ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Best Electric Vehicle Online Course 2023

Best Electric Vehicle Online Course 2023

Date – 24-04-2023

Transcript:-

दोस्तों, साल 2022 में इंडिया में 3 लाख से ज़्यादा Electric Vehicle को सोल्ड किया गया था, जैसे जैसे Electric Vehicle की डिमांड बढ़ रही है, वैसे वैसे इसमें करियर ऑप्शंस भी बढ़ते जा रहे हैं। तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे Best Electric Vehicle सेक्टर में करियर बनाने के लिए कुछ Course की , जो कि बिलकुल फ्री हैं। यह कोर्सेज स्टूडेंट्स, फैकल्टी, engineers के अलावा उनके लिए भी useful हैं जो EV में अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं। तो अगर आप भी इन कोर्सेज को करना चाहते हैं तो आज का ब्लॉग खास आप ही के लिए है। पूरी जानकारी के लिए बने रहिये ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ।

आज के इस ब्लॉग में हम बात करने जा रहे है कि Best Electric Vehicle Course कौन कौन से कराये जाते हैं और क्या हैं इनमे करियर ऑप्शंस।

सबसे पहले बात करते हैं TOYOTA के EV शिक्षा के बारे में , इस पोर्टल पर आपको हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर free of cost online course कराया जाता है , जो सिर्फ कुछ ही घंटों का कोर्स है। इस कोर्स को करने के लिए किसी भी Qualification या boundation की ज़रूरत नहीं है। सभी लोग इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं। इसको कम्पलीट करने के बाद आपको portal पर certification मिल जाएगा।

इसके बाद दूसरे नंबर पर बात करते हैं IIT मद्रास ने SWAYAM NPTEL प्लेटफॉर्म पर “Electrical Vehicle and Renewable Energy” नाम का एक FREE ऑनलाइन Course केनिकाला है। यह 12 हफ़्ते के ऑनलाइन कोर्स है जिसमें आपको विशेष रूप से Indian context में Electric Vehicles (EVs) और Renewable Energy के fundamental knowledge दी जाएगी। इसमें topics जैसे Vehicle dynamics, Vehicle subsystems, Storage for electric vehicles, EV battery pack design, EV motors and controllers, Vehicle accessories, Battery charging and swapping, आदि आपको सिखाये जाएँगे।

 इसके बाद बात करते हैं Alison द्वारा कराये जाने वाले  “Introduction to electric vehicle technology”  फ्री सर्टिफिकेट कोर्स की। इसमें आपको ऑटोमेशन, ऑटोमोटिव टेस्टिंग और ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग आदि की स्किल्स सिखाई जातीं हैं। यह एक शॉर्ट टर्म ऑनलाइन कोर्स है, जिसको कम्पलीट करने के बाद आपको इसके पोर्टल पर कम्पलीशन सर्टिफिकेट मिल जाता है। जिससे आगे जाकर आप EV सेक्टर में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं। 

इसके बाद बात करते हैं गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया के सबसे बड़े ई लर्निंग प्लेटफॉर्म स्किल इंडिया की। यहाँ पर भी आप फ्री ऑफ़ कॉस्ट ” Introduction to EV” ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं। यह मात्र 3 घंटे का  कोर्स है , इसमें 11th या 12th पास स्टूडेंट्स या इसके above कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकते हैं। पूरी तरह से ऑनलाइन कराया  जाने वाला यह कोर्स स्किल इंडिया और NSDC से approved है। इस कोर्स में आप हाइब्रिड ईवी  के बारे में भी  जान लेंगे। यह कोर्स सिर्फ नॉलेज लेने के लिए है। इसमें आपको कोई भी सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा।

इसके बाद बात करते हैं Skill -Lync   के ऑनलाइन फ्री कोर्स की। यह आपको हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल डिज़ाइन एंड एनालिसिस में 8 महीने का कोर्स कराते हैं। जिसके अंदर 2 सेमेस्टर included हैं। इस कोर्स को करने के लिए आप Skill -Lync की वेबसाइट को विजिट करके इसका फ्री डेमो भी बुक कर सकते हैं और फिर अपनी समझ के अकॉर्डिंग कोर्स को ज्वाइन भी कर सकते हैं।

इसके बाद बात करते हैं great learning academy के फ्री ऑफ़ कॉस्ट कोर्स “इलेक्ट्रिक व्हीकल डिज़ाइन ” की। यह एक ऑनलाइन कोर्स है जिसमे आपको 1 घंटे की डेली क्लास अटेंड करनी होती है। इस कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिल जाता है , जिसको कम्पलीट करने के बाद आप ईवी डिज़ाइन में एक्सपर्ट हो जाते हैं और आपके लिए बहुत से करियर ऑप्शंस खुल जाते हैं । 

आप इनमे से किसी भी कोर्स को ज्वाइन करके इलेक्ट्रिक व्हीकल  सेक्टर में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं। इसके अलावा आप नयी नई वैकेंसीज  देखने के लिए हमारे ShramIN Jobs को भी download कर सकते हैं क्यूंकि हम इस पर ITI/Diploma से जुडी हर के वैकेंसी पोस्ट करते रहते हैं।

Also Read :-

EV Sector में जॉब पाने के Free Courses

Best Government ITI Admission Websites in India

Career Options after ITI COPA