Electrician Job in Automotive Industry

Date: 23-09-2022

Electrician Job in Automotive industry:

Transcript:

भारत सरकार के कौशल विकास मंत्रालय के अनुसार automotive industry भारत में कम से कम 1 करोड़ रोज़गार युवाओं के लिए पैदा करने जा रहा है। यह हमारी अर्थव्यवस्था का एक बहुत तेजी से बढ़ने वाला सेक्टर है, जिसमे हर साल करीब 2 करोड़ से अधिक वाहनों का निर्माण किया जाता है। इसी बढ़ती तरक्की से कई रोज़गार अवसर पैदा हो रहे हैं, जिसमे से एक है Electrician Job/Trade अगर आप इसी ट्रेड में अपने लिए जॉब ढून्ढ रहे हैं तो इस पोस्ट को पूरा ज़रूर देखें।


Automotive industry की जहाँ फ्रेशर्स से लेकर एक्सपेरिएंस्ड electrician को कई प्रकार की job मिल रही हैं। कौन से ऐसे जॉब रोल हैं जो आपके qualification, experience और skills से match करते हैं ? चलिए जानते हैं विस्तार से।


ऑटोमोटिव सेक्टर के दो sub-sectors- manufacturing और service and repair में इलेक्ट्रीशियन ट्रेड के लोगों की ज़रुरत देश में बढ़ती जा रही है।

Manufacturing department में आप Automotive maintenance assistant की जॉब से अपना करियर शुरू कर सकते हैं। यह एक एंट्री लेवल जॉब है, जिसमे आपको manufacturing plant में उपकरणों की troubleshooting और repairing में maintenance technician को सपोर्ट करना और tools या अन्य स्पेयर पार्ट्स को हैंडल करने जैसा आपका काम होगा। ITI Electrician पास आउट बच्चे इसमें जॉब अपने लिए ढूंढ सकते हैं।


इसके कुछ साल बाद आप Electrical maintenance technician level 3 के पोस्ट पर promote हो सकते हैं, जिसमें motherboard, wiring, electrical और electronic connections को check करना, breakdown और short circuit जैसे काम में अपने से सीनियर maintenance technician को assist करने का होता है।

फ्रेशर्स जिसने इलेक्ट्रिकल से डिप्लोमा किया है वह भी इस पोस्ट की जॉब अप्लाई कर सकते हैं। और ऐसे ही इस फील्ड में कुछ साल के एक्सपीरियंस के बाद senior position यानी Auto maintenance technician level – 4 या 5 और उसके भी कुछ साल बाद automation specialist, automation manager या senior manager की जॉब भी आपको मिल सकती है।

इसके बाद आता है automotive service and repair सेक्टर, जिसमे आप कई सारे एंट्री लेवल जॉब्स से अपना करियर शुरू कर सकते हैं। अगर आप सिर्फ 8th या 10th क्लास पास हैं और कोई प्रोफेशनल सर्टिफिकेट इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में नहीं है तो आप two wheeler या four wheeler service assistant या जनरल Auto service technician level 3 की जॉब में अप्लाई कर सकते हैं।

इसमें आप automobile के electrical parts का repair, routine service और maintenance जैसे काम में assist करते हैं। इसमें कुछ साल के एक्सपीरियंस के बाद आप two wheeler या four wheeler service assistant से two wheeler या four wheeler service technician और Auto service technician level 3 से Auto service technician level 4 की जॉब पर promote हो सकते हैं।

इसमें electrical parts के repair, service और maintenance जैसे काम की ज़िम्मेदारी आपकी होती है। इसके कुछ साल बाद आप higher position जैसे automotive service lead technician में भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


इसके अलावा अगर आप 12th क्लास पास हैं तो आप automotive electrician की जॉब भी कर सकते हैं, जिसमें आपका काम vehicle के सारे electrical wiring board, circuit system और अन्य उससे जुड़े parts को देखने का होगा। यह काम transport जैसे car, bus, truck और अन्य heavy commercial vehicle के सारे electrical parts को maintain और रिपेयर करने का होता है।

वहीं अगर आप ITI पास आउट हैं तो automotive AC technician जैसे जॉब में भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ इन दोनों जॉब यानी automotive electrician और automotive AC technician के कुछ 2 साल के एक्सपीरियंस के बाद आप automotive service lead technician की जॉब के लिए अप्लाई करने योग्य हो जाएंगे।

ऐसे ही कई अन्य जॉब्स उपलब्ध हैं Automotive Industry जिनकी समय के साथ डिमांड बढ़ रही हैं – जैसे electric vehicle industry से जुड़े इलेक्ट्रीशियन के रोल, जिसके बारे मैं आपको मेरी अगली वीडियो में बताऊंगा। फ़िलहाल ऑटोमोबाइल सेक्टर में कुछ कंपनियों के नाम में आपके साथ साझा कर रहा हूँ जिनमें आप जॉब देख सकते हैं – उनके नाम है –


और भी कई सारी कंपनियां Automotive Industry में इलेक्ट्रीशियन की जॉब दे रही हैं।

Also Read –

Electrician Job Option In Power Sector

Job Opportunities In Solar Energy Sector

How To Take Advantage Of E-Shram Card?