Polytechnic Diploma के बाद Agniveer Vayu बनने से फायदे !

Polytechnic Diploma के बाद Agniveer vayu बनने से फायदे !

Date 16-08-2023

Transcript:-

अगर आपने पॉलिटेक्निक डिप्लोमा किया है और आप Agniveer Vayu बनना चाहते हैं तो इस ब्लॉग के ज़रिए आप ये जान सकते हैं कि कैसे Agniveer Vayu बनकर आप अपने करियर में सफल बन सकते हैं। तो हमारे साथ अंत तक जुड़े रहिए। 

Benefits for Agniveer vayu

दोस्तों पहले हम बात कर लेते हैं अग्निवीर वायु बनने के फायदों के बारे में। इसके बाद हम आपको बताएंगे Agniveer Vayu के एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और एग्जाम पैटर्न के बारे में। 

During Agniveer vayu – Salary / Perks / Benefits 

पॉलीटेक्निक डिप्लोमा के बाद अग्निवीर वायु बनने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि 4 साल की नौकरी के  दौरान उन 25 % कैंडिडेट्स को इंडियन एयरफोर्स में परमानेंट भर्ती के लिए सिलेक्ट किया जाएगा जिनका परफॉरमेंस बेस्ट होगा। पॉलीटेक्निक डिप्लोमा की पढ़ाई करने के बाद जो कैंडिडेट्स अग्निवीरवायु बनने के लिए आवेदन करेंगे उन्हें हर महीने FIXED YEARLY INCREMENT के साथ 30,000 रुपये का मंथली पैकेज दिया जाएगा। इन 4 सालों के दौरान आपको 48 लाख रुपये का लाइफ इंशोरेंस पैकेज भी दिया जाएगा। इसके अलावा 4 साल बाद आपको अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। अग्निवीर वायु की जॉब के 4 साल बाद आपको दस लाख  रुपये की सेवा निधि भी मिलती है।

दोस्तों ये तो थी अग्निवीरवायु की नौकरी के दौरान होने वाले फायदों की बात। अब मैं आपको बताऊंगा कि पॉलीटेक्निक डिप्लोमा होल्डर्स को अग्निवीर वायु के 4 साल पूरे होने के बाद  गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में कहाँ जॉब मिल सकती हैं ?

After Agniveer vayu – Government Sector Jobs

अगर आप इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल से पॉलिटेक्निक डिप्लोमा करने के बाद अग्निवीरवायु बनते हैं तो 4 साल के बाद आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में जूनियर इंजीनियर और असिस्टेंट इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की पोस्ट पर जॉब वैकेंसी निकलती हैं, जिसमें पॉलीटेक्निक डिप्लोमा के बाद अग्निवीरवायु बन चुके कैंडिडेट्स को 10 % का आरक्षण मिलता है। इसके अलावा स्टेट पुलिस, हाउसिंग, पेट्रोलियम मंत्रालय जैसे दूसरे कई सरकारी विभागों में भी 10 % का आरक्षण दिया जाता है। 

रेलवे में भी जूनियर इंजीनियर और सीनियर सेक्शन इंजीनियर की पोस्ट निकलती है। इसमें भी उन कैंडिडेट्स को 20 % का आरक्षण मिलता है जो इलेक्ट्रिकल या मेकैनिकल से पॉलीटेक्निक डिप्लोमा करने के बाद अग्निवीरवायु बनते है। 

Private Jobs

दोस्तों ये तो थी गवर्नमेंट सेक्टर की बात। अब बात करते है Private सेक्टर की जॉब्स के बारे में। दोस्तों अगर आप मेकैनिकल या इलेक्ट्रिकल से पॉलिटेक्निक डिप्लोमा की पढ़ाई पूरी करने के बाद अग्निवीरवायु बनते हैं तो आपके अच्छी कंपनी में नौकरी मिलने के चांसेस काफी बढ़ जाते हैं। इसके बाद आपके जीवन में अनुशासन आ जाता है जिसके बाद प्राइवेट सेक्टर में आप काम के प्रेशर को आसानी से झेल सकते हैं। साथ ही आप कई सारी अच्छी स्किल्स भी सीख जाते हैं जिसका फायदा आपको नौकरी में ज़रूर मिलता है

