ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

ITI Mechanic Motor Vehicle के Govt Jobs के अवसर

ITI Mechanic Motor Vehicle के Govt Jobs के अवसर

Date :- 29-08-2023

Transcript:-

क्या आपने Mechanic Motor Vehicle ट्रेड से ITI कोर्स कम्प्लीट कर लिया है और इसके बाद आप जॉब की तलाश में हैं ? क्या आप उन सरकारी विभागों के नाम जानना चाहते हैं जिनमें ITI Mechanic motor vehicle की जॉब वैकेंसीज सबसे ज़्यादा निकलती है ? और क्या आप जानना चाहते हैं कि मेकैनिक मोटर व्हीकल की जॉब वैकेंसी पर कितनी सैलरी मिलती है ? क्या आप ये भी जानना चाहते हैं कि किन बड़ी प्राइवेट कम्पनीज़ में आपको Mechanic Motor Vehicle की जॉब मिल सकती है ? तो आज का हमारा ब्लॉग सिर्फ और सिर्फ आप ही के लिए है।

आज के हमारे इस ब्लॉग में हम आपको 5 ऐसे गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स की जानकारी देने वाले हैं जिनमें Mechanic Motor Vehicle (MMV) की जॉब वेकैंसी सबसे ज्यादा निकलती हैं. लेकिन इसके लिए आपको हमारा यह ब्लॉग पूरा देखना होगा. इसके साथ ही ब्लॉग के एन्ड में आपके लिए एक बोनस टिप का सरप्राइज़ है। ये ब्लॉग उन स्टूडेंट्स के लिए है जो अपनी iti की पढ़ाई Mechanic Motor Vehicle (MMV)  ट्रेड से पूरी करने के बाद सरकारी नौकरी की तलाश में हैं।

Mechanic Motor Vehicle का काम jack, pullers, hand tools और दूसरे devices का इस्तेमाल करते हुए Vehicle के कई पार्ट्स जैसे  engine, gear box, rear axle, front axle, steering assembly, radiator इत्यादि को रिपेयर करना, उन्हें बदलना और असेंबल करना होता है। 

तो चलिए दोस्तों अब हम बात करते हैं उन 5 सरकारी विभागों की जिनमें  Mechanic Motor Vehicle (MMV) की जॉब वैकेंसीज काफी ज़्यादा निकलती है। 

1. Ministry of Defence 

हम बात कर रहे हैं पांचवे नंबर के सरकारी विभाग ministry of defence की। Ministry of Defence में Vehicle Mechanic की पोस्ट निकलती है। Motor Mechanic Vehicle का काम मिलिटरी के वाहनों को रिपेयर करना ,उनकी मेंटेनेंस करना और दूसरी मेकैनिकल समस्याओं को ठीक करना होता है। Vehicle Mechanic की पोस्ट पर नौकरी करने के लिए आपको written, physical efficiency test or trade test क्लियर करना होता है।  Ministry of Defence में Vehicle Mechanic की पोस्ट पर आपको हर महीने 20,000 से 32 ,000 मिलते है।

2. Central Reserve Police Force

दोस्तों अब हम उस सरकारी विभाग की बात करने वाले हैं जो चौथे नंबर पर है। मैं बात कर रहा हूँ CRPF यानी Central Reserve Police Force की। Central Reserve Police Force में Mechanic Motor Vehicle का काम इंजन और ब्रेक्स में फॉल्ट को रिपेयर करना होता है। Central Reserve Police Force में Mechanic Motor Vehicle की पोस्ट पर जॉब वैकेंसी निकलती है, जिसके लिए आपको कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट क्लियर करना होता है। यहाँ आपको हर महीने 21,000 से 36,000 मिलते हैं। 

3. State Transportation Corporation 

दोस्तों अब मैं उस सरकारी विभाग की बात करने वाला हूँ जो तीसरे नंबर पर है। Mechanic Motor Vehicle Trade से आईटीआई करने वालो के लिए State Transportation Corporation Mechanic Motor inspector की पोस्ट पर जॉब वेकेंसीज निकालता है। Mechanic Motor inspector की पोस्ट पर काम करने के लिए आपको लाइट और हेवी व्हीकल्स को रिपेयर करना आना चाहिए। Mechanic Motor inspector की पोस्ट पर नौकरी करने  लिए आपको computer based test क्लियर करना होता है। यहाँ आपको हर महीने 29,000 से 40,000 रुपए की सैलरी मिलती है। 

4. Defence Research and Development Organisation 

दोस्तों अब हम बात करते हैं दूसरे नंबर के सरकारी विभाग की जिसमें mechanic motor vehicle के ट्रेड से आइटीआई की पढ़ाई करने वालों के लिए जॉब पाने के बेशुमार अवसर हैं। हम बात कर रहे हैं DRDO यानी Defence Research and Development Organisation की। Defence Research and Development Organisation में mechanic motor vehicle का काम व्हीकल की मेंटेनेंस और रिपेयरिंग से जुड़ा होता है। डीआरडीओ में Technician grade – A की पोस्ट पर जॉब वेकैंसी निकलती है। इस सरकारी विभाग में नौकरी करने के लिए आपको कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट क्लियर करने के साथ ही स्किल टेस्ट क्लियर करना होता है। यहाँ आपको हर महीने 30,000 से 45,000 हज़ार सैलरी मिलती है। 

5. Indian Railways 

दोस्तों अब आपके इंतज़ार को खत्म करते हुए हम बात कर लेते हैं पहले नंबर के सरकारी विभाग की जिसमें mechanic motor vehicle के ट्रेड से आइटीआई की पढ़ाई करने वालों के लिए जॉब पाने के बेशुमार अवसर हैं। हम बात कर रहे हैं भारतीय रेलवे की। भारतीय रेलवे में मेकैनिक मोटर व्हीकल का काम मोटर व्हीकल की रिपेयर और मेंटेनेंस से जुड़ा हुआ होता है। रेलवे में assistant loco pilot की पोस्ट पर नौकरी करने के लिए आपका सेलेक्शन computer based test के आधार पर होगा। यहाँ आपको हर महीने 25,000 से 45,000 हज़ार सैलरी मिलती है। 

ये थे आईटीआई Mechanic Motor Vehicle ट्रेड में सरकारी नौकरी पाने के लिए बेस्ट गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स और इनसे जुड़ी ज़रूरी जानकारी। उम्मीद है इस ब्लॉग में दी गई जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। 

अब बारी है बोनस टिप की जिसमें हम आपको बताएंगे कि किन बड़ी PRIVATE कम्पनीज़ में Mechanic Motor Vehicle  ट्रेड से आईटीआई करने के बाद जॉब मिल सकती है। Tata motors, Mahindra and Mahindra, Ashok Leyland जैसी बड़ी कंपनियों में आपको जॉब्स मिल सकती है। 

To stay updated on Jobs after ITI ,Download ShramIN Jobs App or visit www.shramin.com. Get benefited from daily updates posted on App and website. You can apply for jobs or courses directly from ShramIN jobs app.

You can also subscribe to ShramINShala YouTube channel to get updates on new industry trends,jobs and career options in After ITI / Diploma . Thank you for reading this blog. Stay tuned for more informative content in the future!

Also Read:-

Polytechnic Diploma के बाद Agniveer Vayu बनने से फायदे !

100% of jobs are Available in these top 3 industries after ITI

Top 3 Apps for Fast Job Search in India