ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Electrician jobs in EV Industry

Electrician jobs in EV Industry:

Transcript:

EY कंपनी के रिपोर्ट के अनुसार भारत में इलेक्ट्रिक वाहन यानी EV की बिक्री 2027 तक 90 लाख यूनिट को पार कर सकती है। इस उद्योग की सफलता के साथ आने वाले समय में लगभग एक करोड़ नए रोज़गार पैदा होने की उम्मीद है। अब अगर हम इलेक्ट्रिक व्हीकल की बात कर रहे हैं, तो ज़ाहिर सी बात है इलेक्ट्रीशियन की इस क्षेत्र में सबसे ज़्यादा ज़रुरत है। इस ब्लॉग में हम जानेंगे EV सेक्टर में कौन से हैं के अच्छे Electrician jobs अवसर?   

सबसे पहले बात करें EV Service sector की तो आप electric vehicle Junior technician की जॉब से अपना करियर start कर सकते हैं।  यह एक entry level जॉब है जिसमें आपका 8th Class Pass plus ITI होना ज़रूरी है। इस फील्ड में आपका काम EV की सारी electrical wiring को देखना, technical failure को ठीक करना, vehicle से जुड़े repair, maintenance और troubleshooting आपके जॉब का हिस्सा हो सकते हैं। इस जॉब में आपकी monthly salary 10 से 12 हज़ार की हो सकती है। और इसी फील्ड में अगर आप अपना कुछ साल का work experience बना लेते हैं तो electric vehicle senior technician या electric vehicle junior supervisor जैसे posts में promote भी हो सकते हैं। जिसमें आपकी सैलरी 15 से 25 हज़ार हो सकती है।  

इसके अलावा अगर आप 10th या 12th class पास हैं और एक या दो साल का ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में experience है तो आप electric vehicle service technician की जॉब में अप्लाई कर सकते हैं।  इसमें आपका lead technician को सपोर्ट करने का काम होगा, जिसमें आपको electric और hybrid vehicles की routine service और maintenance करना होगा। इसमें आपकी सैलरी कुछ 18 से 20 हज़ार हो सकती है।  अगर आप कुछ साल इसी फील्ड में काम करते हैं तो electric vehicle service lead technician की जॉब post पर भी आप promote हो सकते हैं। 

अगर आपके electrical फील्ड में ITI या diploma किया है और 3 से 5 साल का experience हैं तो आप electric vehicle service engineer बन सकते हैं। इसमें आपका काम equipment और machinery की performance maintain करने का होगा। Client से बात करने से लेकर engineers और technicians के साथ मिलकर सही services delivery देना आपका काम होगा। इसमें आपकी सैलरी 50 से 60 हज़ार तक हो सकती है।  

इसके बाद electrician ट्रेड में अगर आप EV manufacturing सेक्टर में जॉब ढूंढ रहे हैं तो electrical assembly technician की जॉब आपके लिए एक अच्छा option हो सकता है।  इसमें आपका काम electric vehicle में battery system, electric wire harness और अन्य electrical system की assembly operation करने का होगा। अगर अपने electrician ट्रेड में आईटीआई या डिप्लोमा किया है तो आप इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  

इसके बाद आप EV चार्जिंग स्टेशन में भी अपने लिए इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से जुड़ी जॉब ढूंढ सकते हैं। अगर आप 12th class pass हैं या 10th class plus ITI pass out हैं तो आप EV charging station technician की जॉब कर सकते हैं।  इसमें आपका काम EV charging station के installation, commissioning, operation और maintenance में हो सकता है।  जैसे charging station के electrical panels और sub-panels में cables के द्वारा electricity की सुविधा  उपलब्ध करना, बाकी पूरे स्टेशन में wiring, earthing protection, AC/DC module को install करना, EV battery change करना, vehicle की wiring या अन्य troubleshoot करने जैसे काम आपकी job का हिस्सा हो सकते हैं। 

यह थे कुछ EV industry में electrician से जुड़े job roles जिसमें आप अपना करियर बना सकते हैं।

तो आज का प्रश्न है – EV sector से जुडी सबसे ज़्यदा जॉब्स किस शहर में उपलब्ध हैं ? 

Option A: Chennai | Option B: Bengaluru | Option C: Delhi या Option D: Pune 

जवाब देने के लिए google play store पर जाकर ShramIN Jobs type करें और  App download करें। App पर अपना फ़ोन नंबर से लॉगिन करें। login के बाद app पर दिए गए whatsapp ऑप्शन को click करके अपना answer हमें send करें।  

Also Read:

Top Electrical Vehicle Courses For Getting A Job

Electrician Job In Automotive Industry

Career Option For ITI Electrician