ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Jobs in Textile Industry

Date – 15/09/2022

Jobs in Textile Industry :-

Transcript:

रेडीमेड गारमेंट इंडस्ट्री/Textile Industry भारत की सबसे बड़ी इंडस्ट्रीज में से एक है जो लगभग 12 मिलियन लोगों को रोज़गार प्रदान करता है। इस साल यह संख्या बढ़कर करीब 13 मिलियन हो जाएगी। आप भी इस क्षेत्र में जॉब पाने का मौका ढूंढ रहे हैं और जानना चाहते हैं भारत के किस राज्य और ज़िले में इस क्षेत्र से जुड़े जॉब्स की डिमांड सबसे अधिक है?

आज हम बात करेंगे भारत सरकार की One District One Product योजना में शामिल रेडीमेड गारमेंट इंडस्ट्री और उससे जुड़े जॉब और ट्रेड्स की। आइये जानते है भारत सरकार की One District One Product यानि एक जनपद एक उत्पाद योजना के बारे में।

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह योजना एक डिस्ट्रिक्ट और उस डिस्ट्रिक्ट के सबसे फेमस प्रोडक्ट के बारे में है।  इस योजना का उद्देशय उस प्रोडक्ट के इकोसिस्टम और उससे जुड़े हुए लोगों की इनकम में तेजी से विकास करने का है। 

अब बात करें तो भारत में रेडीमेड गारमेंट इंडस्ट्री ऐतिहासिक रूप से टेक्सटाइल इंडस्ट्री के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक रहा है। इस इंडस्ट्री का भारतीय अर्थव्यवस्था  में एक अहम योगदान है, जिसके चलते हुए यह इंडस्ट्री लाखों लोगों को रोजगार प्रदान करती है। आज भारत रेडीमेड गारमेंट्स का विश्व में छठा सबसे बड़ा exporter है, जिसका सालाना export व्यापार 17 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है।

सरकार की कल्याणकारी नीतियों के कारण भारत में  रेडीमेड गारमेंट उद्योग भविष्य में तेजी से विकास हासिल करने के लिए तैयार है। इस बढ़ते हुए क्षेत्र में युवाओं को अधिक नौकरी मिलने की संभावनाएं ज़्यादा हैं।

अब हम उन शहरों या जिलों की बात करते हैं जो One District One Product योजना में रेडीमेड गारमेंट इंडस्ट्री में शामिल किये गए हैं। इससे आप जान पाएंगे कि किन शहरों के आसपास जॉब की सम्भावनायें ज्यादा हैं और किस ट्रेड में मिल सकती है आपको अच्छी जॉब।


रेडीमेड गारमेंट बड़े Scale  पर बनाये गए apparel होते हैं, जो कई तरह के कपड़े और धागों से बने होते हैं। यह finished products होते हैं जिन्हें विभिन्न shapes और sizes के अनुसार बनाया जाता हैं। इस क्षेत्र की factories में कई ट्रेड के स्किल्ड वर्कर की ज़रुरत होती है, जैसे –


Sewing machine operator
Garment layerman
Fabric cutting और sewing
Measurement checker
Embroidery और designing
Storekeeper


इन ट्रेड से जुड़े आईटीआई और डिप्लोमा कोर्सेज भी आपको मिल जाएंगे (Upskill yourself & your career – checkout these latest courses on shramIN Jobs App)। भारत के कई गवर्नमेंट और प्राइवेट आईटीआई में आपको dress making, sewing technology, computer aided embroidery and designing, cutting and sewing जैसे कोर्स आप कर सकते हैं।  कौन कौन से ITI यह कोर्सेज करा रहे हैं उनकी डिटेल आप NCVT की वेबसाइट पर जाकर सर्च कर सकते हैं।


इसके अलावा NSDC authorized “Apparel made-up and home furnishing sector skill council” में कई कोर्स आपको apparel और Textile Industry में जॉब दिलवाने में मदद कर सकते हैं।


अब बात आती है जॉब ढूंढे कहाँ ? किस शहर में मिलेगी इस क्षेत्र से जुड़ी जॉब्स? वैसे तो apparel और रेडीमेड गारमेंट इंडस्ट्री भारत के कई राज्यों और शहरों में फैला हुआ है, लेकिन मैं विशेष रूप से उन शहरों और जिलों के नाम बताता हूँ जो One District One Product योजना में रेडीमेड गारमेंट कैटेगरी में शामिल किये गए हैं।


दिल्ली ,उत्तर प्रदेश में Gautam Buddha Nagar यानि Noida, Haryana में Gurugram, Gujarat में Ahmedabad, Rajasthan में Bhilwara,Tamil Nadu में Tiruppur जैसे ज़िलों में आपको रेडीमेड गारमेंट इंडस्ट्री में कई जॉब के अवसर मिल सकतें हैं। 


कुल मिलाकर यह इंडस्ट्री आपके लिए अच्छा करियर बनाने में कारगर साबित हो सकती है।  इसके बारे में और अधिक जानकारी आप जानना चाहते हैं तो हमें बेझिझक कमेंट सेक्शन पर बताइए |

(Upskill yourself & your career – checkout these latest courses on shramIN Jobs App)

Also Read:-

One District One Product Scheme

Indian Hospitality Industry And Its Related Career Opportunities

Free Vocational Training Courses