Career option for ITI Electrician

Date: 30/08/2022

Career Option for ITI Electrician :

Transcript:

ITI Electrician ट्रेड आईटीआई या डिप्लोमा में सबसे प्रसिद्ध ट्रेड में से एक है। आज के आधुनिकीकरण के दौर में इलेक्ट्रीशियन की ज़रुरत हर सेक्टर में होती है, जिसके कारण हर साल इस फील्ड में बहुत सारी vacancies उत्पन्न होती हैं। तो इस फील्ड में आपको बहुत अच्छा करियर ग्रोथ मिल सकता है।  अगर आप आईटीआई या डिप्लोमा इलेक्ट्रिकल ट्रेड के स्टूडेंट हैं या पास आउट है, तो यह वीडियो खासकर आप लोगों के लिए है। इस वीडियो में हम जानेंगे इलेक्ट्रिकल फील्ड से जुड़ी कुछ जानकारी और उससे  जुड़े करियर स्कोप।  

आइये जानते है इलेक्ट्रीशियन ट्रेड और उससे जुड़े करियर ऑप्शनस के बारे में। किस तरह का फ्यूचर आप इस फील्ड में अपने लिए देख सकते हैं? कौन से जॉब opportunities आपके लिए इंडस्ट्रीज  में available हैं? इस क्षेत्र में कितनी average सैलरी आपको मिल सकती है ? इन्हीं सारे सवालों पर हम विस्तार से बात करेंगे।

इलेक्ट्रिसिटी की ज़रुरत अब हर जगह है और उनकी installation, maintenance और repair की ज़रुरत के लिए electrician की भी ज़रुरत है।  जिस तेज़ी से दुनिया विकास कर रही, उसी तेज़ी से electrical फील्ड भी विकसित हो रही है और साथ ही इसमें स्किल्ड वर्कफोर्स की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। आपके लिए यह एक बेहतरीन करियर ऑप्शन बन सकता है, बस ज़रुरत है तो समय के साथ अपने आपको Upskill और reskill करने की। 

Upskill yourself & your career – checkout these latest courses on shramIN Jobs App

अब वह स्टूडेंट्स जो इस ट्रेड में पहले ही आईटीआई या डिप्लोमा कर रहे हैं या कर चुके हैं, उनके लिए कई करियर के अवसर उपलब्ध हैं।

जैसे एक आईटीआई पास आउट फ्रेशर आगे higher studies के लिए इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या B.Tech कर सकता है।  इससे स्टूडेंट्स की इलेक्ट्रिकल ट्रेड में theoretical और practical दोनों ही knowledge बढ़ेगी और साथ ही ज़्यादा जॉब opportunities के दरवाज़े खुल सकते हैं।  

अगर आपने डिप्लोमा eletrical engineering से किया हैं और B.Tech करना  चाहते हैं तो Lateral Entry Entrance Test यानी LEET exam देकर आप सीधा B.Tech के सेकंड ईयर में एडमिशन ले सकते हैं।  

इसके आगे अगर आपको तेज़ी से बढ़ने वाली इंडस्ट्री जैसे इलेक्ट्रिकल व्हीकल और सोलर एनर्जी इंडस्ट्री में इलेक्ट्रीशियन की जॉब चाहिए तो आप इन फील्ड से रिलेटेड कोर्सेज भी कर सकते हैं।

आईटीआई या डिप्लोमा फ्रेशर अपने करियर की बेहतरीन शुरुवात के लिए अप्रेंटिसशिप एक्सपीरियंस ले सकता है। कई कंपनियां और organisations आईटीआई फ्रेशर्स को इंडस्ट्री experience के लिए अप्रेंटिसशिप opportunities provide कराती है। फ्रेशर्स जिनको वर्क एक्सपीरियंस बनाना है तो वह अप्रेंटिसशिप से अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं। स्टूडेंट्स भारत सरकार के अंतर्गत चल रही National  Apprenticeship Training Scheme के द्वारा 1 साल का अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग ले सकते हैं जिसमे 7  से 9 हज़ार स्टिपेन्ड भी मिलता है और साथ ही ट्रेनिंग पूरी होने पर completion certificate भी दिया जाता है। 

Checkout these latest apprenticeship opportunities on shramIN Jobs App 

इस सबके बाद सवाल आता है कि इलेक्ट्रिकल ट्रेड की जॉब कहाँ और किस विभाग में मिल सकती हैं ?

