ITI Freshers Resume कैसे बनाएं

ITI Freshers Resume कैसे बनाएं

Date – 22-09-2023

Transcript:-

क्या आपने अपनी आईटीआई की पढ़ाई पूरी कर ली है और आप नौकरी की तलाश में हैं?

अगर हाँ, तो आज का यह ब्लॉग आपके लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट होने वाला है | क्यूंकि आज हम आपको बतायेंगे कि आईटीआई के बाद आप अपना रिज्यूमे कैसे बना सकते हैं । क्यूंकि एक अच्छा रिज्यूमे ही आपके लिए नौकरी की संभावनाओं को बढ़ा  सकता है। आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे कि रिज्यूमे आखिर कैसे बनाना चाहिए ,और उसमें कहाँ पर क्या क्या लिखना चाहिए । इसके अलावा हम आपको रिज्यूमे के एक नए टाइप, “वीडियो रिज्यूमे” के बारे में भी बताएँगे कि आप इसको कैसे बना सकते हैं और यह आपकी एक अच्छी नौकरी पाने में कैसे मदद कर सकता है। 

तो अगर आप भी एक iti Fresher हैं और नौकरी पाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को end तक ज़रूर देखिये।

आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे कि कैसे आप ITI कम्पलीट करने के बाद जॉब लेने के लिए एक बेहतरीन resume बना सकते हैं । 

जब भी आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो आपका रिज्यूम ही वह पहला डॉक्यूमेंट होता है जिसे रिक्रूटर देखता है। दोस्तों resume एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसमें आपके एजुकेशन, एक्सपीरयंस और स्किल्स की पूरी detail mentioned होती है और जब भी आप कहीं पर नौकरी आदि के लिए जाते हैं तो आपके resume को देख कर ही आपको जज किया जाता है कि आख़िर आप उस नौकरी के लिए एलिजिबल है भी या नहीं। आपका रिज्यूमे जितना अच्छा होगा, जॉब भी आपको उतनी ही जल्दी और आसानी से मिलेगी । तो आइए जानते हैं रिज्यूम बनाने के बेस्ट तरीक़े को । 

सबसे पहले आपको बता दूँ कि रिज्यूम बनाने के लिए आपको कंप्यूटर की ज़रूरत पड़ेगी । अगर आपके कंप्यूटर में MS ऑफिस का MS word या फिर गूगल docs है तो आप इसको वहाँ से आसानी से बना सकते हैं । अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं  है तो आप अपना रिज्यूमे मोबाइल फ़ोन से भी बना सकते हैं। 

resume बनाने के लिए आप उसमें सबसे पहले अपना पूरा नाम , email id , contact number और अपना पूरा address लिखें । और अगर आप इससे पहले कहीं ITI के बाद जॉब कर चुके हैं तो अपने नाम के ठीक नीचे अपना पद भी लिखें जैसे कि अगर आपने इलेक्ट्रीशियन से ITI किया है | और इलेक्ट्रीशियन का काम भी किया हुआ है तो अपने नाम के नीचे इलेक्ट्रीशियन लिख दें , और अगर आप फ्रेशर हैं तो बस कैपिटल letters में अपना नाम लिख दीजिये। इसके अलावा आप यहाँ पर शुरुवात में ही अपना एक अच्छा और formal फोटो भी लगा सकते हैं , वैसे तो आप फोटो नहीं भी लगा सकते हैं लेकिन फोटो employer को attract करता है ।

इसके बाद आप अपने एजुकेशन background को mention करें । सबसे पहले अपनी उस डिग्री या डिप्लोमा को mention करें जो आपने अभी सबसे latest में किया है । जैसे आप एक ITI पास स्टूडेंट हैं तो आप सबसे पहले अपने ITI की details को ट्रेड के साथ अच्छे से mention करिए और उसके बाद आपकी बाक़ी की education को detail में लिखिए । और इनको लिखने के साथ साथ वो date ज़रूर mention करिए जिसमे आपने इसको कम्पलीट किया है । जैसे ITI के साथ उसके complete करने का साल और ऐसे ही बाक़ी सभी के साथ भी ।

