मिल जाती है. आप चाहे किसी भी स्ट्रीम से क्यों ना हो ITI कोर्सेस में admission के लिए eligible हैं. 

अगर ITI की बात करें तो ITI यानि कि INDUSTRIAL TRAINING INSTITUTES – TECHNICAL OR NON-TECHNICAL FIELD में Students को Training देते है. ये कोर्सेस आमतौर पर 6 महीने से लेकर 2 साल के होते है. आप ITI की 140 से भी ज्यादा ट्रेड्स जैसे कि ELECTRICIAN, FITTER, WELDER, TURNER समेत किसी भी ट्रेड में Admission ले सकते हैं. ITI कोर्सेस आपको INDUSTRIAL SECTOR में जल्दी जॉब दिलाने में मदद करते हैं. 

इसी के साथ डिप्लोमा कोर्स भी एक अच्छा ऑप्शन है.आप ये कोर्स ENGINEERING, FASHION DESIGNING, ANIMATION और GRAPHIC DESIGNING जैसी कई Field में कर सकते है. इनकी Duration एक से 3 साल के बीच होती है. 

तो ये थे 12वीं के बाद के आगे के करियर ऑप्शन( career options after 12th). आप इनमें से से किसी भी Course में अपने Interest के हिसाब से Admission ले सकते है. 

वहीं अगर आपके मन में doubt है, कि ITI course के बाद आपको job कैसे मिलेगी तो उसके लिए एकदम बेफिक्र हो जाइए. क्योंकि ShramIN Jobs App पर ITI के सभी technical trades के लिए jobs available है. तो इंतजार किस बात का, दिए गए लिंक पर किल्क करके अभी download करें ShramIN Jobs App.