Career Options after ITI COPA

Career Options after ITI COPA

Date – 10-04-2023

Transcript:

दोस्तों, ITI COPA नाम सुनने में थोड़ा अलग लगता है , लेकिन यह ITI Course में ऑफर किये जाने वाले बेस्ट ट्रेड्स में से एक है। ITI ट्रेड से रिलेटेड यह कोर्स कंप्यूटर ऑपरेशन और प्रोग्रामिंग पर बेस्ड है और सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और प्रोग्रामिंग languages को सीखकर Job पाने के लिए ये बेस्ट ITI Course है। इसीलिए अगर आप भी ITI Copa ट्रेड से पास आउट हैं तो आज हम बात करने वाले हैं कोपा ट्रेड के Career Options के बारे में।  तो बने रहिये ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ।आज के इस ब्लॉग में बात करने वाले हैं कि ITI Copa ट्रेड करने के बाद आपके पास क्या क्या बेस्ट Career Options हो सकते हैं।

दोस्तों,अब हम बात करते हैं कि आप ITI की Copa ट्रेड से पास आउट होने के बाद कहाँ कहाँ पर सरकारी नौकरी कर सकते हैं , तो दोस्तों वैसे तो हर एक गवर्नमेंट कंपनी में कोपा स्टूडेंट्स की ज़रूरत होती है क्यूंकि हर एक कंपनी में सारे काम आजकल ऑनलाइन ही होते हैं , लेकिन BHEL(भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड) , GAIL , ONGC , SAIL(स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया) , NTPC , HMT , इंडियन रेलवे, इलेक्ट्रिक डिपार्टमेंट (इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड), स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC), ब्लॉक ऑफिसेस, पुलिस डिपार्टमेंट, गवर्नमेंट कॉलेज और यूनिवर्सिटीज आदि में कंप्यूटर ऑपरेटर और कंप्यूटर प्रोग्रामर के पद पर ढेर सारी वैकेंसीज आती रहती है , जिनके लिए आप इन कम्पनीज़ की वेबसाइट को विजिट करके अप्लाई कर सकते हैं।

इसके अलावा प्राइवेट कम्पनीज में तो कोपा ट्रेड से आईटीआई करने के बाद नौकरी की भरमार है ,कुछ प्राइवेट कम्पनीज एंड consultant एजेंसीज  में  समय समय पर कंप्यूटर ऑपरेटर की पोस्ट पर खूब वैकेंसीज आती रहतीं हैं। इसके अलावा PAN इंडिया और विदेशों में भी प्राइवेट कम्पनीज में  copa ट्रेड से आईटीआई पास स्टूडेंट्स के लिए जॉब की कोई कमी नहीं है।

इसके अलावा अगर कोपा से आईटीआई करने के बाद  खुद का  काम शुरू करने की बात करें तो आप अपना खुद का इंटरनेट कैफ़े भी खोल सकते हैं और उसमे उनको उनकी स्किल के दम पर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसके अलावा आप गवर्नमेंट की तरफ से उपलब्ध कराये जाने वाले अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम को भी ज्वाइन  कर सकते हैं , जिसमे 2-3 साल का एक्सपीरियंस लेने के बाद आपको बहुत अच्छी नौकरी मिल सकती है।  आपको बता दें कि अक्सर सरकार कोपा स्टूडेंट्स को रेलवे और माइनिंग सेक्टर में अप्रेंटिसशिप करने का मौका देती है।

इसके बाद दोस्तों, बात अगर सैलरी की करें तो शुरुवात में आपको किसी भी सरकारी कंपनी में 15 से 20 हज़ार तक मासिक सैलरी मिल जाती है जो समय के साथ 45 से 50 हज़ार तक भी हो सकती है , वहीँ अगर प्राइवेट कम्पनीज की बात करें तो इनमे आपको स्टार्टिंग सैलरी 12 से 15 हज़ार तक मिल सकती है जो समय के साथ बढ़ जाती है।

इसके अलावा अगर बात करें तो दोस्तों, वैसे तो कोपा कोर्स को mainly इस तरीके से ही बनाया गया है कि इसको करने के बाद स्टूडेंट को तुरंत नौकरी मिल जाए , और सबको मिल भी जाती है। लेकिन अगर आप कोपा आईटीआई के बाद इसी ट्रेड में हायर एजुकेशन लेकर और अच्छी जॉब और सैलरी लेना चाहते हैं, तो दोस्तों इसमें आप अपनी कोपा से आईटीआई करने के बाद अपनी +2  पढाई कम्पलीट करने के बाद DCA या अन्य कंप्यूटर कोर्स जैसे डिप्लोमा इन कंप्यूटर इंजीनियरिंग भी कर सकते हैं। इसके भी अलावा आप CTI पाठ्यक्रम में भी शामिल हो सकते हैं और आईटीआई कॉलेजेस में टीचर भी बन सकते हैं।इन सबसे आपको  और भी अच्छी नौकरी के साथ बहुत अच्छी सैलरी भी मिल जाती है।

तो दोस्तों अगर आप भी एक कोपा ट्रेड से पास आउट स्टूडेंट हैं तो आप इनमे से किसी भी सरकारी या  प्राइवेट कंपनी में अप्लाई करके अच्छी जॉब पा सकते हैं , इसके अलावा आप नयी नई वैकेंसीज  देखने के लिए हमारे ShramIN Jobs को भी download कर सकते हैं क्यूंकि हम इस पर आईटीआई इंजीनियरिंग से जुडी हर के वैकेंसी पोस्ट करते रहते हैं।

Also Read:-

CAREER OPPORTUNITIES AFTER ITI

Best Short Term Courses in Govt. ITI

Best Government ITI Admission Websites in India