ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Government Job opportunities for ITI Electronics Mechanic

Government Job opportunities for ITI Electronics Mechanic

Date – 10-07-2023

Transcript:-

क्या आप ITI या Ploytechnic Diploma कोर्स कर चुके है और आपकी अब तक जॉब नहीं लगी है ? सबसे पहले तो हम आपको बताते है कि आपको निराश होने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है क्योंकि श्रमिन शाला आपके साथ है। हम आपको जॉब दिलाने में जी जान लगा देंगे। तो देर किस बात की ?

आज हम बात करने वाले हैं ITI Electronics Mechanic ट्रेड के बारे में। जिन स्टूडेंट्स ने ITI का कोर्स Electronics Mechanic ट्रेड से किया है उन्हें सरकारी नौकरी जल्दी कैसे मिल सकती है?

आज के हमारे इस ब्लॉग में हम आपको 5 ऐसे गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स के बारे में बताने वाले हैं जिनमें ITI Electronics Mechanic की वेकैंसी सबसे ज्यादा निकलती हैं. लेकिन इसके लिए आपको हमारा यह ब्लॉग पूरा देखना होगा।

Electronics Mechanic का काम Electronics Equipment जैसे कम्प्यूटर, ट्रांसमिटर्स, इंडस्ट्रियल कंट्रोल्स और ऐसे ही दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस को रिपेयर करना, उन्हें रिप्लेस करना और उन्हें मेन्टेन करना होता है। एक Electronics Mechanic से यह उम्मीद की जाती है कि उसे इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों और सर्किट्स के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

चलिए अब बात करते हैं उन सरकारी विभागों की जिनमें Electronics Mechanic की जॉब सबसे ज़्यादा निकलती है। 

दोस्तों सबसे पहले हम बात करते हैं उस सरकारी विभाग की जो पांचवे नंबर पर है। हम बात करने वाले हैं ISRO यानी Indian Space Research Organisation की। इसरो में Electronics Mechanic के लिए Technician ग्रेड – बी की पोस्ट निकलती है। इस पोस्ट के लिए आपको CBT और स्किल टेस्ट क्लीयर करना होता है। इसरो में Electronics Mechanic की सैलरी 19  – 32  हज़ार होती है।

अब हम चौथे नंबर के सरकारी विभाग की बात करते हैं। DRDO में Electronics Mechanic की जॉब वैकेंसीज काफी ज़्यादा निकलती है। इस सरकारी विभाग में टेक्नीशियन की पोस्ट निकलती है, जिसके लिए आपको सीबीटी और स्किल टेस्ट क्लीयर करना होता है। DRDO में Electronics Mechanic की सैलरी 20 से 35 हज़ार होती है। 

तीसरे नंबर पर है DMRC यानी दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन। दिल्ली जैसे दूसरे बड़े शहरों में भी मेट्रो की लाइने बिछाई जा रही हैं। इसलिए मेट्रो रेल कारपोरेशन में Electronics Mechanic की ज़रूरत काफी ज़्यादा होती है। अगर आप मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन  में Electronics Mechanic बनना चाहते हैं तो इसके लिए जूनियर एक्सीक्यूटिव की पोस्ट होती है। इस पोस्ट के लिए प्री और MAINS का एग्जाम क्लियर करना ज़रूरी है। यहाँ आपको 28  से 36  हज़ार रुपय सैलरी मिलती है। 

दोस्तों अब हम उस सरकारी विभाग की बात करने वाले  हैं जो दूसरे नंबर पर है। हम बात कर रहे हैं भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में इलेक्ट्रॉनिक मेकैनिक की ज़रूरत काफी ज़्यादा होती है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में टेक्नीशियन की पोस्ट पर भर्ती निकलती है। यहाँ नौकरी करने के लिए आपको रिटन के साथ स्किल टेस्ट क्लीयर करना होता है। यहाँ आपको 21 से 34 हज़ार सैलरी मिलती है। 

दोस्तों अब हम बात करते हैं सबसे पहले सरकारी विभाग रेलवे की जिसमें इलेक्ट्रॉनिक मेकैनिक के लिए नौकरी के बेशुमार अवसर हैं। रेलवे में टेक्नीशियन की पोस्ट पर भर्तियाँ निकलती हैं जिसके लिए आपको सीबीटी – 1 और सीबीटी – 2 का एग्जाम क्लियर करना होता है। इस  पोस्ट पर इलेक्ट्रॉनिक  मेकैनिक की सैलरी 25 से 38 हज़ार होती है।

ये थे ITI Electronics Mechanic ट्रेड में सरकारी नौकरी पाने के लिए बेस्ट गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स और इनसे जुड़ी ज़रूरी जानकारी। उम्मीद है इस ब्लॉग में दी गई जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित होगी।

अब बारी है बोनस टिप की जिसमें हम आपको बताएंगे कि किन बड़ी मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग कम्पनीज़ में इलेक्ट्रॉनिक मेकैनिक  ट्रेड से ITI करने के बाद जॉब मिल सकती है। सैमसंग, नोकिआ, जिओ, एप्पल आदि जैसी बड़ी – बड़ी कम्पनीज़ में इलेक्ट्रॉनिक मेकैनिक की ज़रूरत  काफी ज़्यादा होती है .

इसके अलावा आई टी आई सर्टिफिकेट कोर्स से जुडी जानकारी पाने के लिए या अपने ट्रेड से रिलेटेड जॉब पर अप्लाई करने के लिए आप ShramIN Jobs app download कर सकते हैं। हम इस पर आईटीआई से रिलेटेड सभी जॉब्स और कोर्सेज की डिटेल्स पोस्ट करते रहते हैं।

Also Read:-

ITI करो अपने Career में Success पाओ

10 High Demand Jobs for ITI Electricians in 2023

Polytechnic Diploma खर्च कम, फायदे ज़्यादा