ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

10th के बाद क्या करें? Science/Commerce/ITI/Diploma|

10th पासआउट करने के बाद students के सामने सबसे बड़ा सवाल यही आता है, कि अब क्या? और आगे ऐसा क्या करें जिससे उन्हे एक अच्छी नौकरी मिल जाए? तो आज का ये ब्लॉग खास आपके लिए है. इसलिए इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें. इस वीडियो में हम आपको बताएंगे कि 10th के बाद आपके पास क्या-क्या options हैं. जिन्हे करके आप अपना एक अच्छा सा करियर बना सकते है. 

10th पास करने के बाद अगर आप आगे पढ़ना चाहते है, तो आप 11th में दाखिला ले सकते है. 11th में admission के लिए आपके सामने चार ऑप्शन होते है Arts, Non-Medical, Medical और Commerce. आप अपने interest के हिसाब से किसी भी एक stream में admission ले सकते है. ये ऑप्शन तो उन students के लिए है, जो आगे पढ़ना चाहते है. लेकिन बहुत से students ऐसे भी होते है, जो 11th और 12th नहीं करना चाहते, और जल्दी जॉब करना चाहते हैं. तो ऐसे students 10th के बाद direct ITI Courses कर सकते है. ITI courses की duration 1 साल से 2 साल के बीच होती है. इन कोर्सेस में आपको इंडस्ट्री में होने वाली skills के बारे में सिखाया जाता है. 

देखिए 10th के बाद आप Electrician, Fitter, Plumber, Welder, Copa समेत 140 ट्रेड्स में से किसी भी एक ट्रेड में अपने interest के हिसाब से admission ले सकते है.

ITI courses का सबसे बड़ा फायदा ये है, कि इन कोर्सेस की फीस बहुत कम होती है. किसी भी सरकारी कॉलेज में आप कोई भी ITI कोर्स 5 से 10 हजार के बीच में कर सकते है. 

   वहीं ITI courses की duration degree courses के मुकाबले काफी कम होती है. जिससे आप कम टाइम में ये कोर्स करके अच्छी सी जॉब पा सकते है. 

ITI करने के बाद आपके पास जॉब के ढेर सारे ऑप्शन होते है. आप चाहे तो सरकारी या प्राइवेट जॉब कर सकते हैं. साथ ही आप चाहे तो अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं. 

ITI करने के बाद आपको नौकरी जल्दी मिलने के Chances बढ़ जाते हैं. क्योंकि आज के टाइम में Skill workforce की डिमांड दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. 

इसी के साथ आपके पास डिप्लोमा कोर्सेस में दाखिला लेना का भी ऑप्शन होता है. डिप्लोमा कोर्सेस की duration की बात करें तो ये 1 से 3 साल के बीच होते हैं. आप 10th के बाद direct डिप्लोमा कोर्सेस में admission ले सकते हैं. आप mechanical engineering, automobile engineering, fashion designing, information technology समेत किसी भी diploma course में admission ले सकते हैं. 

तो ये थे 10th के बाद के करियर ऑप्शन. आप अपने interest के हिसाब से ही आगे का करियर choose करना. 

वहीं अगर आपके मन में doubt है, कि ITI course के बाद आपको job कैसे मिलेगी तो उसके लिए एकदम बेफिक्र हो जाइए. क्योंकि ShramIN Jobs app पर ITI के technical trades से related हर प्रकार की jobs available है. तो इंतजार किस बात का ShramIN Jobs App डाउनलोड करें और अपने करियर को दें एक नई उड़ान.