ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

ITI Delhi Admission 2023 पूरी जानकारी

ITI Delhi Admission 2023 पूरी जानकारी

Date – 06-07-2023

Transcript:-

ITI Delhi Admission 2023 की शुरुआत 5 जून से हो चुकी है। आईटीआई एडमिशन से जुड़े बहुत सारे सवाल आपके दिमाग में ज़रूर होंगे जैसे आईटीआई में कौन एडमिशन ले सकता है ? दिल्ली आईटीआई में कौन से ट्रेड्स में एडमिशन लिया जा सकता है ? कितनी फीस भरनी होगी और एडमिशन के लिए कुल कितनी सीट्स है ?

किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने से पहले किसी भी स्टूडेंट के दिमाग में अक्सर इस तरह के सवाल आते है। इन सारे सवालों के जवाब पाना भी आपके लिए बहुत ज़रूरी है। आज की इस ब्लॉग में आपके सारे डाउट्स क्लीयर हो जाएंगे। लेकिन इसके लिए आपको हमारा ब्लॉग एन्ड तक देखना होगा। 

ShramIN Shala channel के माध्यम से मैं आप जैसे ITI और पॉलीटेक्निक स्टूडेंट्स के लिए हर हफ़्ते करियर की जानकारी लेकर आता हूँ। आज के इस ब्लॉग में मैं आपको दिल्ली आईटीआई एडमिशन से जुड़ी इम्पोर्टेन्ट जानकारी देने वाला हूँ। उन स्टूडेंट्स को हमारा यह ब्लॉग ज़रूर देखना चाहिए जो इस साल दिल्ली आईटीआई में एडमिशन लेना चाहते हैं।        

दोस्तों दिल्ली आईटीआई 2023 के एडमिशन 5  जून से शुरू हो चुके हैं। दिल्ली आईटीआई एक सरकारी संस्थान है, जिसमें कोई भी 8 th और 10 th पास आउट स्टूडेंट एडमिशन ले सकता है। 8 th तक पढ़ने के बाद अगर आप जल्दी जॉब करना चाहते हैं तो आप दिल्ली आईटीआई से कोई भी नॉन टेक्नीकल स्किल फुल कोर्स जैसे ड्रेस मेकिंग, एम्ब्रोडरी या सिलाई का कोर्स कर सकते हैं। वहीं अगर आप 10 th के बाद किसी टेक्नीकल स्किल फुल कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है तो आप इलेक्ट्रिशियन, प्लम्बर और मेकैनिक जैसे कोर्सेस में एडमिशन ले सकते हैं।

दोस्तों ये तो रही एलिजिबिलिटी यानी योग्यता की बात अब हम फीस के बारे में भी जान लेते हैं। दिल्ली आईटीआई के इंजीनियरिंग ट्रेड में एडमिशन लेने के लिए boys candidates को 1900 रुपय भरने होंगे जबकि women कैंडिडेट्स को 700 रुपए फीस जमा करनी होगी। नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड मे एडमिशन लेने के लिए मेल कैंडिडेट को 1600 रुपय  जबकि फीमेल कैंडिडेट को 700 रुपय फीस भरने होगी। दोस्तों क्या आपको भी फीस और एलिजिबिलिटी से जुड़े सवाल परेशान करते हैं? हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं। 

दिल्ली आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए कुल 12072 सीट्स अवेलेबल हैं। अलग – अलग ट्रेड्स के लिए अलग – अलग नंबर में सीट्स अवेलेबल है। दोस्तों दिल्ली आइटीआई में रिजर्वेशन स्टेट, कैटेगरी और सब कैटेगरी के हिसाब से किया गया है. इससे जुडी सारी जानकारी आपको दिल्ली आईटीआई के प्रोस्पेक्टस में मिल जाएगी। 

दिल्ली आईटीआई institutes में एडमिशन मेरिट बेस पर होता है, जिसके लिए आपका 8 th और 10 th क्लास में पास होना बहुत ज़रूरी है। दिल्ली आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आपकी उम्र 14 से 18 साल के बीच होनी चाहिए। 

दोस्तों दिल्ली आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। खुद को रजिस्टर करने के लिए आपको दिल्ली आईटीआई की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है, जिसका लिंक आपको डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दे दिया गया है। वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको admission notice 2023 के नीचे click here for registration का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करके आप रजिस्ट्रेशन की सारी डिटेल्स फिल कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन फीस 200 रुपय है। दोस्तों रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 2 जुलाई है, तो जल्दी से खुद को रजिस्टर कीजिए, फीस भरिए और दिल्ली आईटीआई में एडमिशन लीजिए। 

तो दोस्तों ये थी दिल्ली आईटीआई एडमिशन 2023 से जुडी ज़रूरी जानकारी। उम्मीद है इस वीडियो में दी गई जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। इसके अलावा आई टी आई सर्टिफिकेट / डिप्लोमा से जुडी जानकारी पाने के लिए या अपने ट्रेड से रिलेटेड जॉब पर अप्लाई करने के लिए आप ShramIN Jobs app download कर सकते हैं। हम इस पर आईटीआई/ डिप्लोमा से रिलेटेड सभी जॉब्स और कोर्सेज की डिटेल्स पोस्ट करते रहते हैं।

Also Read:-

The Future of ITI Jobs 

Top 5 In Demand Jobs for ITI Electrician  

Why ITI Jobs in High Demand?