ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

CAREER OPTIONS IN THE FABRICATION FIELD

CAREER OPTIONS IN THE FABRICATION FIELD

Date : 28/02/2023

Transcript:-

आपको हमारे ब्लॉग्स पर इससे पहले आये ITI से रिलेटेड ब्लॉग्स को देखकर पता लग गया होगा कि हमारा मुख्य उद्देश्य engineering क्षेत्र से जुड़े बच्चों को नौकरी दिलाना और उनको आत्मनिर्भर बनाना है।  तो आज हम बात करने जा रहे हैं Fabrication field के बारे में।

दोस्तों, Fabrication एक ऐसा काम है जिसका भारत में पहले से ही बाज़ार मौजूद है। और इसमें अच्छी कमाई के भी अवसर मौजूद हैं ,क्यूंकि इसमें हमारे दरवाजे से लेकर खिड़की बनाने तक का काम किया जाता है , और आजकल इसकी हर जगह डिमांड बहुत बढ़ गयी है।  तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इंडियन इंडस्ट्री में Fabricator का क्या पार्ट है और Manufacturing industry में Fabricator क्यों इम्पॉर्टेंट हैं और इसमें क्या क्या अच्छे career options हो सकते हैं। तो अगर आप भी इन्हीं सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को अंत तक पढे ।

आज के इस ब्लॉग में बात करेंगे Fabrication field के बारे में , कि आखिर Fabricator के क्या क्या रोल्स होते हैं और इसमें क्या career options हैं। दोस्तों, Fabrication का काम एक हुनर का काम है जिसके लिए आपको ट्रेंनिंग लेनी पड़ सकती है लेकिन अगर आपने इसमें एक बार महारथ हासिल कर ली तो उसके बाद फिर काम की भी कमी नहीं होती है। बस यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस हुनर को कितनी जल्दी सीख पाते हैं।

अगर अलग अलग टाइप के Fabricator की बात करें तो इसमें Fabrication Supervisor   , Fabrication Fitter , Fabrication Welder , Fabrication engineer आदि  की खूब Vacancies निकलती रहतीं हैं जिनके लिए आप आसानी से Apply कर सकते हैं।

इसके बाद अगर हम इनके अलग अलग job roles की बात करें तो Fabrication Fitter उसमें measuring, सिलाई ,grinding , drilling आदि काम करता है , और Fabrication Welder का काम अलग अलग एंगल्स से MS शीट्स और प्लेट्स को काटना होता है और इसके अलावा लैब्स और फैक्ट्रीज में वह वेल्डिंग रॉड के प्रयोग से मशीनों के मेटल पार्ट को फ्यूज करने का काम भी करता है। इसी प्रकार से सभी Fabricators के फ़ील्ड वाइज अलग अलग रोल्स होते हैं। इसके लिए आप अपने रिलेटेड Fabrication फील्ड के अलग अलग जॉब रोल्स को सर्च करके जानकारी ले सकते हैं।

अब अगर Fabricator के लिए मिलने वाली प्राइवेट जॉब की बात करें तो इसमें कुछ बड़ी और फेमस कंपनियां हैं जो समय समय पर Fabricator के  vacancies निकालती रहतीं हैं। उनमें से कुछ कंपनियां हैं जैसे Best way FARIDABAD, Maclec technical project laboratory PVT LTD, Winfra Buildteck PVT LTD, Sconce Global Private LTD आदि।

अब बात अगर इसमें मिलने वाली सरकारी नौकरी की करें तो इसमें Indian Railway, India Electronics Limited, Water resources development, national hydroelectric power corporation आदि में Fabricator के अलग अलग रोल्स के लिए खूब vacancies आती रहती हैं जिनके लिए आप इनकी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

दोस्तों, अब बात करते हैं कि Fabricator को सबसे ज़्यादा jobs मिलने की संभावनाएं किस क्षेत्र में होती हैं , तो दोस्तों वैसे तो अगर आप इस फील्ड में एक्सपर्ट हैं तो आपके लिए कहीं भी नौकरी की कमी नहीं है लेकिन Fabricator को सबसे ज़्यादा jobs constructions और capital goods & manufacturing industries में मिलती हैं।

इसके अलावा हम अगर Fabricator को मिलने वाली salary के बारे में बात करें तो भारत में इसकी एवरेज सैलरी 2 लाख से लेकर 2.8 लाख सालाना होती है , यानि कि इसमें आपकी सैलरी 20  से 25 हज़ार हर महीने हो सकती है जो कि समय के साथ बढ़ती जायेगी।

इसके अलावा अगर Fabrication में खुद के काम की बात करें तो दोस्तों, Fabrication के काम को आप एक दुकान से भी शुरू कर सकते हैं ,बस इस बात का ध्यान रखियेगा कि आपकी दुकान किसी घर के आस पास न हो क्यूंकि Fabrication का काम बहुत शोर भरा होता है तो इससे आपकी दुकान के आस पास रहने वाले लोग परेशान हो सकते हैं। बेहतर होगा कि आपकी दुकान कहीं बाहर हो या कहीं सड़क किनारे हो तो इससे अच्छी बात कोई नहीं क्यूंकि इसमें आपके ग्राहकों को आपकी दुकान तक आना बहुत आसान हो जायेगा।

तो ये थी Fabrication फील्ड से जुड़ी विभिन्न जानकारी। अगर आपके पास भी Fabrication से जुडी अच्छी skills हैं तो आप इससे जुड़ी jobs के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप हमारे ShramIN Jobs App पर भी इससे जुडी vacancies के बारे में पता कर सकते हैं.

Also Read :-

Government Jobs Options for ITI Machine Operator

Government job options for ITI Fitter

Electrician jobs in EV Industry