ShramIN-Logo
cn5tcnAxNReq
ShramIN-Logo

B. Vocational course क्या है और इसके फायदे?

12वी के बाद आमतौर पर students क्या करते हैं? कोई B.com करता है, कोई B.sc करता है, या फिर कोई सरकारी नौकरी की रेस में जीतने के लिए कोचिंग का सहारा लेता है. लेकिन इन सबके बीच बहुत से बच्चे ऐसे भी हैं, जो कुछ हटके करना चाहते हैं, और आज हम उन्ही बच्चों के लिए लाए हैं, एक ऐसा कोर्स जो बाकी कोर्सेस से काफी अलग है. जी हां,  हम बात कर रहे हैं B.Voc कोर्स की. 

B.Voc यानि कि Bachelor of vocational course, तीन साल के इस कोर्स की खासियत ये है कि ये इकलौता ऐसा Bachelor कोर्स है, जिसमें ITI पासआउट Students भी Admission ले सकते हैं, और अपनी graduation complete कर सकते है. इस कोर्स में आपको industry से related skills के बारे में सिखाया जाता है, और यही skills आपको नौकरी दिलाती हैं. वहीं अगर सैलरी की बात करें तो इस कोर्स को करने के बाद आपको as a fresher 15 हजार से 25 हजार रूपए बड़े आराम से मिल जाते हैं. 

Eligibility-

बात करें इस कोर्स की eligibility की तो इसके लिए आपको 12th या ITI पास आउट होना चाहिए. 12th आपने किसी भी स्ट्रीम से क्यो ना की हो, आप eligible हैं. वहीं बात करें ITI की, तो जिन भी students ने दो साल का ITI कोर्स किया है, वो भी Bachelor of vocational course में Admission ले सकते हैं, लेकिन बता दें कि जिन Students ने एक साल का ITI कोर्स किया है, वो इस कोर्स के लिए Eligible नहीं है. चलिए जानते हैं कि Bachelor of vocational course में कौन-कौन सी branches हैं, जिनमें आप admission ले सकते हैं.  

  1. Automobile industry- अगर आपका interest automobile industry में है, तो आप Bachelor of vocational course से automobile engineer का कोर्स कर सकते हैं, इस कोर्स को करने के बाद आप automotive engineer, design engineer, auto mechanic और mechanic diesel बन सकते हैं.
  1. Healthcare industry- वहीं अगर आप  health sector में interest रखते हैं, और इसी फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आप healthcare से Bachelor of vocational course का कोर्स कर सकते हैं, और नर्स, मेडिकल लैब टेक्निशियन जैसी पोस्ट पर नौकरी कर सकते हैं. 
  1. Information technology- इसी के साथ अगर आप software और cyber में रूचि रखते हैं, तो आपके लिए Bachelor of vocational course in information technology सबसे बेस्ट ऑप्शन रहेगा. इसे करने के बाद आप software developer, cyber security analyst की पोस्ट पर जॉब कर सकते हैं. 
  1. Entertainment industry- Bachelor of vocational course कोर्सेस में entertainment branch भी शामिल है, अगर आप Acting, dancing या theatre में interested हैं, तो B.Voc की ये branch आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी. इस कोर्स को करने के बाद आप एक्टर या dancer बन सकते हैं, 
  1. Retail management- इसी के साथ retail management भी current में काफी demanding branch है, और आप भी retail management से Bachelor of vocational course का कोर्स कर सकते हैं, इसे करने के बाद आप sales executive और sales manager बन सकते हैं. और आज के टाइम में इनकी डिमांड हर कंपनी में बढ़ रही है.

इस कोर्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है, इस कोर्स को करने का सबसे पहला फायदा तो यही है कि इसमें आपको theory के साथ-साथ practical भी करवाया जाता है, जिसमें आपको बहुत सारी skills सिखाई जाती हैं, जोकि आपको जल्दी नौकरी दिलाने में मदद करती हैं.

उम्मीद है कि Bachelor of Vocational course के फायदे सुनने के बाद अब आपका Interest भी इस कोर्स में हो गया होगा. ये कोर्स बाकी कोर्सेस के मुकाबले काफी फायदेमंद है और इसमें जॉब लगने के chances भी ज्यादा होते है.  

 इसके अलावा अगर आप ITI/Diploma के किसी भी trade से Passout हैं, और जॉब ढूंढ रहे हैं. तो आपका इंतजार हुआ खत्म. क्योंकि ShramIN Jobs App पर आपको ITI की 40 से भी ज्यादा ट्रेड में नौकरी के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे। इसलिए अभी description box मे दिए लिंक से download करें ShramIN Jobs app.