Indian Hospitality Industry and its Related Career Opportunities

Date : 08/08/2022

Indian hospitality industry and its Related Career Opportunities:

Transcript:

अगर IBEF के रिपोर्ट की माने तो 2028 तक इंडियन टूरिज्म और hospitality industry में करीब 5 करोड़ से ज़्यादा लोगों को रोज़गार दिया जाएगा। टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री यानि पर्यटन और आथित्य उद्योग में हाउसकीपिंग, वेटर, शेफ, कैटरिंग स्टाफ, टूर गाइड जैसे कई तरहं के जॉब ऑप्शन होते हैं।  इस समय, भारत के अर्थव्यवस्था में 7.5 प्रतिशत योगदान इस क्षेत्र का है, जिसमे पुरे देश के रोज़गार का 8 प्रतिशत योगदान सिर्फ इस क्षेत्र से आता है। देखा जाये तो  इस इंडस्ट्री में कई रोज़गार के अवसर उपलब्ध है। चलिए जानते हैं इस वीडियो में इस क्षेत्र से जुडी career  opportunities.  

अब बात शुरू करें तो ट्रेवल एंड टूरिज्म विश्व की अर्थव्यवस्था का मुख्य service sector है, जिसमे होटलों।, रिसॉर्ट्स, फ़ूड सर्विसेज, रेस्तरां, इवेंट्स और क्रूज जहाजों से लेकर यात्रा, पर्यटन और एयरलाइंस तक अलग अलग उद्योग मौजूद है।  भारत में ट्रेवल और टूरिज्म इंडस्ट्री दो ऐसे बड़े उद्योग हैं, जिनका लगभग देश की GDP में 122 billion dollar का योगदान है।  भौगोलिक विविधता के साथ देश भर में विभिन्न प्रकार की संस्कृति – देश और विदेशों के  पर्यटकों को आकर्षित करती है। वर्ल्ड ट्रेवल एंड टूरिज्म कॉउन्सिल के मुताबिक 2014 से 2019 के बीच भारत में नौकरियों में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई – जिसमें 60 लाख से ज़्यादा नौकरियां नियुक्त की गई। इस वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार कई ऐसे कदम ले रही है जिससे यह क्षेत्र आर्थिक रूप से और मज़बूत बन सके।  जैसे-

  • पर्यटन मंत्रालय ने 2021 में  हॉस्पिटैलिटी और टूरिज्म इंडस्ट्री को और मज़बूत करने के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम या जिसे IRCTC बोलते हैं, उसके साथ ऍम.ओ.यु sign किया है।  
  • साथ ही प्राइवेट कंपनियों जैसे “Make My Trip”, “Goibibo”, “Yatra.com” और “Clear Trip” के साथ भी ऍम.ओ.यु sign किया है।  
  • योजना जैसे स्वदेश दर्शन स्कीम ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई हैं।  जिसके कारण स्थानीय लोगों को आर्थिक और सामाजिक रूप से लाभ हो। इसका उद्देशय स्थानीय उत्पादों का व्यवसाय बढ़ाना और इससे जुड़े ग्रामीण रोज़गार विकसित करने का है।  

अब इतना कुछ जानने के बाद आपको भी उत्सुकता होगी की कैसे आप इस क्षेत्र में रोज़गार ले सकते हैं।  कौन से ऐसे क्षेत्र हैं जिसमें आपको नौकरी मिल सकती है, चलिए विस्तार से जानते हैं?

पर्यटन और आतिथ्य व्यवसाय बहुत बड़ी इंडस्ट्री है, जो विभिन्न प्रकार की डिपार्टमेंट्स या इंडस्ट्रीज से मिलकर बनी है। जिसमें आपको काफी सारी दिलचस्प नौकरियों के अवसर देखने को मिल सकते हैं।  

1.होटल इंडस्ट्री – 

होटल इंडस्ट्री में ऐसे कई डिपार्टमेंट्स होते हैं जिसमे दोनों skilled एंड unskilled employees की ज़रुरत होती है।  जैसे – 

Hotel receptionist

chef 

Room attendant

Housekeeping 

security guard 

Doormen   

2.इंडस्ट्री है रेस्टोरेंट, ढाबा या मोटेल इंडस्ट्री – 

इसमें आपको –

chef

Waiter

server

host

caterer 

cashier

bartender जैसे कई प्रकार की नौकरियों के अवसर मिल सकती हैं।  

3.ट्रेवल एंड टूरिज्म इंडस्ट्री – 

इस क्षेत्र में आप 

Travel escort 

Travel consultant 

Tour guide

Driver

Flight, ship या cruise services 

Flight caterer 

Travel insurance executives जैसे और भी कई जॉब के अवसर आपको इस इंडस्ट्री में मिल सकती हैं।  

तो ये थे हर क्षेत्र से जुड़े कुछ जॉब के अवसर पर इस इंडस्ट्री में ऐसे और भी विभिन्न प्रकार के जॉब उपलब्ध हैं जिसमें आप अपना करियर बना सकते हैं।  इन सारे जॉब्स की अपनी अलग अलग eligibilty requirement होती है।  कुछ जॉब के लिए आपका ग्रेजुएट होना ज़रूरी है, कुछ में 10th और 12th पास स्कूल के साथ certificate कोर्स करना ज़रूरी है और कुछ बिना education qualification के अप्लाई कर सकते हैं।  

अगर आप भी इस सेक्टर में जॉब पाना चाहते हैं, तो देर न करें, कुशल बनें और अपने मन पसंद जॉब के लिए अप्लाई करें। क्योंकि इस क्षेत्र में स्किल्ड वर्कर की बहुत कमी है।  

मौका न खोएं और बने दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली इंडस्ट्री का हिस्सा। चाहे आप फ्रेशर हो या एक्सपेरिएंस्ड, दोनों ही कर सकते हैं इस क्षेत्र में अपना करियर शुरू। अगर आप Hospitality Industry में career opportunities से जुडी और जानकारी चाहते है या आपके कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बताइये।

Also Read:

5 Tips To Avoid Job Scams

Job Opportunities In Solar Energy Sector

Jobs In Textile Industry