ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Job opportunities in solar energy sector

Date: 20/08/2022

Job opportunities in solar energy sector:

Transcript:

सोलर एनर्जी सेक्टर यानी सौर ऊर्जा क्षेत्र हजारों लोगों को रोज़गार देता है और आने वाले समय में सोलर एनर्जी इंडस्ट्री में लाखों नयी जॉब्स पैदा होने के पूरे आसार हैं। आइए जानते हैं इस सेक्टर के किस फील्ड में मिल सकती है आपको जॉब? किस ट्रेड के लोगों के लिए यह बेस्ट करियर ऑप्शन है?

आइये जानते है सोलर एनर्जी सेक्टर से जुडी कुछ बातें और उनसे जुड़े आपके लिए करियर ऑप्शन। 

बात शुरू करें तो जहाँ पेट्रोल और गैस के लगातार इस्तेमाल से नॉन-रिन्यूएबल रिसोर्सेज अब खत्म होने के कगार पर हैं, वहीं इनकी कीमतों में भी भारी बढ़ोत्‍तरी हो रही है। ऐसे में सोलर एनर्जी एक बेहतर ऑप्शन बनकर सामने आया है। सोलर एनर्जी का दो तरह से उपयोग किया जाता है, पहला thermal या हीट जो drying, heating और cooking जैसे कार्यों में उपयोग आता है। दूसरा electricity generation जिसे Photovoltaic – PV कहते हैं, जो सोलर एनर्जी को बिजली में परिवर्तित करता है जिसका यूज़ लाइटिंग, पम्पिंग और बिजली का उत्पादन करने में होता है।  दूसरे ऑप्शन electricity generation में नए जॉब की संभावनाएं सबसे ज़्यादा बढ़ रही हैं और  इस क्षेत्र में लगातार नई तकनीक आ रही हैं। ऐसे में अगर आप अभी तक अपने करियर को लेकर कोई फैसला नहीं कर पाए है तो सोलर एनर्जी के क्षेत्र में करियर बना कर अपने जीवन को रोशन कर सकते हैं।  

भारत की योजना दुनिया का सबसे बड़ा सोलर एनर्जी प्रोड्यूसर बनने की है। हमारे देश ने 2022 तक 175 गीगावाट और 2030 तक 500 गीगावाट  की renewable एनर्जी की क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य तय किया है। इस लक्ष्य को पाने के लिए बहुत बड़ी वर्कफोर्स की ज़रुरत है।  

तो बात आती है किस ट्रेड के मैनपावर की सबसे ज़्यादा ज़रुरत होती है सोलर एनर्जी सेक्टर में ? इस क्षेत्र के कई  विभाग जैसे डिज़ाइन, मैन्युफैक्चरिंग, इंस्टालेशन, ऑपरेशन और मेंटेनेंस में ज़्यादातर इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल ट्रेड के मैनपावर की ज़रुरत होती है।  

मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल से आईटीआई या डिप्लोमा पास आउट जॉब अप्लाई कर सकते हैं।  इसमें आपको मैन्युफैक्चरिंग assembly line के different process को execute और operate करना होता है। जैसे – cell cutting, machine soldering, lamination, packaging आदि जैसे प्रोसेस का काम आप कर सकते हैं।  

मेंटेनेंस विभाग में आपका काम सारी machine की functionality check करना, assembly line सही से function कर रहा है या नहीं उसे देखना, product quality check करना।  Voltage और short circuit को देखना, I-V Curve और EL testing standard maintain करने जैसे काम आपको करने होते हैं।  

इसके साथ सोलर पैनल इंस्टालेशन में 10th क्लास पास के साथ electrical आईटीआई या पॉलिटेक्निक कोर्स (Checkout the latest ITI/Diploma Courses on ShramIN Jobs App)करे हुए लोग इसमें जॉब ढूंढ सकते हैं। इसमें सोलर पैनल इंस्टालर साइट की condition और ग्राहकों की जरूरतों और ज़रुरत के हिसाब से Photovoltaic यानि PV system को configure करता है; पैनल को पावर ग्रिड से जोड़ता है, electrical installation और wiring को inspect करता है और PV system को नियमित रूप से maintain करने का काम होता है।  

आप यह सारे जॉब कई सारी सोलर सेक्टर से जुड़ी कंपनियों में खोज सकते हैं।  कंपनियां जैसे – 

Tata Power Solar 

Exide Solar

Usha Shriram 

Solar Edge 

Luminous solar

Reliance Solar 

LG

ABB

Adani और Delta Electronics जैसे companies में आपको सोलर एनर्जी सेक्टर से जुड़ी जॉब मिल सकती हैं। सभी राज्य सरकारें घर घर में रूफटॉप सोलर लगाने को प्रोत्साहित कर रही हैं जहाँ बहुत सारे लोगों को खुद का काम या जॉब मिल सकती है।  

इस सेक्टर में सबसे ज़्यादा solar power plant में जॉब्स महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, आंध्र प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों में आपको मिल सकती हैं।   

Solar energy एक उभरती हुई इंडस्ट्री है जो देश के कई समस्या जैसे प्रदूषण और non-renewable resources की कमी को दूर कर सकती है। भारत सरकार सोलर एनर्जी सेक्टर के विकास में पूरी कोशिश में लगी हुई है।  पर इस सब में skilled workforce की कमी एक बड़ी समस्या है। जिसका समाधान upskilling और reskilling है। अगर आपको लगता है इस सेक्टर के लिए आप कुशल हैं, तो इंतज़ार न करें और सोलर एनर्जी सेक्टर के लिए खुद को तैयार करें । 

अगर यह जानकारीआपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें अगर आपको इस टॉपिक से जुडी और जानकारी जननी है तो हमे कमेंट सेक्शन पर ज़रूर बताइये।

(Checkout the latest Upskilling ITI/Diploma Courses on ShramIN Jobs App

Also Read:-

Career Options After ITI

Career Option For ITI Electrician

Top 5 Cities To Find Jobs