इसके बाद बारी आती है वर्क एक्सपीरियंस की । तो अगर आप fresher हैं और आपने अभी अभी ITI पास किया है तो आपको एक्सपीरिएंस section को छोड़ देना है और अगर आपके पास कुछ वर्क एक्सपीरियंस है तो आप एक्सपीरयंस सेक्शन में  मेंशन कर सकते हैं। इसके लिए आपने पहले जहां जहां भी काम किया है वो आप इसमें डाल सकते हैं । इसके लिए सबसे नया एक्सपीरिएंस सबसे पहले और सबसे पुराना एक्सपीरिएंस सबसे बाद में लिखिए ।

कुछ ITI पास स्टूडेंट्स ने apprenticeship की होती है और उनको डाउट होता है कि वो इसको एक्सपीरिएंस में add कर सकते हैं या नहीं, तो आपको बता दूँ की आपकी apprenticeship को एक्सपीरिएंस सेक्शन में आप ज़रूर add करिये, क्यूंकि अप्रेंटिसशिप आपको और भी जल्दी नौकरी दिला सकती हैं ।  इस तरह से आप अपने हर एक एक्सपीरिएंस को detail में लिख सकते हैं । जैसे आपका पद, कंपनी का नाम , किस शहर में काम किया , कब से कब तक काम किया और इसके अलावा आप कुछ शब्दों में अपने काम की डिटेल भी लिख सकते हैं ।

Education और एक्सपीरिएंस को लिखने के बाद आप अपनी स्किल्स के बारे में भी लिखिए। इसके अंदर आप अपने सभी important स्किल्स के बारे में लिख सकते हैं। जैसे आपके technical स्किल्स, physical स्किल्स और कंप्यूटर स्किल्स आदि । 

इसके अलावा अगर आपके कुछ ख़ास शौक़ हैं तो आप उनको भी रिज्यूमे में hobbies सेक्शन बना कर mention कर दीजिये  ।

इसके बाद बात करते हैं resume बनाने के एक और नये तरीक़े वीडियो रिज्यूमे के बारे में । यह आज के समय में जल्दी जॉब पाने के लिए बहुत मददगार साबित हो रहा है | क्योंकि जब आप कहीं पर जॉब के लिए जाते हैं और employer जब आपका text रिज्यूमे पढ़ते हैं | तो एम्प्लॉयर को 10 से  12 मिनट तो लग ही जाते हैं और अगर आप रिज्यूमे को video की फॉर्म में बनाते हैं तो employer आपका resume 2 मिनट के अंदर ही देख सकते हैं । तो अब आप सोच सकते हैं इससे आपके नौकरी पाने के चांसेस कई गुना बढ़ जाते हैं ।

तो दोस्तों video resume बनाने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप इसको अच्छे से शूट करें पहले इसमें अपना नाम और address आदि अच्छे से बताएं । इसके बाद आप वीडियो रिज्यूमे में मेंशन करें कि आप किस पद के लिये अप्लाई कर रहे हैं ।

और इसके बाद आप अपनी detailed एजुकेशन, वर्क एक्सपीरियंस , स्किल्स आदि को अच्छे से बताएं। और सबसे ज़रूरी बात ये कि आप इसको 80 से 90 सेकंड्स के अंदर ही ख़त्म कर लीजिए । आपका वीडियो resume इससे ज्यादा लंबा नहीं होना चाहिए । आप वीडियो को अपने मोबाइल फ़ोन से भी शूट कर सकते हैं ज़रूरी नहीं कि इसके लिए आपके पास कोई मॉडर्न कैमरा आदि ही हो। 

तो यह थी ITI के बाद एक अच्छा resume बनाने की पूरी जानकारी । उम्मीद करते हैं कि आप हमारे द्वारा बताए गए रिज्यूमे बनाने के तरीके को अच्छे से समझ गए होंगे | इन टिप्स को फॉलो करके एक अच्छा resume बना सकते हैं।

तो देर किस बात की है, अभी जाइये और बना लीजिये एक शानदार रिज्यूमे, जो आपको जल्द से जल्द एक अच्छी नौकरी दिला दे। 

Read More :

7 Tips to Make Good Resume

100% of jobs are Available in these top 3 industries after ITI

Top 3 Apps for Fast Job Search in India