ITI करो अपने Career में Success पाओ

ITI करो अपने Career में Success पाओ

Date- 07-07-2023

Transcript:-

क्या ITI कोर्स को करने के बाद वाकई मुझे जॉब मिलेगी ? क्या ITI का सर्टिफिकेट कोर्स करते हुए आप इस बात को लेकर परेशान है की आपको जॉब मिलेगी भी या नहीं ? इस कोर्स को करने के बाद आपको क्या फायदा होगा ? ITI के सर्टिफिकेट कोर्स से जुड़े कुछ ऐसे ही डाउट्स का सोल्यूशन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। 

जॉब दिलाने के मामले में ITI का सर्टिफिकेट कोर्स B.Tech की डिग्री से भी ज़्यादा Success है। आज का हमारा यह ब्लॉग इसी पर बेस्ड है। इस ब्लॉग में आपको यह भी जानने का मौका मिलेगा कि आप ITI करके कैसे आप अपने Career को नई उड़ान दे सकते हैं। इसलिए इस ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ बने रहिए।

आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताने वाले है कि ITI कोर्स करने के बाद आप जॉब पाने का अपना सपना कैसे साकार कर सकते हैं। ये ब्लॉग उन स्टूडेंट्स के लिए तो है ही जो अपना आई टी आई सर्टिफिकेट कोर्स पूरा कर चुके हैं। इसके अलावा ये ब्लॉग उन स्टूडेंट्स के लिए भी है जो इस कोर्स को करना चाहते हैं। 

अगर आप किसी ऐसे कोर्स की तलाश में हैं जिस पर कम पैसा इन्वेस्ट करने के बाद आपको जल्दी और आसानी से जॉब मिल जाए तो आपको आँख मूँद कर आई टी आई का सर्टिफिकेट कोर्स  कर लेना चाहिए। इस कोर्स को करने के बाद आपके लिए सिर्फ प्राइवेट ही नहीं बल्कि गवर्नमेंट सेक्टर में भी जॉब के ढेरों ऑप्शंस खुल जाएंगे। इस सर्टिफिकेट कोर्स को करने के बाद आपको इंडस्ट्रियल सेक्टर में बहुत जल्दी जॉब मिलती है क्योंकि इसके बाद आपको एक साल की अप्रेंटिसशिप करने का मौका मिलता है। आप अपने ट्रेड में अप्रेंटिसशिप कर सकते हैं। 

आई टी आई का सर्टिफिकेट कोर्स आपको सरकारी नौकरी दिलाने में भी काफी मददगार साबित हो सकता हैं। बी टेक और पॉलिटेक्नीक डिप्लोमा होल्डर्स के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब की  जितनी वैकेंसीज निकलती है उससे कही ज़्यादा वैकेंसीज आई टी आई सर्टिफिकेट होल्डर्स के लिए निकलती है।

दोस्तों इस कोर्स को करने के बाद आप टीचिंग के प्रोफेशन में भी अपना करियर बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक साल का सी टी आई का कोर्स करना होगा। कोई भी आई टी आई पास स्टूडेंट इस कोर्स को कर सकता है और  आई टी आई के सरकारी और प्राइवेट संस्थान में टीचर बन सकता है। 

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन आई टी आई सर्टिफिकेट कोर्स करने के बाद आप अपना खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं। मान लीजिए आपने अपना आई टी आई सर्टफिकेट कोर्स इलेक्ट्रीशियन के ट्रेड से किया है और आप अपनी इस स्किल को यूज़ करते हुए अपना खुद का बिजनेस खड़ा करना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं।  

इस सर्टिफिकेट कोर्स को करने के बाद आप आगे की पढ़ाई भी जारी रख सकते हैं। आगे आप उसी ट्रेड में पॉलीटेक्निक डिप्लोमा में एडमिशन ले सकते हैं। इसके साथ ही इस कोर्स को करने के बाद अगर आप पॉलीटेक्निक डिप्लोमा किसी और  ट्रेड में करना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं।

इस सर्टिफिकेट कोर्स का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप इस कोर्स को करने के baad सीधा डिप्लोमा के दूसरे साल में एडमिशन ले सकते हैं। ऐसा करने से आपका एक साल का समय  बच जाता है। इसके बाद अगर आप आगे और भी पढ़ना चाहते हैं तो डिप्लोमा की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप बी टेक के सेकंड ईयर में एडमिशन ले सकते हैं। 

आई टी आई के सर्टिफिकेट कोर्स की सबसे अच्छी बात ये है कि आपको इसमें प्रैक्टिकल नॉलेज के साथ ही थियोरिटिकल नॉलेज भी मिलती है, जिससे आपको जॉब मिलना काफी आसान हो जाता है। 

तो दोस्तों ये थे आई टी आई का सर्टिफिकेट कोर्स करने के फायदे। इन फायदों को जानकर आप अपने करियर को और भी बेहतर बना सकते हैं। इसके अलावा आई टी आई सर्टिफिकेट / डिप्लोमा से जुडी जानकारी पाने के लिए या अपने ट्रेड से रिलेटेड जॉब पर अप्लाई करने के लिए आप ShramIN Jobs app download कर सकते हैं। हम इसपर आईटीआई/ डिप्लोमा से रिलेटेड सभी जॉब्स और कोर्सेज की डिटेल्स पोस्ट करते रहते हैं।

Also Read:-

ITI के 3 Top Trades

ITI Delhi Admission 2023 पूरी जानकारी

Polytechnic Diploma खर्च कम, फायदे ज़्यादा