ITI Holders के लिए प्राइवेट नौकरी के 5 सबसे बड़े फायदे

ITI Holders के लिए प्राइवेट नौकरी के 5 सबसे बड़े फायदे

Date – 10-10-23

Transcript:-

ITI करने के बाद फ्रेशर्स सालों तक सरकारी नौकरी के लिए इंतजार करते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्राइवेट जॉब आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है? प्राइवेट सेक्टर में नौकरी पाने के लिए आईटीआई एक मजबूत प्लेटफॉर्म देता है। अगर आप भी आईटीआई पास कर चुके हैं और सरकारी नौकरी मिलने का इंतजार करते करते थक गए हैं तो यह ब्लॉग ख़ास आप ही के लिए है क्यूंकि आज के इस ब्लॉग में हम बताने जा रहे हैं ITI पास आउट स्टूडेंट्स के लिए प्राइवेट नौकरी के 5 ऐसे सबसे बड़े फायदे जिनको सुनकर आप समझ जाएँगे कि कैसे प्राइवेट सेक्टर में करियर बनाना government सेक्टर से बेहतर हो सकता है। तो बने रहिये इस ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ।

आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं आईटीआई के बाद प्राइवेट नौकरी करने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं और आप कितनी अच्छी सैलरी पा सकते हैं। तो आइए ब्लॉग को शुरू करते हैं ।

1- जल्दी नौकरी मिलना

सबसे पहले बात करते हैं सबसे बड़े फायदे की जो है सही समय पर नौकरी मिलना. सरकारी नौकरियों के लिए अक्सर लंबी और जटिल भर्ती प्रक्रिया होती है, जिसके कारण आपको नौकरी मिलने में सालों लग सकते हैं। दूसरी ओर, प्राइवेट कंपनियों में भर्ती प्रक्रिया आमतौर पर सरकारी नौकरियों की तुलना में बहुत तेज होती है, जिसके कारण आपको कुछ ही महीनों या दिनों में नौकरी मिल सकती है। इसका मतलब है कि आप जल्दी से कमाई करना शुरू कर सकते हैं और अपने और अपने परिवार को financially सपोर्ट कर सकते हैं।

2- ज्यादा वैकैंसीज़ –

ITI के बाद प्राइवेट सेक्टर में करियर की संभावनाएं अधिक होती हैं। सरकारी नौकरी में कंपटीशन अधिक और वैकैंसीज़ कम हैं। प्राइवेट सेक्टर में आप कंस्ट्रक्शन, मैन्युफैक्चरिंग, इंजीनियरिंग, रिपेयरिंग और मेंटेनेंस जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी कर सकते हैं। आपकी स्किल्स और एक्सपीरियंस के आधार पर आपको टेक्नीशियन, सुपरवाइजर और मैनेजर जैसे पद मिल सकते हैं।

3- करियर और सैलरी ग्रोथ-

अगर आप गवर्नमेंट सेक्टर में नौकरी करने जाते हैं, तो आपको अपने पद से प्रमोशन बहुत ज़्यादा समय के बाद मिल पाता है और हो सकता है कि कभी न मिले। लेकिन प्राइवेट सेक्टर में ITI होल्डर्स को बहुत ज्यादा ग्रोथ के अवसर मिलते हैं और उनको उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर जल्दी प्रमोशन भी मिलता है । आप जितना अच्छा काम करेंगे, आप उतनी ही जल्दी आगे प्रमोट होते जाएंगे। अगर आप अच्छा काम करते हैं और अपनी स्किल्स को अपग्रेड करते रहते हैं तो आपको  टेक्नीशियन से सुपरवाइजर, सुपरवाइजर से क्वालिटी कंट्रोल, क्वालिटी कंट्रोल से मैनेजर और मैनेजर से प्रोजेक्ट मैनेजर बनने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। प्रमोशन होगा तो सैलरी भी बढ़ेगी और आप चालीस-पचास हजार महीना तक भी कमा सकते हैं.

4- नए सेक्टर्स में  काम करने का एक्सपीरियंस –

प्राइवेट जॉब करने का एक और बहुत बड़ा फायदा है नए और उभरते हुए सेक्टर्स जैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल, सोलर एनर्जी, विंड एनर्जी, रोबोटिक्स, 3D प्रिंटिंग, स्पेस टेक्नोलॉजी आदि में काम करने का मौका मिलना. नए सेक्टर्स में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है और  इन सेक्टर्स में काम करने से आईटीआई फ्रेशर्स को नई टेक्नोलॉजी सीखने और उस पर काम करने का मौका मिलता है। इन सेक्टर्स में तेजी से डेवलपमेंट हो रहा है, और स्किल्ड वर्कर्स  की मांग बहुत अधिक है। इस वजह से, आईटीआई फ्रेशर्स को इन सेक्टर्स में बेहतर वेतन और करियर के अवसर मिल सकते हैं। नए सेक्टर्स में काम करने के लिए, आपको बस अपनी स्किल्स और नॉलेज को अपडेट रखना होगा।

5-विदेश में नौकरी-

इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर में काम करने की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको विदेश जाने का भी मौक़ा मिल सकता है जो कि आपको सरकारी नौकरी में नहीं मिलता है । आजकल आईटीआई पास स्टूडेंट्स की विदेश में भी काफ़ी डिमांड बढ़ गई है, और विदेश में आपको एक बेहतर वर्क एक्सपीरिएंस के साथ सैलरी भी काफ़ी अच्छी मिल जाती है । विदेश में सैलरी और नौकरी के फ़ायदे जानना चाहते हैं तो हमने इसके बारे में हमारे यूट्यूब चैनल पर एक अलग से वीडियो बना रखा है जिसको आप इस ब्लॉग के बाद देख सकते है।

तो, दोस्तों, आज हमने ITI के बाद प्राइवेट नौकरी के 5 सबसे बड़े फायदे देखे। अगर आप एक ITI फ्रेशर हैं और आप एक अच्छी नौकरी की तलाश में हैं, तो देर न करें और आज ही प्राइवेट सेक्टर में अप्लाई करें। 

प्राइवेट सेक्टर में आईटीआई फ्रेशर्स के लिए वैकेंसीज़ की और जल्दी जानकारी के लिए आप हमारे श्रमिन जॉब्स ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि हम इस पर ITI से जुड़ी सभी ट्रेड्स के जॉब्स अलर्ट सबसे पहले पोस्ट करते हैं । 

To stay updated on Jobs after ITI ,Download ShramIN Jobs App or visit www.shramin.com. Get benefited from daily updates posted on App and website. You can apply for jobs or courses directly from ShramIN jobs app.

You can also subscribe to ShramINShala YouTube channel to get updates on new industry trends,jobs and career options in After ITI / Diploma . Thank you for reading this blog. Stay tuned for more informative content in the future!

Also Read:-

100% of jobs are Available in these top 3 industries after ITI

Top Govt Departments Hiring Fresher ITI Candidates 

ITI करो अपने Career में Success पाओ