Retail Grocery Store कैसे शुरू करें ?

Retail Grocery Store कैसे शुरू करें ?

Date: 28-07-2023

Transcript:-

क्या आप अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन आप ये नहीं समझ पा रहे कि आपको कौन सा बिजनेस स्टार्ट करना चाहिए ? या फिर आपने ये तो सोच लिया है कि आपको कौन सा बिजनेस करना है लेकिन आप ये समझ नहीं पा रहे कि आप उस बिजनेस की शुरुआत कैसे करें ?  क्या कहीं से बिज़नेस स्टार्ट करने की ट्रेनिंग मिल सकती है? तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं।

दोस्तों हम आपके लिए ITI और पॉलीटेक्निक डिप्लोमा से जुडी जानकारी लेकर आते हैं। लेकिन आज का हमारा यह ब्लॉग ज़रा हटकर है क्योकि आज के हमारे इस ब्लॉग में हम आपको ऐसे TRAINING PROGRAMME के बारे में बताने वाले हैं जो आपको अपना खुद का BUSINESS शुरू करने के लिए तैयार करता है।

इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं Grocery Store खोलने की फ्री ट्रेनिंग के बारे में।  ये ट्रेनिंग Fullfiling dream foundation और maa saraswati educational trust आपके लिए लेकर आये हैं जिसमें  retail sector के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश और हरियाणा के ग्रामीण इलाकों में अपना खुद का काम शरू करने की फ्री ट्रेनिंग दी जायेगी । Central  गवर्नमेंट के UNDER आने वाला केंद्रीय भण्डार भी इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में मदद करेगा। ये कोर्स नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन यानि NSDC से एप्रूव्ड कोर्स है।

22 एकड़ के क्षेत्र में फैला maa saraswati educational trust  इंस्टीट्यूट iso certified है। skill development के क्षेत्र में यह institute 21 वर्षों से कायम है। हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में इस इंस्टीट्यूट का काफी नाम है। Maa Saraswati Educational Trust द्वारा भारत के 6 राज्यों झारखंड , बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के कई स्टूडेंट्स को अलग -अलग ट्रेड्स में NSDC और DDU – GKY से मान्यता प्राप्त 29 जॉब रोल्स के लिए ट्रेनिंग दी गई है। इन सभी कोर्सेस को MINISTRY OF RURAL DEVELOPMENT द्वारा SPONSOR किया गया है। 

अब Grocery Store खोलने की फ्री ट्रेनिंग के बारे में विस्तार से बात करते हैं। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में ex – serviceman, महिलाओं, self help group, graduate or unemployed youths पर काफी फोकस किया गया है, जिससे वो आसानी से अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकें।

दोस्तों ये ट्रेनिंग प्रोग्राम आपका करियर बनाने के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है क्योंकि इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को चलाने का मुख्य उद्देश्य एंटरप्रिन्योरशिप और गवर्नमेंट स्कीम्स के फायदों के बारे में बताना, सोशल मीडिया चैनल के माध्यम से बिज़नेस की रीच को बढ़ाना और सेल्फ एम्प्लॉयमेंट को बढ़ावा देना है।

ये तो थे इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के मुख्य उद्देश्य। अब हम बात करते हैं कि इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को करने के बाद आपको क्या फायदा होने वाला है ? इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को करने के बाद आप कस्टमर को हैंडल करना, कैश ऑपरेशन्स को मैनेज करना, कम्युनिकेशन टेक्नीक्स, प्रोफेशनल एटिकेट्स, रिटेल ऑपरेशन्स को हैंडल करना, कस्टमर प्रोब्लेम्स को सुलझाना, कस्टमर रिलेशनशिप को सुधारना, रिटेल टीम और आर्गेनाईजेशन में काम करना सीखेंगे ।

यह ट्रेनिंग प्रोग्राम 3 महीने का है और इसमें कैंडिडेट्स को रहने खाने की सुविधा भी दी जाएगी। एक कैंडिडेट के लिए इस ट्रेनिंग प्रोग्राम की कोस्ट 36,000 रुपये है लेकिन इस प्रोग्राम को सरकार द्वारा फण्ड किया जा रहा है इसलिए ये ट्रेनिंग प्रोग्राम कैंडिडेट्स के लिए बिल्कुल फ्री है। आपको कुछ भी फीस नहीं देनी है।

केंद्रीय भण्डार इस ट्रेनिंग प्रोग्राम का नॉलेज पार्टनर होने के साथ ही चैनल पार्टनर भी होगा जो Grocery Store का सामान खरीदने के साथ ही वेयर हाउस और सप्लाई चैन मैनेजमेंट का भी ध्यान रखेगा। रिटेल स्टोर्स के सेटअप के लिए भी केंद्रीय भण्डार ही ज़िम्मेदार होगा। भारत में केंद्रीय भंडार के पास ग्रोसरी आइटम्स को रखने के लिए वेल इक्विपड आउटलेट्स हैं. वो रिटेल आउटलेट्स को बहुत ही कम दामों में सामान सप्लाई करते हैं जिससे रिटेलर्स को ज़्यादा मुनाफ़ा हो सके।

तो दोस्तों इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको ज़्यादा ताम झाम करने की  कोई ज़रूरत नहीं है। इसके लिए आपके पास सिर्फ हरियाणा या हिमाचल प्रदेश राज्य में 300 से 400  Sq Ft का एरिया होना चाहिए जहां ज्यादा लोग आते जाते हों, और उस जगह पर इंटरनेट और इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शंस भी अच्छे होने चाहिए। अगर आपको आर्थिक मदद की ज़रूरत है तो ट्रेनिंग पूरी करने के बाद eligible और qualified candidates को अपने बिजनेस की शुरुआत करने के लिए मुद्रा लोन योजना के तहत 10 लाख रुपय की मदद भी दी जा सकती है। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के एडमिशन 23 अगस्त से शुरू होने वाले हैं। इसकी ट्रेनिंग आपको हिमाचल प्रदेश के काला अम्ब में दी जाएगी।

तो ये थी इस ट्रेनिंग प्रोग्राम से जुडी ज़रूरी जानकारी। उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। 

To stay updated on Jobs after ITI ,Download ShramIN Jobs App or visit www.shramin.com. Get benefited from daily updates posted on App and website. You can apply for jobs or courses directly from ShramIN jobs app.

You can also subscribe to ShramINShala YouTube channel to get updates on new industry trends,jobs and career options in After ITI / Diploma . Thank you for reading this blog. Stay tuned for more informative content in the future!

Also Read:-

What is ITI COPA Trade ? 

The Best ITI Courses After 12th 

ITI करो अपने Career में Success पाओ