5 tips to avoid job scams

Date : 03/08/2022

5 tips to avoid job scams :

Transcript:

फ़र्ज़ी नौकरी (Job Scams) से बचने के 5 टिप्स

एक तरफ जहाँ इंटरनेट के आने से जॉब सर्च काफी आसान हो गया है, वहीं दूसरी तरफ फ़र्ज़ी जॉब पोस्टिंग का दौर भी बढ़ता जा रहा है। अगर आप भी ऑनलाइन जॉब सर्च कर रहे हैं, तो आइये जानते हैं हम ऐसे फ़र्ज़ी नौकरी देने वालों या job scams से कैसे बचें।

सबसे पहले जॉब advertisement अच्छे से देखें – कंपनी का नाम, फ़ोन नंबर और एड्रेस चेक करें और उसके बारे में जांच करें।  गूगल पर टाइप करके कंपनी की डिटेल्स सर्च करें। अगर कोई कंपनी वैकेंसी निकालती है तो ज्यादातर वह अपनी वेबसाइट के करियर पेज पर जॉब डिटेल भी डालती है।  Google Maps, Glassdoor और ambition box जैसे वेबसाइट पर जाकर भी आप कंपनी के बारे में डिटेल्स पढ़ सकते हैं।

दूसरी बात – जॉब देने या दिलवाने के लिए पैसा मांगने वालों से हमेशा बचकर रहें।  अगर कोई आपको जॉब लगवाने की कमीशन फीस / ट्रेनिंग फीस या सर्विस चार्ज लेता है तो उनसे इसका सही कारण पता करें। ज़्यादातर कंपनी या एम्प्लायर जॉब देने की कोई फीस चार्ज नहीं करते।  अगर यह बात कोई प्लेसमेंट एजेंसी आपको बोलती है तो उनसे आप अपनी पहली सैलरी आने तक वेट करने के लिए बोलें। एडवांस पेमेंट मांगने वालों से हमेशा दूर रहें। अगर फिर भी आपको भरोसा हो तो cash पेमेंट बिलकुल न करें, बैंक से ट्रांसफर करें और उसकी रसीद लेना न भूलें।

तीसरा पॉइंट ध्यान रखें – फ़र्ज़ी जॉब सिलेक्शन मैसेज या ईमेल से दूर रहें। कई बार ऐसे मेल या मैसेज आपको देखने को मिल सकते हैं जहाँ सरकारी जॉब दिलवाने का वादा, बिना इंटरव्यू के जॉब सिलेक्शन का दावा या कम qualification और experience होने पर भी ज़्यादा सैलरी देने के दावे किये जाते हैं तो इनसे बचें।  इसके लिए चेक करें कि ईमेल आपको कंपनी की ऑफिशियल ईमेल आईडी से आया है या gmail, yahoo या hotmail जैसे फ्री ईमेल आईडी से।  फ्री ईमेल आईडी से करे हुए जॉब ऑफर्स निश्चित ही फ़र्ज़ी होते हैं।  शक होने पर आप recruiter से उनकी आईडी प्रूफ मांगे और कंपनी में काम करने वालों का रिफरेन्स हासिल करने का प्रयास करें और उनसे बात करें।

चौथा पॉइंट है – फ़र्ज़ी वेबसाइट – कई बार झांसा देने वाले लोग बड़ी कंपनी या सरकारी वेबसाइट की डुप्लीकेट या फ़र्ज़ी वेबसाइट बनाकर जॉब का लालच देते हैं। इसके बारे में आप वेबसाइट के लिंक या URL से पता कर सकते हैं।  वेबसाइट का यूआरएल और वेबसाइट के नाम में आपको अंतर नज़र आये तो वेबसाइट फ़र्ज़ी होने के चांस बहुत ज्यादा हैं ।

आज का आखिरी और पांचवा पॉइंट – अपने नेटवर्क का इस्तेमाल करें। अगर कोई जॉब आपको फ़र्ज़ी लगती है तो इंडस्ट्री में काम करने वाले अपने जान पहचान वाले लोगों से सलाह लें। अपने नेटवर्क के ज़रिये कंपनी के बारे में जानकारियां हासिल करने की कोशिश करें।यह पांच तरीके फ़र्ज़ी जॉब के झांसे में फंसने से आपको बचा सकते हैं। अगर यह जानकारी आपको हेल्पफुल लगी हो तो कृपया इसे शेयर करे एवं हमे कमेंट करके अपने विचार अवश्य बताये।

Also Read –

Top 5 Cities To Find Jobs

7 Tips To Make a Good Resume

Agniveer Navy SSR/MR Recruitment 2022