ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Government job options for ITI Fitter

Government job options for ITI Fitter:

Date: 14-11-2022

Transcript:

समय के साथ हम मशीनों के आदि होते जा रहे हैं। चाहे घर हो, ऑफिस, factory, रेलवे या aircraft, मशीन हमारे चरों तरफ मौजूद है। इसी ज़रुरत को देखते हुए फिटर एक महत्वपूर्ण ट्रेड बन गया है, क्यूंकि एक फिटर का काम मशीन, यंत्रों या उससे जुड़े पुर्ज़ों की cutting, fitting, fabricating तथा निर्माण या मरम्मत करना होता है। जिसके चलते कई private और government सेक्टर में फिटर की vacancy देखने को मिलती हैं। इस ब्लॉग में आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे government department की जहाँ ITI के बाद फिटर की जॉब आपको ज़्यादातर मिल सकती है। 

सबसे पहले बात करें तो आता है Indian Railways जहाँ देश के हर रेलवे डेपार्टमेंट में फिटर ट्रेड के लिए कई भर्ती निकली जाती हैं। इसमें carriage and wagon works में ITI fitter की hiring की जाती है, जिसमें रेल के डब्बे यानि रेलवे carriage की मरम्मत करना होता है। इस government पोस्ट के लिए आपका फिटर ट्रेड से ITI पास होना ज़रूरी है।  

रेलवे के बाद अगर बात करें तो DMRC में भी ITI फिटर के लिए मेंटेनर फिटर की vacancy निकलती हैं।  इसमें आपका मेट्रो रेल में कई चीज़ों का मेन्टेन्स और रिपेयर करने का काम होता है।  इस पोस्ट में ITI फ्रेशर की basic सैलरी 25 से 30 हज़ार हो सकती है, जो हर साल experience के साथ बढ़ती है।  इसमें अप्लाई करने के लिए आपका फिटर ट्रेड से ITI पास होना ज़रूरी है, जिसके बाद आप DMRC के entrance exam clear करके इस पोस्ट को join कर सकते हैं। 

इसके बाद आता है DRDO – Defence Research and Development Organisation जिसमें ITI से पास आउट फिटर के लिए technician की जॉब निकाली जाती है।  इसमें technicians की facility equipment और property structure के जनरल मेन्टेन्स और रिपेयर करने की responsibility होती है। और इसमेंआपकी 3 से 4 लाख सालाना सैलरी हो सकती है। इसकी परमानेंट पोस्ट के लिए आपका ITI पास आउट होना और DRDO के एंट्रेंस टेस्ट मैं पास होना जरूरी है। 

इसके अलावा Indian Coast Guard भी ITI फिटर की कई भर्ती निकालता है। इसमें ज़्यदातर जॉब Marine Terminal Fitter या MT Fitter की पोस्ट के नाम से निकाली जाती हैं। जिसमें आपकी स्टार्टिंग सैलरी 20,000 के करीब हो सकती है। 

इसके साथ ही, SSB, BSF और अन्य paramilitary forces में भी ITI Fitter के लिए कई job vacancy tradesman की पोस्ट के लिए निकाली जाती हैं। Fitter ट्रेड से ITI पास आउट fresher अब Indian Army में angiveer के पद पर भी नियुक्त हो सकते हैं। 

इन सबके अलावा भारत में PSUs यानि पब्लिक सेक्टर enterprises जैसे – Bharat Heavy Electricals Limited, Gas authority of India Limited, Steel authority of India, ONGC, NTPC, NMDC, HAL, Bharat petroleum और coal India जैसे कंपनियों में हर महीने fitter के लिए जॉब vacancy आती हैं।  जॉब ही नहीं यहाँ ITI फ्रेशर्स के लिए apprenticeship के भी कई अवसर मिलते हैं। आप इनसे जुड़ी जॉब की update ShramIN jobs portal पर भी देख सकते हैं,   

और इसके अलावा आप ITI Instructor की पोस्ट के लिए भी सोच सकते हैं।  अगर आप ITI pass आउट हैं और 3 साल का experience आपके पास है होना ज़रूरी है।  इसके साथ ही DGT का CITS यानि Craft Instructor Training Scheme certificate course करना अब अनिवार्य है अगर आप किसी ITI में instructor की जॉब करना चाहते हैं। 

तो यह थे कुछ government departments जहाँ आपको ITI Fitter की सबसे ज़्यादा जॉब मिलने के chance हैं। ऐसे ही ITI से जुड़े government जॉब alerts अगर आप देखना चाहते हैं तो हमारा ShramIN Jobs App डाउनलोड करें। 

चलिए तो अब आखिर में, जैसे मैंने वादा किया था पिछले हफ्ते के quiz के winner का announce करने का।  तो हमारा प्रश्न था  – DC Circuit के power को calculate करने का क्या formula है ? Option A: Voltage x time| Option B: Current x voltage | Option C: Current x resistance या Option D: Voltage x resistance

जिसका आंसर है Option B: Current x voltage.   

Also Read:

Best Job Portal To Find ITI Jobs In Delhi

Top Electrical Vehicle Courses For Getting A Job

Job Alert For ITI And Diploma Pass Out Freshers