Electrician job option in power sector

Date: 19/09/2022

Electrician job option in power sector:

बिजली की मांग भारत ही नहीं पूरे विश्व में समय के साथ बढ़ती जा रही है। और ज़ाहिर सी बात है बिजली की मांग के साथ उसके मेंटेनेंस, रिपेयर और इंस्टालेशन जैसे काम की डिमांड भी तेज़ी से बढ़ रही है।  अगर आपने इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से आईटीआई या डिप्लोमा किया है या कई साल से इस फील्ड में काम कर रहे हैं तो आपके लिए जॉब के अनगिनत अवसर हैं। कौन से हैं यह जॉब ऑप्शन? चलिए जानते हैं।  

आर्थिक विकास में पावर सेक्टर का एक महत्वपूर्ण रोल है। पावर सेक्टर के तीनों सुब सेक्टर – power generation plant, power transmission और power distribution में इलेक्ट्रीशियन ट्रेड के लोगों की ज़रुरत देश में बढ़ती जा रही है।  

सबसे पहले बात करते हैं – Power Generation (बिजली उत्पादन):

अगर आप इस फील्ड में इलेक्ट्रीशियन की जॉब करना चाहते हैं और ज़्यादा qualifed नहीं हैं तो आप power generation plant में Technical Helper की जॉब से अपना करियर शुरू कर सकते हैं।  इसमें आपका काम technical supervisor/operator/ maintenance team member की हेल्प करना होगा, जिसमें tools को हैंडल करना, संभालना और machinery की ऑइलिंग और क्लीनिंग आदि जैसे काम करने होंगे।  कुछ साल के एक्सपीरियंस के   बाद आप Assistant Maintenance Technician की पोस्ट पर प्रमोट हो सकते हैं, जिसका काम heavy machinery और equipments के टेस्ट और रिपेयरिंग में technicians की सहायता करना होता है।  

इसके बाद आता है power transmission department:

जिसमें power generation site से बिजली electrical substation तक पहुंचाई जाती है। आप power system transmission में helper की जॉब के साथ शुरुआत कर सकते हैं, जिसमें आपकी responsibilities लाइनमैन की देख रेख में transmission tower को खड़ा करके चालू करना और साथ ही underground power lines और cables को repair और maintain करना होगा। इसके कुछ साल के बाद आप transmission tower construction में technician के तौर पर नियुक्त हो सकते हैं, जिसमें transmission tower की मेंटेनेंस की जिम्मेदारी आपके कंधे पर होगी।  

हेल्पर की पोस्ट के बाद आपको असिस्टेंट लाइनमैन की जॉब भी मिल सकती है, जिसमें आपको लाइनमैन के सहायक के रूप में electric supply lines और उससे जुड़े स्विचों का निरीक्षण और उनकी मेंटेनेंस का ध्यान रखना होगा।  इस पोस्ट के कुछ साल बाद आपको power system transmission में technician के रूप में प्रमोशन मिल सकता है, जिसमें आपका काम sub station, electric poles, tower या अन्य जुड़े hardware को maintain करने का होता है। इस जॉब में overhead और underground powerlines, cables साथ ही कुछ equipments जैसे insulators, conductors, switches, metering systems, transformers and lighting systems को इनस्टॉल, रिपेयर और मेन्टेन करना होता है। 

तीसरा डिपार्टमेंट आता है power distribution:

जिसमें बिजली sub-station से low voltage में convert करके घर-घर भेजी जाती है।  सब-स्टेशन में आपको substation assistant operator, substation technician और substation operation supervisor की जॉब मिल सकती हैं। इन जॉब्स में ज़्यादातर काम power transformer, switch gears, circuit breakers, isolators, power and control cable और overhead conductor को test, operate, repair और maintain करने का होता है।  

इसके अलावा Power distribution में बहुत सारे इलेक्ट्रीशियन से जुड़े जॉब भी मिल जाएंगे। जैसे Street light technician और assistant technician, जिनका काम पब्लिक स्ट्रीट लाइट को रिपेयर और मेन्टेन करने का होता है। फिर आते हैं Electric meter reader और technician, जिनका काम residential, commercial और industrial area के electric unit meter को record, install या uninstall करना होता है।  

इसके बाद  Domestic electrician के जॉब की बात करें तो जैसे हम सबने देखा होगा, इसमें wiring, lighting, home appliances, fuse boxes, switch, socket और charging point repair और replace का काम होता  है।  

इन सब जॉब्स में helper पोस्ट पर 8th क्लास पास लोग अप्लाई कर सकते हैं।  उनसे ऊपर. की पोस्ट जैसे assistant तकनीशियन और इलेक्ट्रीशियन की पोस्ट के लिए आपको आईटीआई या डिप्लोमा पास आउट या कुछ साल का एक्सपीरियंस होना ज़रूरी है। इसके अलावा अगर आप power सक्टर में कोई specialized कोर्स करना चाहते हैं तो National Power Training Institute यानि NPTI  से भी आप इस सेक्टर में अपने करियर की शुरुवात कर सकते हैं।  

पावर सेक्टर में कुछ कंपनियों के नाम में आपके साथ साझा कर रहा हूँ जिनमें आप जॉब देख सकते हैं जैसे –

  • N T P C Limited 
  • The Tata Power Company Limited
  • Adani Power Limited
  • Power Grid Corporation of India Limited
  • Rural Electrification Corporation Limited
  • Bharat Heavy Electricals Limited
  • Indian Electrical & Electronics Manufacturers Association 
  • Confederation of Indian Industry
  • KEI Industries Limited 
  • GMR Energy Ltd.
  • Kalpataru Power Transmission Ltd (KPTL)
  • Delhi Transco Limited 

 और भी कई सारी कंपनियां पावर सेक्टर में इलेक्ट्रीशियन की जॉब दे रही हैं।

Also Read –

Job Opportunities In Solar Energy Sector

Interview Ideas And Tips For Blue And Grey Collar Candidates

Indian Hospitality Industry And Its Related Career Opportunities