 तो दोस्तों आईटीआई पूरी करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनों प्रकार की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  

अगर गवर्नमेंट जॉब्स की बात करें तो सबसे ज़्यादा इलेक्ट्रीशियन ट्रेड की जॉब भारतीय रेलवे डिपार्टमेंट में निकलती हैं, दिल्ली मेट्रो या DMRC  जैसे विभाग में कई आईटीआई इलेक्ट्रीशियन और टेक्नीशियन के लिए vacanacies निकलती हैं। इसमें फ्रेशर को लगभग 15 से 20 हज़ार तक सैलरी मिलती है, जो एक्सपीरियंस के साथ बढ़ती चली जाती है।  

इसके साथ ही हर राज्य में बिजली विभाग यानी इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में कई ITI Electrician की भर्ती आती हैं। इसमें आपको electricity transmission, production और distribution में अलग – अलग  पोस्ट पर सरकारी जॉब vacancy मिल सकती हैं।  इसके अलावा विभिन्न पब्लिक सेक्टर यूनिट्स जैसे बीएसएनएल, आईओसीएल, ONGC, स्टेट पीडब्ल्यूडी और अन्य में आप जॉब की तलाश कर सकते हैं।  

ITI Electrician इंजीनियरिंग कॉलेज में लैब टेक्नीशियन का भी काम कर सकते हैं।  और सरकारी हॉस्पिटल में भी generator, transformer और equipment maintenance के लिए ITI इलेक्ट्रीशियन और टेकनीशियन की ज़रुरत होती है।  

भारत सरकार में विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / संगठनों में जूनियर इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, क्वांटिटी सर्वेइंग और contract पोस्ट्स जैसे अवसर के लिए आप SSC JE के exams दे सकते हैं, जिसमे आपको 25 से 45 हज़ार की सैलरी मिल सकती है।  

सरकारी के बाद अब प्राइवेट सेक्टर की बात करें तो आप residential और industrial electrician divisions में जॉब देख सकते हैं। इसमें जैसे –

Electrician 

electrician supervisor

Panel wireman 

CCTV technician 

Solar Panel installer

field engineer 

electrical foreman 

surveillance engineer 

elevator and wiring technician 

project technician 

Lineman

Network cable technician आदि जॉब उपलब्ध हैं।  

ज़्यदातर इन जॉब में फ्रेशर को 10 से 15 हज़ार की सैलरी मिलती है। कुछ 2 से 5 साल के experience के बाद सैलरी 15 से 18 हज़ार और 5 से 8 साल में आपकी सैलरी 18 से 25 हज़ार तक हो जाती है।  इसमें समय के साथ आपका अगर mid-level या senior level position में promotion हो जाता है तो आपकी सैलरी लगभग 45 से 60 हज़ार भी हो सकती है।  

इन सब ऑप्शन के अलावा आप खुदका बिज़नेस के बारे में भी प्लान कर सकते हैं। अच्छे स्किल्ड वर्कफोर्स की market में बहुत डिमांड है पर उसकी ज़रुरत पूरी करने के लिए सप्लाई की कमी है। आप किसी इलेक्ट्रिकल एप्लायंस ब्रांड की डीलरशिप ले सकते हैं और अपने इलाके में उसकी फ्रैंचाइज़ी खोल सकते हैं। आप अपनी आईटीआई इलेक्ट्रीशियन की अच्छी नॉलेज का  फायदा उठाकर खुद की रिपेयरिंग शॉप खोल सकते हैं।  भारत सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत आप कम interest रेट पर 5 से 10 लाख तक का लोन भी खुदका बिज़नेस शुरू करने के लिए ले सकते हैं।  

तो यह थे इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से जुड़े कुछ करियर ऑप्शन जो आईटीआई या डिप्लोमा पास आउट स्टूडेंट्स अपना करियर ग्रो करने के लिए चुन सकते हैं। 

Also Read:-

Job opportunities in the solar energy sector

Career options after ITI

Top 5 Cities To Find Jobs