ITI Electrician के लिए Private Sector में Job के अवसर

ITI Electrician के लिए Private Sector में Job के अवसर video

Date-

Transcript:-

क्या आपको पता है की एक इलेक्ट्रिशियन की नौकरी से आप 50,000 रुपये प्रति महीने कमा सकते हैं? Electrician की नौकरी वैसे तो सुनने में बहुत ही आम सी नौकरी लगती है लेकिन इस नौकरी से आप महीने की अच्छी खासी सैलरी पा सकते हैं. जिस हिसाब से टेक्नोलॉजी में growth हो रही है उसको ध्यान में रखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा की आगे जाकर इस फील्ड में specialised लोगो की भारी मात्रा में कंपनियों को ज़रूरत पड़ेगी. इन specialised लोगों में से ही एक ITI Electrician private job भी है.

आज के इस ख़ास ब्लॉग में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कोर्स करने के बाद आप कैसे ITI Electrician private job पा सकते हैं. तो आइये जानते हैं.

अगर आपको पता नहीं है तो बता दें की एक इलेक्ट्रीशियन को बिल्डिंग की वायरिंग, ट्रांसमिशन लाइन्स, और इस से सम्बंधित लगभग सभी मशीनों की ख़ास जानकारी होती है. ITI Electrician को उनकी स्किल्स और एक्सपीरियंस के आधार पर बहुत सी प्राइवेट कंपनियों और गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स में जॉब मिल सकती है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक ITI Electrician का कोर्स  कर लेने के बाद आपके पास कौन कौन से प्राइवेट जॉब के options मौजूद होते हैं. इस बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के लिए बने रहिये हमारे साथ ब्लॉग के अंत तक. 

ITI इलेक्ट्रीशियन बनने का सोच रहे हैं लेकिन फील्ड (work) के बारे में ज़्यादा कुछ पता नहीं है? चलिए फिर शुरू करते हैं सबसे पहले आपको बता दें कि ITI Electrician का कोर्स 2 साल का होता है. इस कोर्स को करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 16 साल की होनी चाहिए और साथ ही आपके class 10th में कम से कम 50 प्रतिशत होने चाहिए। इस कोर्स को आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी ITI कॉलेज से कर सकते हैं.

अब अगर बात की जाये इस कोर्स को करने के बाद मिलने वाली Job Opportunities की तो इस मामले में आप बेफिक्र हो जाइये. जैसा की हमने आपको ब्लॉग की शुरुआत में ही बताया था की इलेक्ट्रिकल फील्ड जिस तेज़ी से ऊंचाइयों को छू रहा है इस के कारण इस फील्ड में लोगों की भी काफी भारी तादाद में ज़रूरत पड़ती रहती है. एक डेटा के हिसाब से 2022 में भारत में इलेक्ट्रिसिटी ग्रोथ पूरे 8 प्रतिशत से हुई थी और वही बात की जाए 2023 की तो इस साल यही एलेक्ट्रसिटी ग्रोथ लगभग 10 प्रतिशत बढ़ी है. इस बात से आपको यह पता लग ही गया होगा की इस फील्ड में एक ITI Electrician के लिए कितना scope है. ITI Electrician का कोर्स कर के आप सरकारी नौकरी तो पा ही सकते हैं लेकिन इस के साथ साथ ही आपके लिए प्राइवेट सेक्टर के भी दरवाज़े खुल जाते हैं. जी हाँ! ऐसी बहुत सी नामी प्राइवेट कंपनियां जैसे कि L&T, Godrej, BHEL, Mahindra & Mahindra, Tata Motors, Reliance Industries, NTPC, Emami, और Hindustan Petroleum हैं जो की आये दिन इलेक्ट्रीशियन की हायरिंग करती रहती हैं.

अगर आप एक ITI इलेक्ट्रीशियन हैं और प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करना चाहते हैं तो आप Wireman, Maintenance Electrician, या Installation technician के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही अगर आपके पास पहले से थोड़ा बहुत एक्सपीरियंस है तो आप कंपनी द्वारा बतौर Supervisor भी हायर किये जा सकते हैं. 

अब ये सब सुन कर एक बात आप के दिमाग में ज़रूर आयी होगी कि आखिर एक ITI Electrician की सैलरी कितनी होती है? तो चलिए आपकी इस दुविधा को भी दूर कर देते हैं. आपको बता दें कि एक ITI Electrician की शुरुआती सैलरी 15 हज़ार से 25 हज़ार प्रति महीने होती है और यह बढ़ कर लगभग 50 हज़ार तक भी जा सकती है. वहीं अगर यह कोर्स करने के बाद आप किसी बाहरी देश जैसे की किसी गल्फ कंट्री में जाते हैं तो आपकी सैलरी 70 हज़ार से 1 लाख रुपये प्रति महीने हो सकती है साथ ही अगर आप किसी यूरोपियन कंट्री में यह काम करने जाते हैं तो वहां पर आपकी शुरुआती सैलरी 1 लाख से 1.5 लाख प्रति महीने होती है.

यह video देखने के बाद आप को इस बात का तो idea लग ही गया होगा कि एक ITI इलेक्ट्रीशियन का काम क्या होता है और यह कोर्स करने के बाद आपको किन किन प्राइवेट कंपनियों में बेहतरीन opportunities मिल सकती हैं.

अगर आप भी एक ITI इलेक्ट्रीशियन हैं और प्राइवेट सेक्टर में नौकरी ढूंढ रहे हैं तो आप आज ही हमारे ऐप पर जाकर इन vacancies के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आप हमारे App ShramIN Jobs डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि हम इस पर ITI और Diploma की सभी ट्रेड से रिलेटेड vacancies को डेली पोस्ट करते हैं।