ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Delhi Government ITI Admission 2022

Date : 13/07/2022

Delhi Government ITI Admission 2022

Transcript:

अगर आप आईटीआई कोर्स करना चाहते हैं और वो भी खास तौर से दिल्ली से, तो आपके लिए खुशखबरी है।  दिल्ली सरकार ने हाल ही दिल्ली ITI 2022 के एडमिशन की घोषणा कर दी है।  

दिल्ली सरकार ने इसी हफ्ते 19 गवर्नमेंट आईटीआई की लिस्ट एडमिशन प्रोसेस के लिए  जारी कर दी है। इस साल vocational  या skill training के लिए कुल 11,336 सीटें government ITIs में उपलब्ध हैं और 4 जुलाई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। युवाओं के लिए इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, कारपेंटर, कंप्यूटर ऑपरेटर, ऑटो बॉडी रिपेयर, आदि जैसे 50 से अधिक इंजीनियरिंग और नॉन- इंजीनियरिंग ट्रेडों में certificate कोर्स ऑफर किये गए हैं।  यह सारे कोर्स नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग और स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग के तहत चल रहे एक या दो साल के कोर्स हैं, जिनकी देश और विदेश दोनों में मान्यता प्राप्त है। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2022 है, उससे पहले आप ITI दिल्ली की official website पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।  दिए गए सभी कोर्स का रजिस्ट्रेशन एक ही फॉर्म से होगा। वेबसाइट का लिंक आपको डिस्क्रिप्शन सेक्शन में मिल जाएगा।  

तो अब सवाल है कि अप्लाई कौन कर सकता है? कैसे कर सकता है? क्या है सिलेक्शन क्राइटेरिया? और कौन से कॉलेज और कोर्स हैं आपके लिए उपलब्ध हैं? इन सब सवालों के जवाब अब जानते हैं विस्तार से।

अगर आपकी उम्र 14 साल से अधिक है और आपने 8th या 10th क्लास पास हैं तो आप इसमें अप्लाई कर सकते हैं।  कुछ कोर्स  की eligibility 8th क्लास पास है और कुछ की 10th.  कुछ ऐसे भी कोर्स हैं  जिनके लिए 10th में  विज्ञान और गणित विषय आवश्यक हैं।  

  • अगर आप 8th क्लास पास हैं तो आप कारपेंटर, ड्रेस मेकिंग, पेंटर, प्लंबर, सिलाई तकनीक, वेल्डर, वायरमैन जैसे ट्रेड में एडमिशन ले सकते हैं।  
  • अगर आप 10th क्लास पास हैं तो आप कंप्यूटर ऑपरेटर, फूड प्रोडक्शन, हेल्थ सेनेटरी इंस्पेक्टर, टेक्सटाइल डिजाइनिंग, मैकेनिक ऑटो बॉडी पेंटिंग जैसे ट्रेड में एडमिशन ले सकते हैं।  
  • अगर आप साइंस और मैथ्स के साथ 10th पास हैं तो आप कई प्रकार के टेक्नीशियन, मशीनिस्ट, मैकेनिक, ड्राफ्ट्समैन, कंप्यूटर हार्डवेयर, इलेक्ट्रीशियन, आईटी, फिटर, टूल एंड डाई मेकर, टर्नर जैसे ट्रेड में एडमिशन ले सकते हैं।

इन सबके अलावा इस साल चार नए ट्रेड्स भी add हुए हैं – 

  1. IOT Technician (Smart Healthcare)
  2. Technician Mechatronics
  3. Computer Aided Embroidery and Designing
  4. Physiotherapy Technician. 

यह सब जाने के बाद अब सवाल यह आता है की इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करें कैसे? 

  • इसके लिए आप सबसे पहले ITI दिल्ली की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाइये,
  • फिर “न्यू  रजिस्ट्रेशन” के लिंक को क्लिक करें। 
  • अपनी सारी जानकारी जैसे अपना नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, educational qualification डिटेल्स आदि को दर्ज करें।  
  • Submit बटन दबाएं और 200 रुपये का ऑनलाइन पेमेंट करें।  
  • डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग सभी पेमेंट ऑप्शन available हैं।   
  • इसके बाद आप अपने पसंद के ट्रेड का चयन कर सकते हैं।  

इसमें सिलेक्शन प्रोसेस 100% मेरिट बेस पर होगा, आपको कोई भी एंट्रेंस एग्जाम देने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। आपके चयन किये गए ट्रेड के अनुसार रैंक लिस्ट निकाली जाएंगी जिसके आधार पर कैंडिडेट दिल्ली के विभिन्न गवर्नमेंट आईटीआई में एडमिशन फीस भर के प्रवेश ले सकेंगे। 

दिल्ली सरकार ने महिलाओं के लिए आईटीआई ट्रेनिंग एकदम फ्री कर दी है।  Female students को कोई ट्यूशन फीस नहीं देनी होगी। यह कदम महिलाओं को ITI कोर्स में प्रोत्साहित करने के लिए लिया गया है।  

ITI दिल्ली की वेबसाइट पर सभी 19 गवर्नमेंट ITI सेंटर की लिस्ट उपलब्ध है, जिसमे आप हर आईटीआई सेंटर का नाम, फ़ोन नंबर, हेल्प डेस्क नंबर, email id और वेबसाइट लिंक देख सकते हैं। अगर आपको एडमिशन से जुड़ी कोई भी जानकारी लेनी है तो आप सीधा आईटीआई सेंटर पर कॉल करके पूछ सकते हैं। आप आईटीआई में सुबह 9 से शाम 4 बजे के बीच विजिट भी कर सकते हैं। 

Also Read:

Employment Opportunities In Indian Electric Vehicle Sector

Job Search Tips To Get Hired Easily

Indian Hospitality Industry And Its Related Career Opportunities