Top Industries For Electrician Job

Date: 05/09/2022

Top Industries For Electrician Job:

Transcript:

भारत में इलेक्ट्रिशन, मशीनिस्ट, वेल्डर या फिटर जैसे ट्रेड से जुड़े जॉब्स की बहुत कम जानकारी है । इसलिए कई युवा जॉब न मिलने पर हताश हो जाते हैं बिना ये जाने कि ऐसे कई सेक्टर हैं जिसमे कंपनियां उनके फील्ड से रिलेटेड जॉब देती रहती हैं।

चलिए जानते हैं कौन से हैं यह सेक्टर्स और उन सेक्टर से जुडी कौन सी जॉब्स हैं जहाँ इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से जुड़े लोग अप्लाई कर सकते हैं? 

  1. सबसे पहले बात करते हैं कंस्ट्रक्शन सेक्टर की।  कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री का भारत के GDP में कुल 9% योगदान है। और यह क्षेत्र भारत में सबसे ज़्यादा रोज़गार प्रदान करने वाले क्षेत्रों में से एक है। इस सेक्टर में रोड, ट्रांसपोर्ट, स्कूल, हॉस्पिटल, ऑफिस, residential स्पेस, रिटेल, होटल और पब्लिक पार्क जैसे कई फील्ड में इलेक्ट्रिकल कनेक्शन से जुड़े installation, repair और maintenance का  काम रहता है। इसलिए कंस्ट्रक्शन सेक्टर में कई अलग लेवल पर इलेक्ट्रीशियन की ज़रुरत होती है।  

अब हम आपको कंस्ट्रक्शन सेक्टर में कुछ रोल्स बताते है  जिनके नाम से आप Electrician Job अपने लिए ढूढ़ सकते हैं – 

construction electrical works में – Helper Electrician, assistant electrician, construction electrical – LV यानि Low Voltage, Foreman – Electrical Workers और supervisor electrical works जैसे Job Electrician ट्रेड के लिए available हैं।  

  1. इसके बाद दूसरा सेक्टर आता है पावर इंडस्ट्री यानि बिजली क्षेत्र, जो देश और दुनिया के विकास में सबसे अहम हिस्सा है। भारत में बिजली उत्पादन करने के कई सोर्स हैं जैसे – कोयला, natural गैस, oil, hydropower यानि पानी से उत्पन्न होने वाली बिजली। इसके अलावा कई renewable energy sources जैसे wind, solar, agriculture और domestic waste से उत्पन्न होने वाली एनर्जी से भी बिजली बनाई जा रही है।

भारत दुनिया में बिजली का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक और तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। और समय के साथ यह ज़रुरत बढ़ती जा रही है – जिसके चलते हुए power generation plant में कई इलेक्ट्रीशियन की ज़रुरत है और आगे यह ज़रुरत बढ़ती ही जाएगी।  

इस क्षेत्र में अलग अलग डिपार्टमेंट के हिसाब से आप अपने लिए कई जॉब्स देख सकते हैं जैसे –

Power distribution department में –  junior engineer, lineman technician, network helper, operation and maintenance grid technician, transformer repair technician, consumer meter technician, street light assistant technician and supervisor, assistant electricity meter reader, billing and cash collector, cable jointer electrical power system, railway track technician, EV charging station technician आदि

Power transmission department में आप अपने लिए कई जॉब देख सकते हैं जैसे – power system technician, transmission line surveyor, tower construction technician और power system helper. 

Power generation में – thermal power technical helper, power generation junior engineer और senior engineer. 

  1. इसके बाद अब अगर तीसरे सेक्टर की बात करें जिसमें इलेक्ट्रिशन की जॉब सबसे ज़्यादा है तो वह है Automobile Industry. भारत की automotive इंडस्ट्री दुनिया में चौथे स्थान पर आती है। साल 2021-22 में करीब 2 करोड़ से अधिक vehicle का निर्माण किया गया। अब भारत सरकार का लक्ष्य है आने वाले समय में देश को two wheeler और  four wheeler market का सबसे बड़ा लीडर बनाने की। इस सेक्टर की बढ़ती तरक्की से कई रोज़गार पैदा हो रहे हैं, जिसमे से एक इलेक्ट्रीशियन भी है। auto electrician का काम vehicle के इलेक्ट्रिकल सिस्टम और उसके parts को इनस्टॉल, रिपेयर और मेन्टेन करने का होता है। और अब कुछ सालों से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में Electric Vehicle की लहेर ने इलेक्ट्रिशन के लिए नए करियर के दरवाज़े भी खोल दिए हैं।  

आपको ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में electrician की कई जॉब मिल सकती हैं जैसे –

Autobody repair technician, two-wheeler service technician, two-wheeler service assistant, four-wheeler service technician, auto body repair, assistant engineer/technician – vehicle electrification, EV charging station technician, EV charger installer, electrical wirer, panel wirer, LGV field service auto electrician

  1. इसके बाद चौथा सेक्टर है Iron and steel. यह भी भारत का सबसे महत्वपूर्ण इंडस्ट्री में से एक है।  भारत इस समय दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टील प्रोडूसर है।  इस सेक्टर के Manufactiring unit में electrical machine और components की installation, quality check, repair and maintenance issue के लिए इलेक्ट्रीशियन की जरूरत होती है।  

इसमें आपको Service engineer, foreman electrical, general electrical technician, power system technician, electrical technician support system, power transmission technician, technician EOT Crane, electrical testing technician और electrical assembly fitter जैसे जॉब्स Iron and steel industry में मिल सकती हैं।  

इलेक्ट्रीशियन की ज़रुरत हर इंडस्ट्री में है, पर इन चार इंडस्ट्रीज में आपको इस ट्रेड से रिलेटेड सबसे ज़्यादा जॉब्स मिल सकती हैं।  

इससे जुडी और कोई इनफार्मेशन आप जानना चाहते हैं तो हमे कमेंट सेक्शंस पर लिख कर ज़रूर बताइये।

Also Read –

Jobs In Textile Industry

Indian Hospitality Industry And Its Related Career Opportunities

One District One Product Scheme