Machine operator ट्रेड से  ITI पूरी करने के बाद क्या करें

Machine operator ट्रेड से  ITI पूरी करने के बाद क्या करें ?

Date 01-03-2023

Transcript :

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था होने के साथ, इस साल IMF के अनुसार, भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए यूके से भी आगे निकल गया है।  इस सफलता का श्रेय हमारी तेज़ी से बढ़ती manufacturing और service sector और उसमें काम करने वाले workforce को जाता है। आज उसी workforce के एक सबसे महत्वपूर्ण ट्रेड, Machine operator, की बात करेंगे जिसके अंतर्गत छोटे मशीनी उपकरण से लेकर बड़ी मशीनो को repair और maintenance का काम करा जाता है। अगर आप Machine operator ट्रेड से ITI pass out हैं और जाना चाहते हैं इसके बाद आप क्या करें, तो चलिए जानते हैं आज की इस ब्लॉग में।

अगर अपने हाल में ही Machine operator ट्रेड से ITI किया है और jobs मिलने मिलने में आपको टाइम लग रहा है तो आपके लिए Apprenticeship एक बेहतरीन तरीके है career को kick start करने का – Apprenticeship आप दोनों सरकारी और प्राइवेट department में अपने लिए देख सकते हैं। आपको बहुत सारे सरकारी और प्राइवेट डिपार्टमेंट्स जैसे Indian oil, DRDO, ONGC, Tata motors, ITC, LNT जैसे और बहुत सारे कंपनियों  में अप्रेंटिसशिप के अवसर मिल जायेंगे जिसमे आपकी मासिक सैलरी 7 हज़ार से 9 हज़ार रूपए तक हो सकती है।

इसके बाद अगर job की बात करें तो Machine Operator भी कई प्रकार के अलग अलग रोल करते हैं।  जैसे -CNC Drilling Machine Operator, CNC Machine Operator, machinist, VMC Machine operator, lathe machine turner, Book Binding Machine Operator, Button Sewing Machine Operator, Casting Machine Operator, Cutting Machine Operator, Die Casting Machine Operator और भी कई रोल हैं इस फील्ड में जिनका मैंने नाम नहीं लिया।  

अगर एक CNC Programme operator की job के बारे में बात करे तो इसमें CNC का पूरा नाम कंप्यूटर न्यूमेरिकल ऑपरेटर होता है, यह एक ऐसी मशीन होती है जिसकी मदद से मशीनरी पार्ट को बहुत आसानी से बनाया जा सकता है , इस मशीन में कंप्यूटर लगा होता है जिसमे CNC ऑपरेटर measurement के numeric कोड डालकर मशीन के पार्ट को बनाती है। इसमें भी आपको सरकारी डिपार्टमेंट्स में नौकरी के अवसर मिल जाते हैं जिनमे आपको सालाना सैलरी 3 से 4 लाख तक हो सकती है। और प्राइवेट की बात करें तो starting सैलरी 15 से 20 हज़ार हो सकती है।  

ठीक उसी तरहं VMC Operator – यानी vertical machining Centers ऑपरेटर मशीनो के छोटे छोटे पार्ट्स को बनाने का काम करते हैं और vmc मशीनो को संचालित करने का काम भी करते हैं। इसमें आपको राष्ट्रिय इस्पात निगम लिमिटेड , Delhi Aims ,Centtral Coalfield limited  आदि में आपको  सरकारी नौकरी मिल सकती है। 

इसके बाद Turner की बात करें तो – एक Turner कई तरह की मशीने चलाने में सक्षम होता है जैसे Lathe grinder , CNC Machine , सेंटर लेथ , Drilling Machine आदि। Turner और भी कई काम कर सकते हैं जैसे कि Turner, थ्रेड कटिंग , बोरिंग , ड्रिलिंग आदि। Turner के लिए आपको इंडियन कोस्ट गार्ड , राष्ट्रीय इस्पात ,आदि सरकारी डिपार्टमेंट्स में नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। और प्राइवेट की बात करें तो Ashok Leyland, bajaj auto, godrej group, dabur India जैसे कई manufacturing कंपनी मैं आपको जॉब मिल सकती है।  

अगर आप इनमे से किसी भी job के लिए Apply करना चाहते हैं तो हर कंपनी की अपनी वेबसाइट है जहाँ पर वो टाइम टाइम पर अपडेट करते रहते हैं।

अगर इस ट्रेड से ITI करने के बाद मिलने वाली सैलरी की बात करें तो अगर आप सरकारी कम्पनीज में job के लिए अप्लाई करते हैं तो वहां पर आपको 30-40 हज़ार तक सैलरी मिल जाती है। और ये तो बस शुरुवाती सैलरी है , जब तक आप अपने रिटायरमेंट तक पहुंचेंगे तब तक इसमें आपकी सैलरी साठ से सत्तर हज़ार तक हो जायेगी। ITI से Machine Operator का कोर्स करने के बाद अगर आप इसके बाद इसमें पॉलिटेक्निक भी कर लेते हैं तो इसमें आपकी सैलरी आराम से लाख डेढ़ लाख तक हो जाती है क्यूंकि इसमें आपको उस समय तक एक्सपीरियंस बहुत ज़्यादा हो जाता है जिस वजह से आपको कंपनी में काफी अच्छी पोस्ट दे दी जाती है।  

इसके अलावा अगर आपको मशीनो को समझना और उनके बारे में और जाने में रूचि रखते हैं और उसके बारें में युवाओं को सीखने में आपको मज़ा आता है तो आप ITI Instructor की पोस्ट के लिए भी सोच सकते हैं।  इसके लिए हर राज्य के ITI वेकेंसी निकलती है जिसके बारे में आपको NCVT की वेबसाइट पर सर्च करते ही डिटेल मिल जाएगी। इसके लिए 18 साल की उम्र के बाद आप अप्लाई कर सकते हैं, जिसमें ITI certificate के साथ 3 साल का experience आपके पास होना ज़रूरी है। इसके साथ ही DGT का CITS यानि Craft Instructor Training Scheme certificate course करना अब अनिवार्य है अगर आप किसी ITI में instructor की जॉब करना चाहते हैं। इंस्ट्रक्टर क लिए आपकी सैलरी 30 हज़ार रूपए से लेकर समय के साथ 1 लाख तक भी जा सकती है। तो यह भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन सकता है इस क्षेत्र में।

इस सबके अलावा अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए कुछ सेविंग्स हैं तो आप एक Lathe मशीन खरीद के अपनी खुदकी workshop शुरू कर सकते हैं और एक अच्छा बिज़नेस चला सकते हैं।  लोहे का कोई भी प्रोडक्ट या टूल बनाने का काम आप ले सकते हैं।  लोग इससे लगभग 40 से 50 हज़ार महीने का बिज़नेस कर लेते हैं।  

तो यह थे कुछ career options जो आप machine operator से ITI करने के बाद कर सकते हैं।

If you like this blog“Machine operator ट्रेड से  ITI पूरी करने के बाद क्या करें ?” then please share it with your friends and colleagues.

न्यू जॉब updates के लिए डाउनलोड करे  ShramIN Jobs App download

Also Read : –

Jobs in Engineering Goods Industry

Job alert for ITI and diploma pass out freshers

Electrician Job in Automotive Industry