Lathe Machine Operator के लिए Career Growth के ऑप्शन

Lathe Machine Operator के लिए Career Growth के ऑप्शन

Published : 01-03-2023

Transcript :

भारत दुनिया में टॉप 10 सबसे बड़े manufacturing countries में से एक है। इसका कुछ श्रेय भारत सरकार की “Make In India” जैसे स्कीम को भी जाता है। अब यह अनुमान है की वर्ष 2025 तक अकेले manufacturing सेक्टर में करीब 9 करोड़ job पैदा की जा सकती हैं। तो आने वाला समय हमारे युवाओं के Career Growth के लिए एक बहुत अच्छा अवसर है। आज हम इस ब्लॉग में एक ऐसे ही ट्रेड की बात करेंगे जिसके बिना manufacturing सेक्टर अधूरा है, वह है Lathe Machine Operator चलिए जानते हैं इसके बारें में विस्तार से इस ब्लॉग में। आज के इस ब्लॉग में बात करेंगे Lathe Machine के बारे में , कि Lathe Machine होती क्या है और इसमें में क्या career growth हैं।

तो सबसे पहले दोस्तों Lathe Machine एक तरह का मशीन टूल है जिसको कई जगह टर्निंग मशीन भी बोला जाता है। इस मशीन का काम काफी आसान होता है। जिस मटेरियल पर आपको कुछ काम करना है मतलब उसकी बॉडी में कुछ बदलाव करना है तो उस मटेरियल को Lathe Machine के चक पर लगाकर घुमाया जाता है और फिर एक कटिंग टूल की मदद से उस मटेरियल पर ज़रूरत के हिसाब से काम किया जाता है।

Lathe Machine के पार्ट्स के बारे में बात करें तो इसमें Bed, tool post, chuck, head stock, tail stock, carriage,  और spindle जैसे पार्ट्स जुड़े होते हैं जिनसे मिलकर यह मशीन बनी होती है।

अब बात करते हैं कि ITI की किस ट्रेड के लोग Lathe Machine को Operator कर सकते हैं और इसके लिए कौन कौन सी स्किल्स की ज़रूरत होती है। तो दोस्तों अगर आपने Lathe Machine Operator या drill Machine Operator, machinist या turner trade से ITI किया हुआ है तो आप Lathe Machine को आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं। 

अब जानते हैं कि Lathe Machine Operator के लिए कहाँ कहाँ पर नौकरी के अवसर हो सकते हैं। सबसे पहले बात करें तो Lathe Machine Operator की सबसे ज़्यादा Jobs capital goods and manufacturing sector में मिल सकती हैं। जिसमें सबसे मशहूर शहर उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद district है जहाँ ऑटोमोबाइल से लेकर स्पेयर पार्ट्स, मशीनरी पार्ट्स, स्टील्स ट्यूब आदि का उत्पादन किया जाता है। अगर आप 8th क्लास के साथ ITI पास आउट हैं तो आप अपना करियर CNC Lathe Machine जूनियर टेक्निशियन एंड प्रोग्रामर की पोस्ट से शुरू कर सकते हैं। इसमें आपका काम CNC turning machine को प्रोग्राम set और ऑपरेट करके उपकरणों को बनाने का काम होता है। इसमें इंजीनियरिंग drawing या blue print inputs के मदद से प्रोग्राम को create और edit दोनों करने का काम हो सकता है। इस फील्ड में खासकर आपको बेसिक इंजीनियरिंग डिज़ाइन, maths और टूल्स और measurement की अच्छी समझ होनी ज़रूरी है। इसी फील्ड में अगर आप अपना कुछ साल एक्सपेरेंस बना लेते हैं तो आप lathe operator, Operator cum programmer, Senior programmer, Supervisor, यहाँ तक की Senior Supervisor और Assistant Manager भी बन सकते हैं। इस फील्ड में आपकी starting सैलरी 2 से 3 लाख हो सकती है जो experience और promotions के बाद 7 से 10 लाख सालाना भी हो सकती है। 

इसके अलावा ऑटोमोटिव सेक्टर में गाड़ी के कई पार्ट्स बनाने के लिए Lathe Operator की काफी requirement रहती है।  इसमें आप अपना career machining technician या CNC Operator के पोस्ट से शुरू कर सकते हैं।  जिसमें आपका काम लेथ machine को सेट करने से लेकर Operate करने का होगा, जिसके मदद से आप वायर, रॉड या बार स्टॉक को आकार देने या थ्रेड करने का काम कर सकते हैं। आगे चलकर आप automotive सेक्टर में machine shop supervisor, मशीन setter या master technician भी बन सकते हैं।  Metal के उपकरणों साथ कई लेथ machines plastic objects को भी shape देने में काम आती हैं। जैसे रबर इंडस्ट्री में plastic objects को machine करने का काम आप कर सकते है, इस क्षेत्र में आपकी starting पोस्ट जूनियर मशीन ऑपरेटर – CNC टर्निंग ऑफ़ प्लास्टिक लेथ हो सकती है, और आगे चलकर इसमें आपको ऑपरेटर, supervisor और assistant manager की पोस्ट भी मिल सकती है। 

तो यह थे कुछ career growth options Lathe operator के लिए। अगर आपके पास Lathe Machine को ऑपरेट करने की अच्छी स्किल्स हैं तो आप इससे जुडी jobs के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप ShramIN Jobs App पर भी इससे जुडी vacancies के बारे में पता कर सकते हैं |

If you like this blog“Lathe Machine Operator के लिए Career Growth के ऑप्शन” then please share it with your friends and colleagues.

Also Read :-

Electrician jobs in EV Industry

Best Job Portal To Find ITI Jobs In Delhi

Electrician Job in Automotive Industry