महिंद्रा एंड महिंद्रा के मेकैनिकल डिपार्टमेंट में इलेक्ट्रिकल या मेकैनिकल से पॉलीटेक्निक डिप्लोमा की पढ़ाई करने के बाद अग्निवीरवायु बनने वाले कैंडिडेट्स को जॉब मिल सकती है। इसके अलावा इलेक्ट्रिकल से पॉलीटेक्निक डिप्लोमा की पढ़ाई करने वाले कैंडिडेट्स को अग्निवीरवायु बनने का फायदा अडानी पावर के इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट में निकली जॉब वैकेंसीज में भी मिलेगा। अगर आपने कम्प्यूटर साइंस से पॉलीटेक्निक डिप्लोमा की पढ़ाई की है और साथ में आपके पास अग्निवीर वायु का स्किल सर्टिफिकेट है तो टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ में भी जॉब मिलने के चांसेस काफी बढ़ सकते हैं। 

दोस्तों अब हम बात करने वाले हैं अग्निवीरवायु की इम्पोर्टेन्ट डेट्स, Eligibility Criteria, और एग्जामिनेशन के बारे में। 

Important Dates for agniveer vayu

दोस्तों अग्नवीरवायु बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 27 जून 2023 से शुरू हो चुकी है। 17 अगस्त 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट है। 13 अक्टूबर 2023 से इसके सेलेक्शन टेस्ट की शुरुआत हो जाएगी।

Eligibility Criteria for agniveer vayu

अगर आपकी आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच है तो आप अग्निवीरवायु बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लड़के और लड़कियाँ दोनों ही अग्निवीरवायु बन सकते हैं।

अगर आपने Mechanical, Electrical, Electronic, Automobile, Computer Science, Instrumentation Technician, Information Technology में से किसी भी एक स्ट्रीम में तीन साल का पॉलिटेक्निक डिप्लोमा  किया है तो आप अग्निवीर वायु बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए पॉलीटेक्निक डिप्लोमा में आपके 50% अंक होना ज़रूरी है। साथ ही अंग्रेज़ी विषय में भी आपके 50 % अंक होने चाहिए। 

Examination 

दोस्तों अग्निवीर वायु बनने से पहले तीन चरणों में आपका टेस्ट लिया जाएगा। पहले चरण में आपको ऑनलाइन टेस्ट देना होगा। दूसरे चरण  में डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के साथ दो फिजिकल फिटनेस टेस्ट और एक ADAPTABILITY टेस्ट क्लियर करना होगा। पहले दो ADAPTABILITY टेस्ट होते थे लेकिन अब एक ही ADAPTABILITY टेस्ट लिया जाएगा। तीसरे चरण में आपका मेडिकल एग्ज़ामिनाशन होगा। 

तो दोस्तों अब देर किस बात की है ? अगर आपने पॉलिटेक्निक डिप्लोमा किया है तो आज ही अग्निवीरवायु  बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन कीजिए और अपने जीवन में आगे बढ़िए ।

To stay updated on Jobs after ITI ,Download ShramIN Jobs App  or visit www.shramin.com. Get benefited from daily updates posted on App and website. You can apply for jobs or courses directly from ShramIN jobs app.

You can also subscribe to ShramINShala YouTube channel to get updates on new industry trends,jobs and career options in After ITI / Diploma . Thank you for reading this blog. Stay tuned for more informative content in the future!

Also Read:-

Retail Grocery Store कैसे शुरू करें ?

100% of jobs are Available in these top 3 industries after ITI

Top 3 Apps for Fast Job Search in India