ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Draughtsman के जॉब रोल्स और Career Options

Draughtsman के जॉब रोल्स और Career Options

Date – 03-03-2023

Transcript :

बड़ी machines, computer, road, building, bridge से लेकर ev charging स्टेशन तक का blue print design एक Draughtsman बनता है। अगर किसी क्षेत्र के infrastructure development की सोचें तो बिना Draughtsman के अधूरी है ।  तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे Draughtsman के रोल्स और Career Options के बारे में , कि आप Draughtsman में करने के बाद कहाँ पर अपना अच्छा career बना सकते हैं , तो बने रहिये इस ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ।

आज के इस ब्लॉग में बात करने वाला हूँ Draughtsman के बारे में , कि आखिर Draughtsman के क्या क्या रोल्स होते हैं और इसमें क्या career options हैं।

अगर बात करें तो Draughtsman इंजीनियरिंग ड्रॉइंग्स में एक्सपर्ट होता है, पर अलग अलग इंजीनियरिंग फील्ड के according Draughtsman भी अलग अलग हो सकते हैं। सबसे पहले बात करते हैं Civil Draughtsman , जो बिल्डिंग्स, रोड्स, पुल , बांध आदि की ड्राइंग बनाने का काम करते हैं और  इनकी सालाना सैलरी 1 लाख से लेकर २ लाख तक हो सकती है।इसके बाद आता है  Mechanical Draughtsman , जो मशीन और उसके पार्ट्स की ड्राइंग बनाने का काम करते हैं। इनकी सालाना सैलरी 1 लाख से 6 लाख तक हो सकती है।

इसी प्रकार से इंजीनियरिंग ड्राफ्टमैन होते हैं जो बिल्डिंग्स के मैप्स , diagrams और चार्ट्स बनाने का काम करते हैं। इनकी सालाना सैलरी भी 1 लाख से लेकर 5-6 लाख तक हो सकती है।इसके अलावा आर्किटेक्चरल Draughtsman होते हैं जो आर्किटेक्ट्स बिल्डिंग कॉन्ट्रैक्टर्स और इंजीनियरों द्वारा उपयोग करने के लिए आर्किटेक्ट्स के डिज़ाइन से तकनीकी चित्र बनाते हैं। इनकी सालाना सैलरी 1 लाख से लेकर 30 लाख तक भी हो सकती है।

अब बात करते हैं Draughtsman का कोर्स करने के बाद मिलने वाली सरकारी नौकरियों में बारे में , तो दोस्तों इसके लिए समय समय पर बहुत सारे सरकारी डिपार्टमेंट्स में खूब वैकेंसी आती रहती है। इसके लिए Aeronautical development एजेंसी बैंग्लोर, तमिलनाडु पब्लिक सर्विस कमीशन चेन्नई, कैंटोनमेंट बोर्ड कानपुर आदि में अभी भी वैकेंसी निकली हुई है , जिसके लिए आप आज ही अप्लाई कर सकते हैं ,इसके अलावा हर साल इसके लिए अंडमान पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट , इंडियन कोस्ट गार्ड, cantonment boards आदि बहुत सारी जगहों में बहुत सारी वैकेंसीज निकलती रहतीं हैं , जिनके लिए आप गूगल पर सर्च करके, उनका नोटिफिकेशन पढ़के, बड़ी ही आसानी से Apply कर सकते हैं।

अगर बात Draughtsman मिलने वाली प्राइवेट jobs की करें तो वैसे तो इसके लिए कहीं भी नौकरी की कमी नहीं है लेकिन प्राइवेट सेक्टर में Delhi ncr में इसके लिए सबसे ज़्यादा और अच्छे ऑप्शंस उपलब्ध होते हैं। समय समय पर Draughtsman के लिए  Careco Service Private Limited, Architects Working Group, KD Groups, Anzen Projects PVT. LTD. , Rims Manpower Solutions India Private LTD.  आदि ढ़ेर सारी कंपनियों में इसके लिए वैकेंसीज आतीं ही रहती हैं। जिसके लिए अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको आसानी से ढेरों ऑप्शंस दिख जाएंगे , फिर आप अपने अकॉर्डिंग देख कर वैकेंसी में अप्लाई कर सकते हैं।

इसके बाद बात करते हैं विदेश में Draughtsman के करीयर  के बारे में , तो दोस्तों अगर आपके पास अपने रिलेटेड फील्ड में 1 से 2 साल का अच्छा एक्सपीरियंस है तो आपको विदेश में 2 से 3 लाख रूपए हर महीने की सैलरी मिल सकती है। जो समय के साथ और भी बढ़ जाती है। इसके अलावा दोस्तों , अगर आप as a Draughtsman, खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप किसी अच्छी कंपनी में कुछ समय तक job करके अच्छा एक्सपीरियंस ले लीजिये, इसके बाद आप freelancing वर्क के तहत बिल्डिंग्स, कम्पनीज, रोड्स आदि के कंस्ट्रक्शन का ब्लू प्रिंट बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास उन इंजिनियर्स से अच्छे कांटेक्ट होने चाहिए जो उस प्रोजेक्ट में काम काम कर रहे हैं।

तो दोस्तों ,इस सबसे आप समझ गए होंगे कि अगर एक बार आपने Draughtsman फील्ड में अच्छा एक्सपीरियंस ले लिया है तो उसके बाद आपके पास नौकरी की कोई कमी नहीं होने वाली है। Draughtsman की jobs ढूंढने के लिए आप सरकारी या प्राइवेट कंपनियों की website के अलावा हमारे ShramIN Jobs को भी visit कर सकते हैं क्यूंकि हम इस पर iti , इंजीनियरिंग से रिलेटेड सभी jobs की vacancies post करते रहते हैं।

तो अगर आप Draughtsman की ट्रेड से जुडी अच्छी job की तलाश में हैं तो आप इससे जुड़ी jobs के लिए आसानी से apply कर सकते हैं ShramIN jobs App पर और इससे जुडी वेकेंसीज के बारे में पता कर सकते हैं

If you like this blog “Draughtsman के जॉब रोल्स और Career Options” then please share it with your friends and colleagues.

Also Read :-

Women in ITI Technical field

Machine Operator के अन्य रोल्स से जुडी जानकारी

Machine operator ट्रेड से  ITI पूरी करने के बाद क्या करें