Mobile repairing में ITI Passout महिलाओं के लिए करियर ऑप्शन

Mobile repairing में आईटीआई पास महिलाओं के लिए करियर ऑप्शन

Date- 03-01-24

Transcript:-

मोबाइल फ़ोन की importance के बारे में बात करना तो वैसा ही होगा जैसे इंसान के जीवन में पानी की importance की बात करना. मोबाइल फ़ोन आज के समय में हर किसी की ज़रूरत है और छोटे से बड़े हर व्यक्ति के पास मौजूद होता है. यही कारण है कि मोबाइल असेम्बलिंग सेक्टर में तेज़ी से बढ़त होती जा रही है. और इस क्षेत्र में महिलाओं के लिए ढेरों नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं। तो इस ब्लॉग में हम बात करेंगे मोबाइल एसेंबलिंग सेक्टर में मौजूद कुछ ऐसे जॉब रोल्स और कंपनियों के बारे में, जहां जॉब करके आइटीआइ पास females सफल करियर बना सकती हैं और इसके बाद हम आपको कुछ स्पेशल टिप्स भी बतायेंगे जिनको फॉलो करके आप मोबाइल एसेंबलिंग सेक्टर में और भी जल्दी नौकरी पा सकतीं हैं। तो चलिए ब्लॉग को शुरू करते हैं ।

आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं कि कैसे आइटीआइ पास girls मोबाइल असेम्बलिंग में अपना सफल करियर बना सकतीं हैं। 

सबसे पहले बात करते हैं मोबाइल एसेंबलिंग सेक्टर में मौजूद कुछ जॉब रोल्स की, जिनमे काम करके ITI पास girls अपना करियर बना सकतीं हैं । 

1- मोबाइल असेंबलर: मोबाइल असेंबलर, मोबाइल फोन को अलग-अलग हिस्सों से एक साथ जोड़ने का काम करते हैं। और यह एक ऐसा process है जिसमें ज़्यादा सटीकता और ध्यान से काम करने की ज़रूरत होती है। और आप जानते होंगे कि किसी भी काम में ध्यान केंद्रित करने में females ज़्यादा एक्सपर्ट होतीं हैं इसलिए  ITI पास girls मोबाइल असेंबलर के रूप में आसानी से नौकरी पा सकती हैं।

इसके बाद दूसरे जॉब रोल की अगर बात करें तो यह है “मोबाइल टेस्टर” का-

2- मोबाइल टेस्टर: मोबाइल टेस्टर मोबाइल फोन की quality को चेक करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि मोबाइल फोन सभी tests को पास करने के बाद ठीक से काम कर रहा है या नहीं । तो अगर आप भी एक ITI पास महिला हैं तो  मोबाइल टेस्टर के रूप में आपको एक अच्छी नौकरी मिल सकती है. 

अब बात करते हैं मोबाइल पार्ट्स मैन्युफैक्चरर की,  

3- मोबाइल पार्ट्स मैन्युफैक्चरर: मोबाइल पार्ट्स मैन्युफैक्चरर मोबाइल फोन के important पार्ट्स को बनाने का काम करते हैं और ITI पास लड़कियों के लिए बतौर मोबाइल पार्ट्स मैन्युफैक्चरर नौकरी पाना भी एक बेहतरीन ऑप्शन है. 

4- इनके अलावा आप आईटीआई के बाद किसी भी मोबाइल assembling कंपनी में मोबाइल repair और मेंटेनेंस टेक्नीशियन भी बन सकती हैं।  मोबाइल repair और मेंटेनेंस टेक्नीशियन  मोबाइल फोन की मरम्मत और इसके मेंटेनेस का काम करते हैं। ITI पास girls मोबाइल repair और मेंटेनेंस टेक्नीशियन के रूप में भी काम करके एक बेहतर फ्यूचर  बना  सकतीं हैं । 

