QNA for ITI and Diploma candidates

QNA for ITI & Diploma candidates

Date : 10-02-22

Transcript :

हम हर हफ्ते आपके लिए कई videos लेकर आते हैं ITI and Diploma students के लिए , जिसमें वीडियोज़ के comment सेक्शन पर हमें कई viewers अपने सवाल पूछते हैं। आज उन्हीं ITI and Diploma students के सवालों के जवाब लेकर आए है इस ब्लॉग में। हो सकता है आपको भी अपने सवाल का उत्तर मिल जाये आज के ब्लॉग में और हाँ ब्लॉग के आखिर में पिछले हफ्ते के quiz के winner का announcement भी होगा।चलिए शुरू करते हैं। इस ब्लॉग में हम ITI and Diploma students के सबसे ज़्यादा पूछे गए सवालों का आज जवाब देने की कोशिश करेंगे । 

1 – पहला सवाल जो बहुत से बच्चे पूछते हैं – की ITI course कहाँ से करें और उनकी डिटेल्स कहाँ से देखें?

आपको मैं बताना चाहूंगा की देश के हर राज्य में  government और private ITI इंस्टीटूट्स हैं। आप NCVT की website पर जाकर हर ITI और उससे जुड़े सारे कोर्स की details देख सकते हैं।

2 – दूसरा सवाल की बहुत से लोग जानना चाहते हैं की  ITI और polytechnic में क्या अंतर है ?

तो आईटीआई ज़्यदातर certificate कोर्स है जिसमें practical knowledge को ज़्यादा importance दी जाती है।  यह कोर्स सिर्फ एक से दो साल में पूरा हो जाता है। इसमें 75 percentage practical और 25 percentage theory होती है। इससे आपको on ground फील्ड में काम करने का अच्छा knowledge और experience मिल जाता है। वहीँ engineering डिप्लोमा कोर्स में theory को भी बराबर अहमियत दी जाती है। पॉलिटेक्निक 3 से 4 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसमें ITI पास student सीधे 2nd year में admission ले सकते हैं।  इसका यह मतलब है इंडस्ट्री स्टैण्डर्ड के हिसाब से डिप्लोमा आईटीआई से एक level higher education  मानी जाती है।  जिसके बाद ही अगर आप चाहें तो engineering ट्रेड में B.tech भी कर सकते हैं।  

3 -अब तीसरा और काफी important सवाल की ITI की जॉब्स कहा से ढूंढे ?

तो जनाब आप ITI ट्रेड से जुड़े सारे जॉब्स हमारे ShramIN Jobs App पर बहुत ही आसानी से Download कर सकते हैं। 

4- EV से रिलेटेड कौन कौन से vocational training course उपलब्ध हैं ? 

तो आप Mechanic auto electrical and electronics और  Mechanic electric vehicle technician जैसे कोर्स EV इंडस्ट्री में जॉब पाने के लिए कर सकते हैं।  कई institute EV डिप्लोमा और certificate course करा रही हैं।  और अब तो Toyota और MG Motors जैसे private कंपनियां भी employees को upskill करने के लिए EV कोर्स करा रही हैं। 

हमारा इस topic पर विस्तार से ब्लॉग है जिसमें Aap EV courses से related जानकारी देख सकते है। 

इसके बाद हमें welder, electrician, electronics और automobile में job के regarding बहुत सवाल आते हैं। जैसे जॉब नहीं मिल रही है please help करें सर। तो मैं बताना चाहूंगा की ShramIN Jobs App एक dedicated online job portal आप जैसे skilled manpower के लिए। जहाँ सिर्फ ITI और Diploma candidates के लिए जॉब उपलब्ध हैं।  आप App में अपनी location, trade, education और experience के मुताबिक जॉब ढूंढ सकते हैं और आसानी से जॉब अप्लाई भी कर सकते हैं।  आपको यहाँ private जॉब से साथ अपने ट्रेड की government जॉब्स की details भी मिलती है। 

5 – आज का आखिरी सवाल की जिन कंपनियों का नाम हम अपने वीडियो में लेते हैं उनसे संपर्क कैसे करें ? 

सबसे पहले तो आप हमारे ShramIN Jobs App पर सर्च करें की उस कंपनी की जॉब और सीधा “Call HR” बटन से direct HR से संपर्क करें।  इसके अलावा हर कंपनी के वेबसाइट पर Contact Us का पेज होता हैं जहाँ कंपनी का address और phone number लिखा होता है, जिसकी मदद से आप उस कंपनी के हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं। इन सबके अलावा आप चाहे तो LinkedIN जैसे online portal से भी company के HR से जुड़ सकते हैं। 

तो यह थे आज के कुछ सवाल जिनका हमने जवाब देने की पूरी कोशिश की।  हम जानते है आपके और भी कई सवाल हैं और अब समय आ गया है पिछले हफ्ते के quiz round का winner announce करने का।  हमारा सवाल था  की EV sector से जुडी सबसे ज्यादा जॉब्स किस शहर में उपलब्ध हैं ? जिसके options थे –

Option A: Chennai | Option B: Bengaluru | Option C: Delhi या Option D: Pune. इसका उत्तर है Option B  Bengaluru. हमें कई लोगों ने अपना जवाब भेजा, पर आज के lucky विजेता हैं Pradeep Meena. Pradeep जी जिस नंबर से आपने हमें अपना answer WhatsApp किया था उस पर हम आपको amazon Gift card शेयर करेंगे।  

तो यह थे कुछ पूछे गए सवालों के जवाब के । अगर आप भी ITI and Diploma candidates हैं तो आप इससे जुडी jobs के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप ShramIN Jobs App डाउनलोड करे और apply करे।

If you like this post “QNA for ITI and Diploma candidates” then please share it with your friends and colleagues.

Also Read :-

Draughtsman के जॉब रोल्स और Career Options

Women in ITI Technical field

CAREER OPTIONS IN THE FABRICATION FIELD