Career options after ITI

Date: 24/08/2022

Career options after ITI :

Transcript:

यदि आप ITI करने का विचार कर रहे हैं या पहले से ही आईटीआई कोर्स कर चुके हैं, तो आपको एक बहुत ही important सवाल का सामना करना पड़ रहा होगा कि आईटीआई के बाद Career options बढ़ाने की संभावनाएं क्या हैं? भारत में आईटीआई पास स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छा करियर बनाने के बेहतरीन अवसर हैं। आइये जानते हैं कुछ ऐसे करियर ग्रोथ के ऑप्शन जो आप आईटीआई के बाद कर सकते हैं।  

1.डिप्लोमा कोर्स –

जिन छात्रों ने इंजीनियरिंग ट्रेड में आईटीआई की  है, उनके लिए कई इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध हैं।  इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स और ज़्यादा गहराई में सब्जेक्ट की समझ देता है , जिसमें  practical के साथ theoretical knowledge दी जाती है।  इसके अलावा आप शॉर्ट टर्म कोर्स भी कर सकते हैं। Advanced Vocational Training Institute (एवीटीएस) में भी स्पेशल एडवांस्ड कोर्स उपलब्ध हैं । ये कोर्स स्टूडेंट्स को उनके कौशल को और बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जो जॉब प्रोफाइल या इंडस्ट्री की requirement के लिए ज़रूरी हैं। 

2.All India Trade test :

आईटीआई कोर्स पूरा करने के बाद आईटीआई students के लिए एक दूसरा विकल्प एआईटीटी या ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट है। यह परीक्षा एनसीवीटी (National Council for Vocational Training ) द्वारा आयोजित की जाती है। यह एक कौशल परीक्षा है जो आईटीआई स्टूडेंट्स को सर्टिफाइड करती है। आईटीआई पास करने के बाद, स्टूडेंट्स को NCVT द्वारा संबंधित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट यानि एनटीसी दिया जाता है। कई इंजीनियरिंग ट्रेड में, एनटीसी डिप्लोमा के बराबर होता है।

3.Apprenticeship – (Check out latest Apprenticeship on ShramIN Jobs App)

ITI पास करने के बाद फ्रेशर अपने पहले इंडस्ट्री experience के लिए apprentice ट्रेनी के रूप में किसी फैक्ट्री या manufacturing यूनिट में काम कर सकते हैं।  अगर आप जॉब ढूंढ रहे हैं और फुल टाइम जॉब मिलने में आपको परेशानी आ रही है तो आप अपना टाइम waste न करके अप्रेंटिसशिप से अपना एक्सपीरियंस और स्किल बढ़ाएं। 

4.opportunity –

आईटीआई पास आउट के लिए पब्लिक से लेकर प्राइवेट दोनों सेक्टर में जॉब के कई अवसर उपलब्ध हैं। जिन स्टूडेंट्स ने अपना आईटीआई पूरा कर लिया है, वे विभिन्न पब्लिक सेक्टर यूनिट्स जैसे रेलवे, टेलीकॉम / बीएसएनएल, आईओसीएल, ओएनसीजी, स्टेट पीडब्ल्यूडी और अन्य में जॉब की तलाश कर सकते हैं। इसके साथ प्राइवेट सेक्टर में भी आईटीआई पास आउट कई प्राइवेट क्षेत्र में आकर्षक करियर के अवसर पा सकते हैं, जैसे construction, textile, automobile, energy आदि। आप अपने देश के साथ साथ विदेश में भी जॉब्स ढूंढ सकते हैं।  आईटीआई certificate देश और विदेश हर जगह मान्य होता है।   

5.Self-owned Business-

आईटीआई प्रमाण पत्र वाले स्टूडेंट्स अगर चाहें तो अपना व्यवसाय या सेल्फ एम्प्लॉयमेंट करने का भी सोच सकते हैं। आज के समय में trained  और skilled worker जैसे प्लंबर, बढ़ई, निर्माण श्रमिकों, कृषि आदि की भारी कमी है। मार्केट की इस अधूरी सप्लाई का फायदा उठाकर आईटीआई के बाद इसी फील्ड में व्यवसाय खोलने का यह एक शानदार अवसर है।

Also Read:

Interview tips for blue and grey collar workers

5 tips to avoid job scams

7 Tips To Make Good Resume