ITI के बाद Apprenticeship कैसे करें और क्या फायदे हैं ?

ITI के बाद Apprenticeship कैसे करें और क्या फायदे हैं ?

Date- 11-10-2023

Transcript:-

अक्सर आपने देखा होगा कि बहुत सारे government डिपार्टमेंट्स और प्राइवेट कंपनियों में ITI freshers ke liye apprenticeship वैकेंसी आती हैं लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट्स को यह पता नहीं होता है कि अप्रेंटिसशिप होती क्या है? Apprenticeship करते कैसे हैं? और apprenticeship को करने का क्या फायदा होता है? तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अप्रेंटिस आखिर होता क्या है और कौन इसको कर सकता है । और ITI कम्पलीट करने के बाद आख़िर apprenticeship करना क्यों ज़रूरी है । 

आज के इस वीडियो में मैं आपको बताऊँगा की अप्रेंटिसशिप करने के क्या क्या फ़ायदे हैं और इसको सरकारी या प्राइवेट , कहाँ से करना आपके लिए ज़्यादा फ़ायदेमंद होने वाला है। तो पूरी जानकारी के लिए बने रहिए ब्लॉग के अंत तक मेरे साथ । 

दोस्तों हम जब भी कोई apprenticeship वैकेंसी को देखते हैं तो हमारे मन में सबसे पहला सवाल यही आता है कि आख़िर apprenticeship  होता क्या है । तो दोस्तों आपको बता दूँ कि अप्रेंटिस का मतलब होता है- प्रशिक्षु। सरल शब्दों में कहूँ तो अप्रेंटिसशिप एक प्रकार की प्रशिक्षण प्रणाली यानि ट्रेनिंग सिस्टम है जिसमे आपको काम करने के सारे तरीक़े सिखाए जाते हैं । इस ट्रेनिंग के दौरान आपको किसी भी government या प्राइवेट  कंपनी में होने वाले काम को सिखाया जाता है कि इंडस्ट्री में आख़िर काम कैसे किया जाता है और वहाँ पर कैसा environment होता है। और  आपने जिस भी ट्रेड से iti किया है , आपको उससे रिलेटेड काम सिखाया जाता है आपको इसमें एक साल की ट्रेनिंग कराई जाती है जिसके लिये आपको स्टायपेंड भी दिया जाता है।

अब आप सोच रहे होंगे की आख़िर apprenticeship करने का फ़ायदा क्या होता है? तो पहला फ़ायदा तो ये है कि आपको वर्क एक्सपीरियंस मिल जाता है और दूसरा फ़ायदा ये है कि जो आपको अप्रेंटिसशिप के बाद सर्टिफिकेट मिलता है उससे आगे जाकर आपको government सेक्टर की technical वैकेंसीज़ में 5 से 10 परसेंट तक छूट भी मिल जाती है। इसके अलावा अगर आप प्राइवेट कंपनी में apprenticeship करते हैं तो वह कंपनी आपको एक साल के apprenticeship के बाद परमानेंट जॉब का ऑफर भी देती है । तो दोस्तों कुल मिलाकर जब आप apprenticeship करते हैं तो आपको अपनी स्किल्स बढ़ाने के साथ साथ पैसे कमाने का मौक़ा भी मिल जाता है । तो देखा जाये तो इसके फ़ायदे ही फ़ायदे हैं ।

अब बात आती है कि आप apprenticeship vacancy के बारे में पता कैसे करेंगे तो दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा कि समय समय पर  अप्रेंटिसशिप वैकेंसी निकलती रहती है , तो उसके लिए आप कहीं भी सरकारी या प्राइवेट कंपनी की वेबसाइट या फिर हमारे श्रमिन जॉब पोर्टल की हेल्प से अपनी पसंद की company में अपने ट्रेड के अकॉर्डिंग अप्लाई कर सकते हैं । इसके बाद जब आप apprenticeship के  लिये अप्लाई कर देंगे और एक साल की अप्रेंटिसशिप कम्पलीट कर लेंगे तो इसके  बाद आपको DGT की तरफ़ से एक completion certificate मिल जाता है ।

अब अगर इसकी योग्यता यानी इलिजिबिलिटी ki बात करें तो आप  दसवीं के बाद आईटीआई  करके अपनी ट्रेड्र के अकॉर्डिंग apprenticeship कर सकते हैं । apprenticeship में अप्लाई करने की मिनिमम age 16 साल है ।

अब इसके बाद स्टूडेंट्स के मन में सबसे बड़ा सवाल यह रहता है कि उनको अप्रेंटिसशिप आख़िर करनी कहाँ से चाहिए ? सरकारी डिपार्टमेंट से या प्राइवेट कंपनी से । कहाँ से अप्रेंटिसशिप करना उनके फ्यूचर के लिए ज़्यादा फ़ायदेमंद साबित होगा?  दोस्तों बहुत से सरकारी डिपार्टमेंट्स हैं जो अप्रेंटिसेशिप का मौक़ा देते हैं , जैसे – रेलवे, DRDO, ONGC, BHEL, ISRO आदि. इनमें apprenticeship करने का बड़ा फ़ायदा आपको ये मिल जाता है कि आप जिस भी सरकारी कंपनी से अप्रेंटिसेशिप कम्पलीट कर लेते हैं, उसके बाद अगर आप उसी  कंपनी में permanent जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो कंपनी आपको काफ़ी हद तक छूट भी देती है , जिससे आपका सरकारी नौकरी लगने का आधा रास्ता लगभग क्लियर हो जाता है । इसके साथ ही आप किसी भी प्राइवेट कंपनी जैसे Larsen & Toubro (L&T), maruti suzuki,Tata Group आदि कंपनियों में apprenticeship करके आगे उसी कंपनी में permanent जॉब भी कर सकते हैं , जो हमने आपको अभी ऊपर बताया भी है।

इसके अलावा, एक विशेष टिप यह है कि अपनी apprenticeship के दौरान कड़ी मेहनत करें, अपने सीनियर्स से मार्गदर्शन लें, और इंडस्ट्री वर्कशॉप्स में एक्सपर्ट्स से अपने सवालों को खुलकर पूछें। यह आपके करियर के लिए एक बहुत बड़ा प्लस पॉइंट साबित हो सकता है।

तो इस जानकारी से  साफ़ हो जाता है कि ITI कम्पलीट करने के बाद apprenticeship करना आपके लिए कितना ज़रूरी है । इसको करके आप अपने related फील्ड में काम को बेहतर तरीक़े से कर पाते हैं जो आपको आने वाले future में एक अच्छी जॉब दिलाने में और बेस्ट करियर बनाने में मदद करती है । तो आईटीआई को पूरा करने के बाद, आपको खाली बैठने का वक्त बर्बाद नहीं करना चाहिए। तुरंत अप्रेंटिसशिप Join करे।

To stay updated on Jobs after ITI ,Download ShramIN Jobs App or visit www.shramin.com. Get benefited from daily updates posted on App and website. You can apply for jobs or courses directly from ShramIN jobs app.

You can also subscribe to ShramINShala YouTube channel to get updates on new industry trends,jobs and career options in After ITI / Diploma . Thank you for reading this blog. Stay tuned for more informative content in the future!

Also Read:-

ITI Freshers Resume कैसे बनाएं

ITI Mechanic Motor Vehicle के Govt Jobs के अवसर

Top 3 Apps for Fast Job Search in India