ITI के बाद इन Top 3 Industries में मिलेगी 100% Job

ITI के बाद इन Top 3 Industries में मिलेगी 100% Job

Date – 05-07-2023

Transcript:-

किसी भी देश की ग्रोथ उसके इंडस्ट्रियल सेक्टर पर निर्भर करती है। देश की जिस भी इंडस्ट्री में ग्रोथ ज़्यादा देखी जाती है, ज़ाहिर सी बात है, उस इंडस्ट्री में जॉब मिलने के चान्सेस भी काफी ज़्यादा बढ़ जाते हैं । इसलिए जो स्टूडेंट्स 10th और 12th के बाद ITI करके job की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए यह जानना ज़रूरी है कि ऐसी कौन सी इंडस्ट्रीज़ हैं जहाँ उनको सबसे ज़्यादा और सबसे जल्दी jobs मिल सकती हैं।

आज के हमारे इस ब्लॉग में हम आपको Top 3 Industries के बारे में बताने वाले हैं जो ITI पास आउट्स के करियर के लिए बेस्ट हैं । इन इंडस्ट्रीज़ को ITI पास आउट्स के लिए सबसे ज़्यादा जॉब्स, इन जॉब्स में मिलने वाली सैलरी, साथ ही इंडस्ट्री की अच्छी ग्रोथ और जॉब लोकेशन के आधार पर चुना गया है। इसलिए अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए आपका ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ जुड़े रहना बहुत ज़रूरी है।

सबसे पहले हम आपको बताने वाले हैं automobile industry के बारे में। देश और विदेश में automobile sector मज़बूत मार्किट बनकर उभर रहा है। दोस्तों साल 2022 में भारत में 2.5 crore व्हीकल्स का उत्पादन हुआ । इस सेक्टर में इतनी तरक्की का मतलब है की आगे आने वाले समय में आपको इस सेक्टर में जॉब के काफी सारे options मिलने वाले हैं। automobile इंडस्ट्री में two wheeler, three wheeler, four wheeler or electric vehicles को बनाने का काम किया जाता है। अलग – अलग तरह के vehicles बनाने, repair और उनके maintainence में अलग – अलग तरह की workforce की ज़रूरत होती है. दोस्तों आईबीईएफ की रिपोर्ट के मुताबिक़ automobile इंडस्ट्री के सिर्फ electric vehicle sector में ही 2030 तक 5 crore jobs आने वाली हैं। automobile इंडस्ट्री की सबसे ज़्यादा जॉब हरियाणा, तमिलनाडू और आंध्र प्रदेश में हैं।

automobile इंडस्ट्री में vehicles की designing, manufacturing, repairing और servicing का काम किया जाता है। इस इंडस्ट्री में advance automobile junior technician, automobile repair and technician, automobile fitter or mechanic automobile जैसे जॉब रोल की demand काफी ज़्यादा है।

अगर आपने मकेनिकल, फिटर और इलेक्ट्रिशन के ट्रेड से आईटीआई की पढ़ाई की है तो आपको automobile इंडस्ट्री में आसानी से प्रति माह 15 से 30 हज़ार रुपय तक सैलरी वाली जॉब मिल सकती है।

इसके बाद, engineering goods industry दूसरी ऐसी इंडस्ट्री है जिसमें आपको आसानी से जॉब मिल सकती है। ये इंडस्ट्री काफी बड़ी इंडस्ट्री है जिसमें 40 लाख से भी ज़्यादा skilled or semi – skilled workers काम कर रहे हैं। भारत के industrial sector में engineering goods industry सबसे बड़ा सेक्टर है। Infrastructure and industrial production में बढ़ते निवेश की वजह से पिछले कुछ सालों से इस सेक्टर की ग्रोथ काफी अच्छे से हुई है, जिसकी वजह से इस सेक्टर में ITI Passouts के लिए नौकरियों की भरमार है।

इस सेक्टर में metal products, industrial machinery, machine parts, casting, forging, pump, compressor or auto – components बनाए जाते हैं और इन्हे बनाने के लिए skilled or semi – skilled workforce की ज़रूरत होती है। अगर आपने अपनी आईटीआई की पढ़ाई turner, मशीनिस्ट, SHEET METAL वर्कर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, सीएनसी प्रोग्रामर, टूल एंड डाई मेकर, DRAUGHTSMAN के ट्रेड से की है तो आपको इस इंडस्ट्री में आसानी से जॉब मिल जायेगी।

इस सेक्टर में आपको प्रति माह 15 से 30 हज़ार रुपय तक सैलरी मिल सकती है। इस इंडस्ट्री की सबसे ज़्यादा जॉब्स गुजरात, पंजाब और उत्तर प्रदेश राज्यों में हैं ।

दोस्तों अब हम बात करते हैं तीसरी इंडस्ट्री Renewable Energy Industry के बारे में। Renewable Energy Industry में भी जॉब मिलने के चांसेस काफी ज़्यादा है. 2030 तक भारत बिजली से जुडी अपनी अधिकतर ज़रूरतों को Renewable Energy का इस्तेमाल करके पूरा करना चाहता है, जिसकी वजह से इस सेक्टर में जॉब के अच्छे अवसर काफी ज़्यादा है।

इस सेक्टर में wind turbine technician, solar installer, air quality engineer, welder or electrician की demand काफी ज़्यादा होती है। दोस्तों अगर आपने electrician, फिटर, वेल्डर और wireman के ट्रेड से आईटीआई की पढ़ाई की है तो ये इंडस्ट्री सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है। हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इस इंडस्ट्री में लगभग 30 लाख जॉब opportunities हैं। इस सेक्टर में प्रति माह 15 से 25 हज़ार रुपय तक सैलरी मिल सकती है। इस इंडस्ट्री की सबसे ज़्यादा जॉब राजस्थान, कर्नाटक, और तमिल नाडु जैसे राज्यों में है।

तो दोस्तों ये थी आप जैसे ITI पास आउट्स के लिए Top 3 जॉब Industries और इनसे जुड़ी ज़रूरी जानकारी। इन इंडस्ट्रीज़ में ITI कोर्स करने के बाद जॉब मिलने के चान्सेस काफी ज़्यादा हैं। उम्मीद है इस ब्लॉग में दी गई जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित होगी।

इसके अलावा ITI सर्टिफिकेट कोर्स से जुडी जानकारी पाने के लिए या अपने ट्रेड से रिलेटेड जॉब पर अप्लाई करने के लिए आप ShramIN Jobs app download कर सकते हैं। हम इस पर ITI से रिलेटेड सभी जॉब्स और कोर्सेज की डिटेल्स पोस्ट करते रहते हैं।

Also Read:-

The Future of ITI Jobs 

Top 5 In Demand Jobs for ITI Electrician  

Why ITI Jobs in High Demand?