अब अगर सबसे ज़रूरी बात करें तो यह है कि भारत में ऐसी कौन कौन सी मोबाइल बनाने वाली कम्पनीज़ हैं जिनमे females काम कर सकतीं हैं और खूब  कमाई भी कर सकतीं हैं । तो आपको बता दें कि भारत में मोबाइल बनाने वाली कई कंपनियां हैं जो महिलाओं को नौकरी देती है और साथ ही यह कम्पनियाँ अच्छी सैलरी और अन्य ढेरों सुविधाएं भी प्रदान करती हैं। 

सबसे पहले तो बात कर लेते हैं मोबाइल फ़ोन बनाने वाली कंपनी apple की, जिसने हाल ही में भारत में अपना मोबाइल मैन्यूफ़ैक्चरिंग प्लांट लगाया है। इसके अलावा और भी ढेरों ऐसी मोबाइल बनाने वाली कंपनियाँ हैं जो महिलाओं को मोबाइल एसेंबलिंग सेक्टर में नौकरी देतीं हैं, जैसे – apple, samsung, Lava, oppo, vivo, xiaomi, motorola और realme आदि । 

अब इसके बाद बात करते हैं आईटीआई पास करने के बाद की कुछ स्पेशल टिप्स की, जिनको फॉलो करके girls मोबाइल एसेंबलिंग सेक्टर में जल्दी और बेहतर नौकरी पा सकतीं हैं ।

  •  अपने skills और knowledge को बढ़ायें : मोबाइल असेंबलिंग में सफल होने के लिए, आपको मोबाइल फोन और इसके हिस्सों के बारे में अच्छी समझ होनी ज़रूरी है । इसके लिए आप मोबाइल एसेंबलिंग फील्ड से रिलेटेड ऑनलाइन या ऑफलाइन शॉर्ट टर्म कोर्सेज जॉइन कर सकते हैं , इसके अलावा आप सर्टिफिकेट programmes जॉइन करके भी अपनी स्किल्स को बढ़ा सकते हैं और बेहतर नौकरी पा सकते हैं । 
  • मोबाइल एसेंबलिंग सेक्टर में अपनी नेटवर्किंग बढ़ायें: दोस्तों मोबाइल असेंबलिंग सेक्टर में नेटवर्किंग बहुत ज़रूरी है।क्योंकि आपकी नेटवर्किंग जितनी अच्छी  होगी, आपको  नौकरी भी  उतनी ही जल्दी मिलेगी।  तो इसके लिए आप लोकल ट्रेड associations, industry प्रोग्राम्स  या सोशल मीडिया के माध्यम से अन्य professional लोगों से जुड़ सकते हैं और अच्छी नेटवर्किंग के ज़रिए जल्दी ही मोबाइल एसेंबलिंग सेक्टर में एक शानदार नौकरी पा सकते हैं ।

इस ब्लॉग में हमने आपको बताया कि कैसे girls मोबाइल एसेंबलिंग सेक्टर में अपना अच्छा करियर बना सकतीं हैं। तो अगर आप भी एक ITI पास महिला हैं और मोबाइल  फ़ोन असेंबलिंग में अपना करियर बनाना चाहती हैं तो मेरे द्वारा इस ब्लॉग में बताये गये टिप्स को फॉलो करके आप मोबाइल एसेंबलिंग सेक्टर में  अपना अच्छा करियर बना सकतीं हैं । 

अगर आप मोबाइल असेंबलिंग या फिर ITI से जुड़े किसी भी फील्ड से जुड़ी नौकरी की वैकेंसी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे श्रमिन जॉब पोर्टल को विजिट कर सकते हैं क्योंकि हम इसपर ITI से जुड़ी सभी वैकेंसीज़ को डेली पोस्ट करते हैं ।

To stay updated on Jobs after ITI Download ShramIN Jobs app and visit www.shramin.com. Get benefited from daily updates posted on App and website. You can apply for jobs or courses directly from ShramIN jobs app.

You can also subscribe to ShramINShala YouTube channel to get updates on new industry trends,jobs and career options in After ITI / Diploma . Thank you for reading this blog. Stay tuned for more informative content in the future!