Polytechnic Diploma खर्च कम, फायदे ज़्यादा

Polytechnic Diploma खर्च कम, फायदे ज़्यादा

Date- 06-07-2023

Transcript:-

क्या 10 th और 12 th के बाद Polytechnic Diploma आपको आसानी से जॉब दिला सकता है ? क्या Polytechnic Diploma करते हुए आपको अक्सर ये सवाल परेशान करता है की आपको रोज़गार के बेहतरीन अवसर मिलेंगे भी या नहीं ?  Polytechnic Diplomaआपके लिए कितना फायदेमंद साबित होगा ? 

अक्सर पढ़ते समय या डिप्लोमा कोर्स करते समय स्टूडेंट्स को कुछ ऐसे ही सवाल बार – बार परेशान करते हैं। लेकिन आज की हमारी इस ब्लॉग को देखने के बाद आपको सिर्फ इन सवालों का जवाब ही नहीं मिलेगा बल्कि अपने फ्यूचर को और भी बेहतर बनाने के नए रास्ते खुलेंगे। इसके लिए आपका ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ जुड़े रहना बहुत ज़रूरी है। 

आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताने वाले है कि Polytechnic Diploma के क्या फायदे हैं ? आपको इस डिप्लोमा को करने के बाद जॉब कैसे मिल सकती है ? हमारा ये ब्लॉग उन स्टूडेंट्स के लिए तो है ही जो इस डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद जॉब की तलाश में है इसके अलावा इस ब्लॉग को उन स्टूडेंट्स को भी ज़रूर देखना चाहिए जो इस डिप्लोमा को करना चाह रहे हैं। 

अगर आप फाइनेंशियली ज़्यादा मज़बूत नहीं है और आपके पास बी टेक करने के लिए 4  साल का समय नहीं है तो आपको जल्दी से Polytechnic Diploma में एडमिशन ले लेना चाहिए। आप दसवीं और बारहवीं के बाद पॉलीटेक्निक डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। 10 th के बाद Polytechnic Diploma करने के लिए आपको 3 साल का समय देना होगा। वहीं अगर आप पॉलीटेक्निक डिप्लोमा 12 th के बाद करते हैं तो इसे कम्प्लीट करने में 2 साल का समय लगेगा क्योंकि 12 th के बाद आप इस डिप्लोमा को लेटरल एंट्री से कर सकते हैं। Polytechnic Diploma आप सिविल इंजीनियरिंग, मेकैनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस जैसे कई ट्रेड से कर सकते है। ये कुछ बेहतरीन डिप्लोमा कोर्सेस माने जाते हैं। आपको इन डिप्लोमा कोर्सेस को पूरा करने के लिए 2-3 साल का समय मिलता है।

दोस्तों अगर हम बात करें तो, बी टेक की फीस पॉलीटेक्निक डिप्लोमा के कम्पेरिज़न में काफी ज़्यादा होती है। इसलिए अगर आप कम पैसों में कोई ऐसा टेक्नीकल कोर्स करना चाहते हैं जिससे आपको जल्दी नौकरी मिल जाए तो आपको पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स ज़रूर कर लेना चाहिए। कई  इंस्टीट्यूट्स में बी टेक की फीस लाखों में होती है जबकि पॉलीटेक्निक डिप्लोमा कोर्स आप बहुत कम पैसों में कर सकते हैं। 

और अगर आपको इसके आगे higher studies करने का मनन हो तो, पॉलीटेक्निक डिप्लोमा को कम्प्लीट करने के बाद आपके लिए बी टेक की पढ़ाई काफी आसान हो जाती है क्योंकि जो सब्जेक्ट्स आप बीटेक में पढ़ते हैं उनमें से अधिकतर सब्जेक्ट्स आप पहले ही पॉलीटेक्निक डिप्लोमा में पढ़ चुके होते हैं। 

इस कोर्स को करने के बाद आपको इंजीनियरिंग फील्ड में डिप्लोमा मिलता है जिसके बाद आपको जॉब मिलने के चान्सेस काफी ज़्यादा बढ़ जाते हैं। इसके साथ ही आप इस कोर्स से थियोरिटिकल नॉलेज के साथ ही प्रैक्टिकल नॉलेज भी गेन करते हैं जिसका काफी ज़्यादा फायदा आपको जॉब में मिलता है। 

दोस्तों इस प्रेक्टिकल बेस्ड कोर्स को करने के बाद आपको जॉब आसानी से मिल जाती है क्योंकि आज भी भारत के इंडस्ट्रियल सेक्टर में स्किल फुल वर्कफोर्स की काफी ज़्यादा कमी है। इसलिए आज भी इस सेक्टर में काफी ज़्यादा जॉब्स अवेलेबल हैं। 

दोस्तों अगर आपको ऐसा लगता है कि इस कोर्स को करने के बाद आपको सिर्फ प्राइवेट सेक्टर में ही अच्छी  नौकरी मिल सकती है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है। पॉलीटेक्निक डिप्लोमा को करने के बाद आप गवर्नमेंट सेक्टर में भी नौकरी कर सकते हैं। अगर आपने पॉलीटेक्निक डिप्लोमा मेकेनिकल, सिविल या इलेक्ट्रिकल फील्ड से कम्प्लीट किया है तो आप स्टाफ सिलेक्शन कमीशन जूनियर इंजीनियर के एग्जाम के लिए एलिजिबल हैं। इस एग्जाम को क्रेक करके आप गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

दोस्तों पॉलीटेक्निक डिप्लोमा को कम्प्लीट करने के बाद आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। मान लीजिए आपने अपना पॉलीटेक्निक डिप्लोमा इलेक्ट्रिकल से कम्प्लीट किया है और आप जॉब करने के बजाए अपना खुद का काम शुरू करना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास अपना खुद का स्पेस होना चाहिए और अगर नहीं है तो आप रेंट पर स्पेस लेकर भी अपना काम शरू कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आप पॉलीटेक्निक डिप्लोमा किसी गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट जैसे आई टी आई मंगोलपुरी दिल्ली, आई टी आई निठारी, निठारी विलेज, उत्तर प्रदेश और इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट पाली, फरीदाबाद, हरियाणा आदि जैसे कई इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन ले सकते हैं। इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा। अगर आप प्राइवेट इंस्टीट्यूट से करना चाहते हैं तो यह पॉलीटेक्निक डिप्लोमा कोर्स आप डी बी एस दिल्ली प्राइवेट आई  टी आई, गाज़ियाबाद, उत्तर प्रदेश, एसीएमटी प्राइवेट आईटीआई, दिल्ली, ATM Global Business College Private ITI, Faridabad, Haryana जैसे कई इंस्टीट्यूट्स से कर सकते हैं। 

तो दोस्तों ये थे पॉलीटेक्निक डिप्लोमा करने के फायदे, जिन्हे जानकर आप अपने फ्यूचर को और भी बेहतर बना सकते हैं।  इसके अलावा आई टी आई सर्टिफिकेट / डिप्लोमा से जुडी जानकारी पाने के लिए या अपने ट्रेड से रिलेटेड जॉब पर अप्लाई करने के लिए आप ShramIN Jobs app download कर सकते हैं। हम इस पर आईटीआई/ डिप्लोमा से रिलेटेड सभी जॉब्स और कोर्सेज की डिटेल्स पोस्ट करते रहते हैं।

Also Read:-

The Future of ITI Jobs 

ITI के बाद इन Top 3 Industries में मिलेगी 100% Job

Top 5 In Demand Jobs for ITI Electrician