ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

EV Charging Station Courses and Jobs

EV चार्जिंग STATIONS कोर्सेज एंड जॉब्स


Date- 19-05-2023

Transcript:

दोस्तों यह बात हम सभी जानते हैं कि इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग और उनकी बढ़ती लोकप्रियता के साथ चार्जिंग स्टेशंस की ज़रूरत की दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। चार्जिंग स्टेशन एक ऐसी जगह होती है जहाँ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज करने के लिए सुविधाएं उपलब्ध होतीं हैं। तो दोस्तों आज के समय में चार्जिंग स्टेशंस की बढ़ती मांग के साथ साथ इनमें job ऑप्शंस भी बढ़ते जा रहे हैं। तो आज के इस वीडियो में हम बात करने जा रहे हैं चार्जिंग स्टेशंस से जुड़े कोर्सेज और जॉब्स के बारे में। तो बने रहिये वीडियो के अंत तक हमारे साथ।

नमस्कार, मैं हूँ कमल शर्मा , आपका होस्ट, दोस्त और बड़ा भाई और आज के इस वीडियो में मैं बात करने वाला हूँ कि इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशंस से जुड़े ऐसे कौन कौन से जॉब और कोर्सेस उपलब्ध हैं जिसके मदद से आप अपना करियर शुरू कर सकते हैं ।  

सबसे पहले तो बात करते हैं कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स चार्जिंग स्टेशन में आपके लिए कौन कौन से जॉब रोल हो सकते हैं, तो दोस्तों आप EV चार्जिंग स्टेशन टेक्नीशियन, सोलर टेक्नीशियन, EV चार्ज ऑपरेटर, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर आदि बहुत से जॉब रोल्स available हैं। तो अब आप सोच रहे होंगे कि आप ev चार्जिंग स्टेशंस में जॉब पाने के लिए कौन से कोर्सेज ज्वाइन कर सकते हैं जो आपको जल्दी से जल्दी अच्छी जॉब दिलाने में मदद कर सकें , तो हम बात करने जा रहे हैं ईवी चार्जिंग स्टेशंस से रिलेटेड कुछ कोर्सेज की, जो आपको एक अच्छा फ्यूचर बनाने में मदद कर सकते हैं।

दोस्तों, सबसे पहले चार्जिंग स्टेशन में repair and service की जॉब के लिए आप ASDC certified level 5 का “Electric vehicle lead technician” course कर सकते हैं । इसमें आप इलेक्ट्रिक व्हीकल के mechanical, electrical और electronics faults को repair करने की skill सीख सकते हैं । अगर आप mechanic motor vehicle या Mechanic Auto Electrical and Electronics ट्रेड से ITI पास आउट हैं और एक साल का automotive इंडस्ट्री में work experience भी है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं। 

इसके बाद बात करते हैं पॉवर सेक्टर स्किल कौंसिल के “इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन टेक्नीशियन” की कोर्स। तो अगर आप  EV चार्जिंग स्टेशन टेक्नीशियन में operation और maintenance department में काम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट कोर्स है। यह एक 450 घंटे का ऑफलाइन कोर्स है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए आपकी क़्वालीफिकेशन 12th क्लास पास या 10th class के साथ आईटीआई certificate होना ज़रूरी है।

इसके बाद बात करते हैं NIELIT द्वारा कराये जाने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन कोर्स ” EV टेक्नोलॉजी एंड पब्लिक चार्जिंग स्टेशन” की। यह एक 5 दिन में कराया जाने वाला 5 घंटे की ड्यूरेशन का ऑनलाइन कोर्स है जिसे आप अपने घर बैठे भी कर सकते हैं। इस कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आप कहीं पर भी EV चार्जिंग स्टेशन में एक अच्छी जॉब पा सकते हैं।

इसके बाद  बात करते हैं एडवांस इलेक्ट्रिकल डिज़ाइन एंड इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट के ट्रेंनिंग कोर्स “ऑनलाइन इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन डिज़ाइन ट्रेंनिंग” की। यह एक डेढ़ महीने का कोर्स है जिसको करके आप इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग सेक्टर में अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

इसके बाद बात करते हैं इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट द्वारा कराये जाने वाले कोर्स “EV चार्जिंग स्टेशन” की। यह एक 9 लेक्टर्स वाला कोर्स है जिसको कम्पलीट करने के बाद आपको भारत सरकार के MSME का सर्टिफिकेट दिया जाएगा , जिससे आप कहीं पर भी चार्जिंग स्टेशन की एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

इसके अलावा दोस्तों, एम्बेडेड ACADEMY द्वारा एक EV चार्जिंग नाम का एक ऑनलाइन कोर्स कराया जाता है जिसमे आपको EV चार्जिंग बेसिक्स, ऑटोमेटेड चार्जिंग लर्निंग, चार्जिग यूज़ केसेस आदि सिखाया जाता है। इस ऑनलाइन कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आप इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग से रिलेटेड बहुत अच्छी स्किल्स सीख सकते हैं, जिसके बाद आपको कहीं पर भी चार्जिंग स्टेशन में एक अच्छी जॉब मिल जायेगी।

इसके बाद दोस्तों अगर आपके पास इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग से रिलेटेड अच्छी स्किल्स आ गयीं तो आप अच्छी कंपनी जैसे मारुती सुजुकी, AVA टेक्नोलॉजी, GM इन्फोटेक , टाटा मोटर्स आदि में इससे रिलेटेड और भी जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं । 

तो दोस्तों, ये थे इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन से जुड़े कुछ कोर्सेज और जॉब रोल्स जिसमें आप अपना करियर बना सकते हैं ।इसके अलावा आप इसको हमारे श्रमिन जॉब app पर देखकर भी अप्लाई कर सकते हैं क्यूंकि हम इस पर आईटीआई/डिप्लोमा से रिलेटेड सभी जॉब्स की वैकेंसीज पोस्ट करते हैं।

Also Read:-

देश के 1,50,000 युवाओं को फ़ोन Manufacturing Sector में मिलेगी Job

Best Electric Vehicle Online Course 2023

Best Government ITI Admission Websites in India