ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Best Online Websites for ITI Students

Best Online Websites for ITI Students

Date – 06-03-2023

Transcript:

हेलो दोस्तों, जैसा कि आपको पता है कि आज के समय में सब कुछ डिजिटल हो चुका है, ऐसे में ज़्यादातर जानकारी और education हमें इंटरनेट के माध्यम  से ही मिलती है। और सरकार लगातार अपनी तरफ से सभी इन्फॉर्मेशन, या जो कुछ भी पॉसिबल है वो भी इंटरनेट पर दिन पे दिन शिफ्ट करते जा रही है फिर चाहे वो बैंकिंग हो , education हो या फिर और कुछ। तो ऐसे में कुछ इम्पोर्टेंट वेबसाइट हैं जो डायरेक्ट ITI Students से जुडी हुई हैं। और आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे इन्हीं कुछ Website के बारे में, जो ITI Students के लिए जानना बहुत ज़रूरी है। तो बने रहिये इस ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ। आज के इस ब्लॉग में बात करने वाले है ITI Students से जुडी कुछ अच्छी website के बारे में , जिनको visit करके आप अपने लिए career option चुन सकते हैं।

दोस्तों, अब हम बात करने जा रहे हैं कुछ ऐसी sites के बारें में जो आपके career में हेल्प कर सकती हैं। 

तो पहले नंबर पर आती है भारत सरकार के ministry of skill development and entrepreneurship के तहत NCVT MIS की वेबसाइट, यह पूरी तरह से गवर्नमेंट की वेबसाइट है। यहाँ पर ITI कॉलेज और उससे जुड़े कोर्स की इनफार्मेशन आप यहाँ से देख सकते हैं । जैसे किस किस ट्रेड के कोर्स में कितनी सीट्स किस कॉलेज में available है। अगर ITI कम्पलीट बाद और थोड़े साल के  ITI के ही फील्ड में ही ट्रेनी बनने का सोचते हैं तो आपको यहाँ ट्रेनी certificate CITS की डिटेल्स भी आपको यहाँ मिल जाएगी। तो यह website आपके लिए इस वेबसाइट की जानकारी होनी बहुत ज़रूरी है।

इसके बाद दूसरे नंबर पर बात करते हैं National Council for vocational education and Ministry of skill development and entrepreneurship का National Qualification Register online portal है जहाँ NSQF लेवल के सारे qualification का पब्लिक रिकॉर्ड इसमें रहता है।  इसमें आप अपने ट्रेड से रिलेटेड कोर्स की डिटेल, उससे जुड़े future करियर ऑप्शन की इनफार्मेशन निकाल सकते हो। तो यहाँ से आपको अपने फील्ड से रिलेटेड जानकारी मिल सकती है। 

इसके बाद हम बात करते हैं   www.apprenticeshipindia.gov.in  की। यहाँ से जब भी आप ITI पास हो जाते हैं उसके बाद इस वेबसाइट पर आपको रजिस्टर ज़रूर करना चाहिए, क्यूंकि यहाँ पर ITI के बाद गवर्नमेंट और प्राइवेट  दोनों डक्टर से रिलेटेड जितनी भी अप्रेंटिसशिप वैकेंसीज होतीं हैं, उन सबकी डिटेल आपको मिल जाती है। उसके अलावा इस वेबसाइट में सारी कम्पनीज जिन्होंने अप्रेंटिसशिप वैकेंसी निकाली है उनकी लिस्ट available होती है , जिनपे जाके आप आसानी से भर्ती की जानकारी लेकर अप्लाई कर सकते हैं। सीधा सा मतलब यह है कि आईटीआई करने के बाद अप्रेंटिसशिप के लिए यह वेबसाइट एक इम्पोर्टेन्ट वेबसाइट है।

इसके बाद आती है   www.bharatskills.gov.in   , तो दोस्तों, अगर आप घर बैठे अपनी नॉलेज और स्किल gain करने  का सोच रहे हैं तो यह एक इम्पोर्टेन्ट वेबसाइट है, जो स्टडी मैटेरियल प्रोवाइड करने के लिए ही डिज़ाइन की गयी है।  यहाँ आपको अपने ट्रेड से रिलेटेड सिलेबस, बुक्स, पीडीएफ वगैरा सबकुछ आसानी से मिल जाता है। और सबसे बड़ी बात यह है कि यह सबकुछ एकदम निःशुल्क है क्यूंकि यह भारत सरकार की वेबसाइट है। तो एक आईटीआई स्टूडेंट passout या जो अपनी नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं, उन के लिए ये वेबसाइट भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण वेबसाइट है।

इसके बाद है www.nimionlineadmission.in की। तो आपने देखा होगा कि बहुत सारे स्टूडेंट्स आईटीआई के बाद सीआईटीएस ITI ट्रेनी बनने के लिए करते हैं , तो यह ऐसे स्टूडेंट्स के लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट वेबसाइट है। क्यूंकि जब सीआईटीएस का फॉर्म आता है तो इसी वेबसाइट पर उसका नोटिफिकेशन दिया जाता है। इसके अलावा सीआईटीएस का फॉर्म भरना, कॉल लैटर डाउनलोड करना, एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट वगैरा सब इसी वेबसाइट पर available होता है। और पहले तो आईटीआई के लिए फीस का पेमेंट भी इसी वेबसाइट से किया जाता था। तो सीधा सा मतलब है कि सीआईटीएस के स्टूडेंट्स के लिए यह वेबसाइट बहुत इम्पोर्टेन्ट है।

अगर ऑनलाइन वेबसाइट की बात हो रही है तो आईटीआई और डिप्लोमा passouts के लिए एक साइट ऐसी भी होनी चाहिए जो उनको सिर्फ अपने ट्रेड से रिलेटेड जॉब्स दिखाए। जो की आम तोर से नहीं पता लग पता इतने आसानी से।  आपके लिए shramin.com एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको डेली आपके ट्रेड से जुडी private और government जॉब की update देती है। इसका आपको playstore पर app भी मिल जाएगा ShramIN Jobs के नाम से।

तो दोस्तों, यह थी कुछ online sites जो ITI स्टूडेंट या पास आउट फ्रेशर को अपने करियर में हेल्प कर सकती हैं।

If you like this blog “Best Online Websites for ITI Students” then please share it with your friends and colleagues.

Also Read :-

QNA for ITI and Diploma candidates

Career growth options for ITI Turner

ITI Welder के लिए career growth के Option