ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

ITI के 3 Top Trades

10 th और 12 th के बाद ITI में एडमिशन लेने से पहले कुछ सवाल स्टूडेंट्स के दिमाग में ज़रूर आते हैं जैसे जॉब पाने के लिए ITI के बेस्ट ट्रेड्स कौन से हैं ? अलग – अलग ट्रेड्स की पढ़ाई करने के बाद किस तरह का काम मिलता है ? कौन सी इंडस्ट्रीज़ में जॉब मिलती है ? इन ट्रेड्स में कितनी salary मिलती है ? 

करियर ग्रोथ को लेकर किसी कोर्स से जुड़े इस तरह के सवालों का जवाब पाना किसी भी स्टूडेंट के लिए बहुत ज़रूरी है। हमारी आज की इस ब्लॉग में आपको इन सवालों का जवाब ज़रूर मिलेगा लेकिन इसके लिए आपका ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ बने रहना बहुत ज़रूरी है।

इस ब्लॉग के माध्यम से हम आप जैसे ITI और पॉलीटेक्निक स्टूडेंट्स के लिए हर हफ़्ते करियर से जुडी जानकारी लेकर आते । आज के इस ब्लॉग में आपको 3 Top ITI Trades की जानकारी मिलने के साथ इन ट्रेड्स से जुड़े आपके सवालों का जवाब भी मिलेगा।

जॉब पाने का सबसे आसान तरीका है किसी टेक्नीकल कोर्स में एडमिशन लेना और उस कोर्स को बहुत अच्छे से कम्प्लीट करना। देशभर में मौजूद गवर्नमेंट और प्राइवेट आईटीआई Institutes में आप अपने मनचाहे टेक्नीकल ट्रेड में एडमिशन ले सकते हैं। लेकिन इस ब्लॉग में हम आपको ऐसे 3 Top Trades के बारे में बताएंगे जिनमें जॉब मिलने के चांसेज़ सबसे ज़्यादा हैं। 

सबसे पहला ट्रेड Electrician का trade है। 

जल्दी जॉब पाने के लिए ये Trade सबसे बेस्ट है। सबसे पहले Electrician का Job Role समझ लेते हैं।

Electrician बिजली से जुड़े सारे काम कर सकता है जैसे किसी इलेक्ट्रिकल डिवाइस को ठीक करना, वायरिंग का सेटअप करना। इसके अलावा building ke connection को ठीक करने के अलावा Transmission की लाइन डालने का काम भी electrician का ही होता है। किसी कंपनी में आप wireman और electrical machine operator की पोस्ट पर काम कर सकते हैं। 

Electrician की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप electronic repair shop खोल कर अपना खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं। 

अब जानते हैं कि इलेक्ट्रिशियन का कोर्स करने के बाद आप किस सेक्टर में जॉब कर सकते हैं। government और private दोनों ही सेक्टर्स में electrician की डिमांड काफी ज़्यादा है इसलिए इस पोस्ट के लिए काफी ज़्यादा vacancies निकलती है। इस ITI कोर्स को करने के बाद आपको BAJAJ, V-GUARD, HEAVELS जैसी बड़ी कंपनियों में जॉब मिल सकती है। 

सैलरी की बात करें तो प्राइवेट सेक्टर में Electrician की सैलरी 15 से 20 हज़ार रुपय प्रति माह तक हो सकती है।

दूसरा बेस्ट ट्रेड फिटर का ट्रेड है। जल्दी जॉब पाने के लिए ITI Fitter का ट्रेड भी काफी अच्छा है। 

फिटर का कोर्स Mechanical Engineering से जुड़ा कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद आप Capital Goods and Manufacturing Industry में जॉब कर सकते हैं।

फिटर का काम छोटे – छोटे पार्ट्स को असेम्बल करके मशीन में फिट करता है . इसके आलाव ड्रिलिंग करना और पाइप फिट करने का काम भी फिटर का ही होता है। 

फिटर ट्रेड की जॉब vacancies की बात करें तो इस आईटीआई कोर्स को करने के बाद आपको जॉब मिलने के चान्सेस काफी ज़्यादा बढ़ जाते हैं क्योंकि कोई भी इंडस्ट्री मशीन के बिना नहीं चल सकती और फिटर का काम मशीन से जुड़ा होता है इसलिए Government और Private दोनों ही सेक्टर्स में फिटर की डिमांड हमेशा रहती है। फिटर का कोर्स करने के बाद आपको ITC, Tata motors और Maruti Suzuki जैसी बड़ी प्राइवेट कम्पनीज़ में भी जॉब कर सकते हैं। प्राइवेट सेक्टर में फिटर को हर महीने 12 से 15 हज़ार रुपय मिल सकते हैं। 

इसके बाद हम बात करते हैं Motor Mechanic Trade की। अगर आपको Motor Vehicles में काफी ज़्यादा interest है तो आप Motor Mechanic Trade के आईटीआई कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। 

इस ट्रेड में एडमिशन लेने के बाद आप two wheeler, four wheeler और commercial vehicle से जुड़े servicing और repairing work सीख सकते हैं। motor vehicle की बढ़ती डिमांड की वजह से इस इंडस्ट्री में skilfull workforce की डिमांड भी काफी ज़्यादा बढ़ रही है। इसलिए इस industry में जॉब मिलने के चान्सेस भी काफी ज़्यादा हैं। 

गवर्नमेंट जॉब vacancies की बात की जाए तो DRDO, Central और State Government के Offices में इसकी काफी Vacancies निकलती रहती हैं। Private sector में आप Hero, Honda जैसी बड़ी कंपनियों में जॉब कर सकते हैं। 

प्राइवेट सेक्टर में आपको हर महीने 12 से 15 हज़ार रुपय सैलरी मिल सकती है। 

तो ये थे 3 Top Trades और इनसे जुड़ी ज़रूरी जानकारी। उम्मीद है इस ब्लॉग में दी गई जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। तो दोस्तों अब आपके पास सवाल पूछने का मौका है।

इसके अलावा ITI Certificate से जुडी जानकारी पाने के लिए या अपने ट्रेड से रिलेटेड जॉब पर अप्लाई करने के लिए आप ShramIN Jobs app download कर सकते हैं। हम इस पर आईटीआई  से रिलेटेड सभी जॉब्स और कोर्सेज की डिटेल्स पोस्ट करते रहते हैं।

Also Read:-

The Future of ITI Jobs 

ITI के बाद इन Top 3 Industries में मिलेगी 100% Job

Top 5 In Demand Jobs for ITI Electrician