किस Govt Departments में मिलेगी ITI RAC students को नौकरी

किस Govt Departments में मिलेगी ITI RAC students को नौकरी Video

Transcript:-

क्या आप भी ITI से RAC यानी Refrigeration and Air Conditioning का कोर्स करने के बाद सरकारी नौकरी की तलाश में हैं? तो आपकी खोज यहाँ पूरी होगी. आज इस ब्लॉग में हम आपको RAC कोर्स को करने के बाद मिलने वाली सरकारी नौकरियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. 

घर से लेकर ऑफिस तक और गाड़ी से लेकर ट्रेन तक हर जगह आपको AC देखने को तो मिल ही जाता है. एक सर्वे में यह बताया गया है कि भारत में 2027 तक Air Conditioner मार्केट में 10.7 परसेंट का Growth Rate देखने को मिल सकता है. इसके अलावा फ्रिज भी एक ऐसा appliance है जो हर किसी की आम ज़रूरतों में शामिल होती है फिर चाहे वो घर की ज़रूरतें हो या फिर इंडस्ट्री की। 

इंडस्ट्री की बात की जाए तो Refrigeration का इसमें बहुत ही ख़ास role है क्यूंकि यह फ़ूड स्टोरेज का सबसे जाना माना तरीका है. अब जब यह दोनों Appliances आम तौर पर इतने ज़रूरी हैं तो इनका समय समय पर मेंटेनेंस भी तो ज़रूरी होगा? इन appliances की मेंटेनेंस को अगर आप सीख लेते हैं तो आप एक अच्छी खासी सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे?

आज इस ब्लॉग में हम बात करने जा रहे हैं ITI से RAC का कोर्स करने के बाद मिलने वाले government job options की.

ITI Refrigeration and Air Conditioning कोर्स 2 साल का होता है और इस कोर्स को करने के लिए आपका 10th में कम से कम 45 परसेंट से पास होना ज़रूरी है. इस कोर्स में आपको सभी Refrigeration और Air Conditioning के पार्ट्स जैसे की कम्प्रेसर, कंडेंसर, थर्मल इंसुलेशन, और ऐसी कई अन्य मशीनों की रिपेयरिंग और मेंटेनेंस के बारे में सिखाया जाता है. 

ITI में Refrigeration and Air Conditioning यानी की RAC का कोर्स कर लेने के बाद आपके पास गवर्नमेंट जॉब के ढेरों रास्ते खुल जाते हैं. लेकिन इन departments को जानने से पहले जान लेते हैं कि इसमें नौकरियां कौन कौन सी हैं. 

AC Cooling and Refrigeration Mechanic

सबसे पहले बात करते हैं  AC Cooling and Refrigeration Mechanic की. Refrigeration system और AC की टेस्टिंग, हीट और वेंटिलेशन रिपेयरिंग जैसे सभी काम एक AC Cooling and Refrigeration Mechanic के द्वारा किया जाता है.

AC Technician

इसके बाद बात कर लेते हैं AC Technician की. AC Technician का काम AC को इनस्टॉल करने और AC system की रिपेयरिंग का होता है. इसके अलावा इन मशीनों की बाकी जो भी छोटी मोटी रिपेयरिंग होती है उसका काम भी AC Technician ही करता है. 

AC Maintenance Supervisor 

इसके बाद आते हैं AC Maintenance Supervisor पर. AC Maintenance Supervisor का काम होता है एक मेंटेनेंस प्लान बनाना जिस पर सभी वर्कर्स काम करते हैं. इसके अलावा अगर कोई भी emergency या परेशानियां सामने आती है तो उससे deal करने का काम भी एक AC Maintenance Supervisor का होता है. इस जॉब पोस्ट के लिए आपके पास कुछ एक्सपीरियंस होना ज़रूरी है. 

AC service Manager

बात करें आखिरी जॉब प्रोफाइल की तो यह जॉब है AC service Manager की.  AC service Manager इस बात का ध्यान रखता है की सभी काम सही से हो रहे हैं या नहीं. साथ ही यह स्टॉक लेवल को भी मैनेज करते हैं और इस बात का ध्यान रखते हैं कि services समय पर दी जा रही हैं या नहीं। 

Scope in Govt. Organizations and Salary

Job Profile की तो बात हो गयी अब बात कर लेते हैं कि अगर आप RAC कोर्स करने के बाद गवर्नमेंट सेक्टर में जाना चाहते हैं तो आप किन organizations में अप्लाई कर सकते हैं. 

पहली कंपनी है DRDO यानी की Defence Research and Development Organization जहाँ AC TECHNICIAN की पोस्ट पर हायरिंग के बाद आपकी बेसिक सैलरी 22 से 25 हज़ार तक हो सकती है। 

दूसरा organization है इंडियन रेलवे। अगर आप Indian Railways में अगर आप TECHNICIAN की पोस्ट पर अप्लाई करते हैं तो शुरुआत में आपको 20 हज़ार से 25 हज़ार तक की सैलरी मिल सकती है. 

वहीँ बात करें दिल्ली या मुंबई Metro की तो यहाँ बतौर technician आपको 25 हज़ार से 26 हज़ार रुपये बेसिक सैलरी के तौर पर मिल सकते हैं. 

साथ ही अगर आप इसी जॉब प्रोफाइल पर  ONGC में अप्लाई करते हैं तो आपकी शुरुआती सैलरी 20 से 22 हज़ार तक होती है. 

इसके अलावा अगर आप indian army, AIIMS, और  पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट यानी की PWD जैसे अन्य सरकारी विभागों में भी बतौर टेक्निशन अप्लाई करते हैं तो आपकी शुरुआती सैलरी कम से कम 20 हज़ार रुपये तक हो सकती है. 

ITI का RAC कोर्स करने के बाद गवर्नमेंट जॉब न मिलने तक किसी प्राइवेट कंपनी में भी काम कर सकते हैं जहाँ से आप अच्छी खासी सैलरी पा सकते हैं. RAC करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में कई जॉब ऑप्शंस मौजूद होते हैं. ये कोर्स कर लेने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर की बड़ी और प्रमुख कंपनियों का हिस्सा बन सकते हैं. इन प्रमुख कंपनियों में Blue Star, Daikin, Hitachi, Whirlpool, और LG Electronics जैसे कई बड़ी और इंटरनेशनल कंपनियों के नाम शामिल हैं. इन कंपनियों की सैलरी वैसे तो आपके जॉब प्रोफाइल पर निर्भर करती है अगर आप यहाँ पर एक AC technician के तौर पर भी हायर किये जाते हैं तो आपकी महीने की सैलरी कम से कम 15 हज़ार से 20 हज़ार तक हो सकती है। 

इस video में हमने आपको ITI के RAC कोर्स करने के बाद मिलने वाली गवर्नमेंट जॉब की सभी opportunities के बारे में बताया है. अगर आप भी ITI का RAC कोर्स करने के बाद नौकरी की तलाश में हैं तो आप आज ही हमारे app पर जाकर सरकारी जॉब्स से रिलेटेड जानकारी पा सकते हैं. इस के लिए आपको हमारे ShramIN Jobs App को डाउनलोड करना होगा जहाँ पर हम जहाँ हम आपके लिए डेली जॉब अलर्टस डालते रहते हैं.