ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

ITI Pass Girls के लिए 5 सबसे Best Private Sector

ITI Pass Girls के लिए 5 सबसे Best Private Sector

Date – 30-10-2023

Transcript:-

क्या आप सोचते हैं कि ITI केवल लड़कों के लिए है? अगर हाँ, तो आप गलत हैं। ITI लड़कियों के लिए भी है, और उन्हें बराबर नौकरी के अवसर मिल रहे हैं। आज की हमारी ब्लॉग उन आईटीआई पास आउट गर्ल्स के लिए है  जो अपने करियर में आगे बढ़ना चाहती हैं? आज हम बात करेंगे कि आखिर कौन कौन से ऐसे इंडस्ट्री या सेक्टर हैं जिनमें iti पास लड़कियां काम कर सकती हैं और अपना भविष्य उज्ज्वल बना सकती हैं।

आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे कि कैसे आईटीआई पास आउट लड़कियां इंडस्ट्रियल सेक्टर यानी औद्योगिक क्षेत्र में अपना एक सुनहरा भविष्य बना सकती हैं । तो बने रहिए इस ब्लॉग के अंत तक मेरे साथ । 

भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है और साथ ही साथ, भारतीय औद्योगिक क्षेत्र में लड़कियों के लिए रोजगार के अवसर भी तेजी से बढ़ रहे हैं। वैसे तो कई तरह के ऐसे औद्योगिक क्षेत्र हैं जहां आईटीआई पास लड़कियां काम कर सकती हैं लेकिन हम बात कर लेते हैं कुछ ऐसे इंडस्ट्रियल सेक्टर में बारे में जो लड़कियों को सबसे ज्यादा रोजगार देते हैं ।

1: सबसे पहले बात करते हैं Paper Industry की। दोस्तों भारत में Paper Industry एक महत्वपूर्ण सेक्टर है जो देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और  Paper Industries में आईटीआई पास आउट girls कई अलग अलग  पदों पर काम कर सकतीं हैं, जैसे कि product का Manufacture करना, Product की quality की जांच करना, और products को shipping करना आदि। ITI सर्टिफिकेट के साथ girls Paper Industry सेक्टर में एक अच्छा करियर बना सकतीं हैं और इस सेक्टर में आपकी शुरुवाती सैलरी 15 से 25 हज़ार रुपए हर महीने हो सकती है जो आगे जाकर 30 से 50 हज़ार तक भी हो सकती है ।

2: इसके बाद बाद करते हैं एक ऐसे Industry Sector की जो आज के समय में लगभग सबसे ज़्यादा growing सेक्टर में से एक है और यह है इलेक्ट्रिक व्हिकल सेक्टर । अगर आप ek लड़की हैं और आईटीआई के बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर में जॉब करना चाहतीं हैं तो यहाँ आप EV मैन्यूफ़ैक्चरिंग , EV डिजाइनिंग, EV मशीन ऑपरेटर, EV क्वालिटी कंट्रोल इंस्पेक्टर और लीडरशिप रोल्स आदि में काम कर सकतीं हैं  और अच्छा एक्सपीरिएंस ले सकतीं हैं । ITI के बाद EV सेक्टर में महिलाओं की शुरुवाती सैलरी 15 से 20 हज़ार हर महीने होती है जो समय और एक्सपीरिएंस के साथ 25 से 50 हज़ार या इससे ज़्यादा भी हो सकती है ।

3: इसके बाद बारी आती है LED एसेंबलिंग ki । आजकल led assembling के लिए गर्ल्स को प्रेफरेंस दी जाती है।  गर्ल्स अपना ITI कोर्स कम्पलीट करने के बाद LED एसेंबलिंग सेक्टर में आप कई तरह की जॉब्स कर सकती हैं, जैसे  LED असेंबलर, क्वालिटी कंट्रोल इंस्पेक्टर, मशीन ऑपरेटर, सुपरवाइज़र आदि । LED एसेंबलिंग सेक्टर में ITI पास स्टूडेंट्स की शुरुआती सैलरी ₹15,000 से ₹20,000 प्रति माह होती है। इसके बाद एक्सपीरिएंस और स्किल्स के साथ, आप ₹25 हज़ार से ₹40 हज़ार तक हर महीने कमा सकते हैं

4:  इसी तरह आप आईटीआई कम्पलीट करने के बाद मोबाइल एसेंबलिंग सेक्टर में जॉब करके भी अपना करियर बना सकती हैं । मोबाइल एसेंबलिंग सेक्टर में आप मोबाइल फ़ोन एसेंबलर, क्वालिटी कंट्रोल इंस्पेक्टर, टेस्टिंग टेक्नीशियन, मशीन ऑपरेटर आदि पदों पर काम कर सकतीं हैं । आईटीआई कम्पलीट करने के बाद मोबाइल एसेंबलिंग सेक्टर में आपकी शुरुवाती सैलरी 15 हज़ार से लेकर 25 हज़ार तक हर महीने हो सकती है जो समय और एक्सपीरिएंस के साथ 30 से 50 हज़ार तक हर महीने कमा सकते हैं

5: Textile and clothing industries – अब बात करते हैं एक ऐसे Sector की, जिसमें जाने का सपना लगभग हर एक लड़की देखती है । textile and clothing industries Setctor में लड़कियां sewing मशीन ऑपरेटर , फैशन डिज़ाइनर, फैशन टेक्नोलॉजिस्ट, फैशन स्टाइलिस्ट और फैशन मार्केटर आदि पदों पर जॉब कर सकतीं हैं।  तो अगर आप एक लड़की हैं और आपने फैशन डिजाइनिंग ट्रेड से आईटीआई किया हुआ है तो इस sector में आपकी शुरुवाती सैलरी 15 हज़ार महीने से लेकर 30 हज़ार भी हो सकती है , वहीं यह समय और एक्सपीरिएंस के साथ 45 हज़ार रुपए तक हर महीने कमा सकतीं हैं

तो अब आप समझ गये होंगे कि भारत के इंडस्ट्रियल Sector में आईटीआई पास गर्ल्स के लिए कितने सारे विकल्प मौजूद हैं। विश्व आर्थिक मंच की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में महिलाओं की आर्थिक भागीदारी केवल 21% है। लेकिन अगर हम महिलाओं को आर्थिक रूप से और सशक्त बना दें, तो देश की GDP में 27% की वृद्धि हो सकती है।

तो अगर आप भी एक आईटीआई पास आउट लड़की हैं और अपने लिए रोज़गार की तलाश कर रहीं हैं, तो जाइए और कर दीजिए अप्लाई मेरे द्वारा इस ब्लॉग में बताये गये इंडस्ट्रियल Setctor में से अपने मनपसंद और रिलेटेड आईटीआई ट्रेड में । इस ब्लॉग को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें ताकि वे भी इन अवसरों के बारे में जान सकें।

To stay updated on Jobs after ITI ,Download ShramIN Jobs App or visit www.shramin.com. Get benefited from daily updates posted on App and website. You can apply for jobs or courses directly from ShramIN jobs app.

You can also subscribe to ShramINShala YouTube channel to get updates on new industry trends,jobs and career options in After ITI / Diploma . Thank you for reading this blog. Stay tuned for more informative content in the future!

Also Read:-

ITI Freshers Resume कैसे बनाएं

ITI Mechanic Motor Vehicle के Govt Jobs के अवसर

Top 3 Apps for Fast Job Search in India