Interview Ideas and Tips for Blue and Grey Collar Candidates

Date : 10/08/2022

Interview Ideas for blue and grey collar Candidates :

Transcript:

क्या आप आईटीआई या डिप्लोमा पास आउट हैं और अपनी पहली जॉब ढूंढ़ने की तैयारी कर रहे हैं या फिर आप इंडस्ट्री experienced हैं और अपने लिए नई जॉब की तलाश में हैं? आइये जानते है कुछ ऐसी Interview Ideas जो आपको जॉब इंटरव्यू की तैयारी में मदद करेंगी।

1.कंपनी के बारे में research करें:

आप जिस भी पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं और जिस कंपनी में कर रहे हैं उसके बारे में जांच लें कि उन्हें किस प्रकार के उम्मीदवार की तलाश है। किस प्रकार के स्किल्स और एक्सपेरिएंस वाले लोगों को कंपनी ज़्यादातर नौकरी देती है।

(Upskill yourself & your career – checkout these latest courses on shramIN Jobs App)

कंपनी की वेबसाइट पर जाएं और कंपनी के बारे में पढ़ें और जानें। जॉब description को अच्छे से पढ़ें और समझें कैसे आपका स्किल सेट और एक्सपीरियंस कंपनी की requirement को पूरी करता है ? यह सब आपको इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्नों में अच्छी मदद कर सकता है।

2. HR Round में पूछे जाने वाले Common Questions:

ज़्यादातर HR round में “Tell me about yourself यानि आपका introduction” और “why should we hire you? यानि हम आपको क्यों नौकरी पर रखें ” जैसे common question, जिसमें आपकी कंपनी को लेकर करी गई research काम आएगी। आप अपने स्किल्स और एक्सपीरियंस को जॉब requirement से जोड़कर जवाब दें और उदाहरण देकर समझाएं कि कैसे आपका कौशल और अनुभव कंपनी के लिए हेल्पफुल रहा। इन questions का answer आप इंटरव्यू से पहले ही तैयार करके जाएँ।

3. Field related questions या Technical round:

इसमें interviewer आपसे आपके फील्ड से जुड़े नॉलेज की जानकारी पूछेगा,  इसलिए इंटरव्यू से पहले अपने basics ज़रूर clear करके जाएं।  जैसे अगर आप मशीन ऑपरेटर की जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो आपसे  heavy machinery, drawing analysis, tolerance, angles और geometry जैसे topics पर questions पूछे जा सकते हैं।  इलेक्ट्रीशियन की प्रोफाइल के लिए AC/DC power supply, earthing, current sensing से जुड़े questions; टूल एंड डाई मेकर वालों से types of die और different operations of tools के बारे में पूछा जा सकता है।  कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए MS Word और Excel, shortcut key, typing skills जैसे टॉपिक्स पर आपका इंटरव्यू लिया जा सकता है।  ऐसे ही आप अपने ट्रेड से जुड़े टॉपिक्स के बारे में पहले से पढ़ कर जाएँ।

4. English language:

ब्लू एंड ग्रे कालर सेक्टर में आपकी भाषा से ज़्यादा आपकी स्किल और फील्ड से रिलेटेड नॉलेज matter करती है।  तो अंग्रेजी भाषा को रुकावट न समझें और बेझिझक अपनी भाषा में दिए गए सवाल का उत्तर दें। इंग्लिश बोलने के प्रेशर में ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप आता हुआ जवाब भी न दे पाएं।

5. Dress Code:

Industrial और manufacturing sector में  जॉब इंटरव्यू के लिए कोट पेंट टाई की आवश्यकता नहीं होती है। सिंपल शर्ट और पैंट आपके लिए सबसे सेफ ऑप्शन है। ध्यान रखें कि कपडे बहुत ब्राइट कलर के नहीं हों। यदि आप इससे सम्बंधित और भी जानकारी चाहते है तो हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बतायेगा।

(Upskill yourself & your career – checkout these latest courses on shramIN Jobs App)

Read More:-

5 Tips To Avoid Job Scams

Career Talk With HR Head Of Bikanervala Food Pvt. Ltd.

Free Vocational Training Courses