Machine Operator के अन्य रोल्स से जुडी जानकारी

Machine Operator के अन्य रोल्स से जुडी जानकारी

Date – 02-03-2023

Transcript:-

जिस तेजी के साथ दुनिया विकसित हो रही है , उसी तेजी के साथ कम्पनीज में नई नई मशीनो का भी विस्तार हो रहा है। इसलिए हर बड़ी कंपनी को Machine Operator की ज़रूरत पड़ती ही – पड़ती है। Machine Operator एक ऐसी ट्रेड है जिसमे नौकरी लगना बहुत ही आसान है। क्यूंकि इंडिया की जो फैक्ट्रीज हैं उनमे कम से कम 60 से 70 परसेंट जो प्रोडक्शन लाइन है उनमे मशीन ऑपरेटर की ज़रूरत पड़ती ही – पड़ती है। मतलब बिना मशीन ऑपरेटर के फैक्ट्री चल ही नहीं सकती। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। आज के इस ब्लॉग में बात करने वाले है मशीन ऑपरेटर ट्रेड के बारे में , कि आखिर Machine Operator के क्या क्या रोल्स होते हैं और इसमें क्या career options हैं। 

वैसे तो मशीन ऑपरेटर के कई सारी ट्रेड्स हैं जैसे Turner, Machinist, CNC और VMC operator. लेकिन मशीन ऑपरेटर जो ट्रेड है वो एक one ऑफ़ the बेस्ट ट्रेड्स में से है। इसमें आप आसानी से अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। वैसे तो इस ट्रेड में job लेने के लिए आप प्राइवेट सेक्टर में भी जा सकते हैं लेकिन इसकी government सेक्टर में बहुत ज़्यादा vacancies आती रहती हैं। 

तो आज बात करते हैं Machine Operator के रोल्स के बारे में , तो इसके कई सारे रोल्स होते हैं जिनके लिए आप Apply कर सकते हैं।

तो दोस्तों सबसे पहले बात करते हैं Chemicals and Petrochemicals सेक्टर में आने वाला “Machine Operator – CNC Milling”, इसमें आपको मशीनो के अलग अलग पार्ट्स को तैयार करने का काम दिया जाता है। इसके बाद अगर आपकी परफॉरमेंस अच्छी रही तो इसमें आपको लेवल 4 का मशीन ऑपरेटर एंड प्रोग्रामर CNC माइलिंग भी बनाया जा सकता है।

इसके बाद दूसरे नंबर पर आता है ऑटोमोटिव सेक्टर का ऑटोमोटिव वेल्डिंग मशीन ऑपरेटर , इसमें आपको सारे manual और रोबोटिक वेल्डिंग ऑपरेशन्स करने की ज़िम्मेदारी दी जाती है। इसके अलावा आपको इसमें उपकरण की कंडीशन , वेल्डिंग , testing आदि का ध्यान रखना पड़ता है। इसके बाद इसमें आपको कुछ साल के experience के बाद  ऑटोमोटिव वेल्डिंग टेक्निशियन, ऑटोमोटिव वेल्डिंग लीड टेक्निशियन, ऑटोमोटिव वेल्डिंग मास्टर टेक्निशियन आदि भी बनाया जा सकता है। 

इसके बाद हम बात करते हैं Assinstant मशीन ऑपरेटर- इंजेक्शन moulding प्लास्टिक, यह जॉब Chemicals and Petrochemicals सेक्टर में निकलती है। इसमें आपको अच्छी quality के injection बनांने के लिए मशीन ऑपरेटर की मदद करने की ज़िम्मेदारी दी जाती है। इसके आगे आपको future में इंजेक्शन moulding , प्रोडक्शन इंचार्ज आदि की जॉब भी मिल सकती है।

इसके बाद चौथे नंबर पर आता है Textile and handloom सेक्टर में आने वाले ऑटो coner Machine Operator की , इसमें  ऑटो coner मशीन ऑपरेटर को अपने सुपरवाइज़र के द्वारा मशीन दी जाती है जिसमे उसको कम से कम waste करके ज़्यादा से ज़्यादा प्रोडक्ट बनाने की ज़िम्मेदारी दी जाती है। इसके बाद इसमें आपको open end spinning ऑपरेशन्स में jobber भी बनाया जा सकता है।

इसके बाद , आज का पांचवा और आखिरी रोल है  हैंडीक्राफ्ट्स एंड कारपेट सेक्टर में आने वाले AOI मशीन ऑपरेटर के बारे में।  इसमें आपको मशीन के स्क्रैचेस , दाग – धब्बे या फिर मशीन में कोई भी कमी तो नहीं है इस चीज़ को चेक करने का काम करना पड़ता है।  इसके अलावा इसमें आपको परफॉरमेंस के बेसिस पर टेस्टिंग असिस्टेंट, quality इंजीनियर , reflow ओवन ऑपरेटर , चिप माउंटर मशीन ऑपरेटर आदि भी बनाया जा सकता है।

इसके अलावा Machine Operator के और रोल्स –  कलेण्डरिंग मशीन ऑपरेटर , binding मशीन ऑपरेटर , बलून squeezer Machine Operator , असेंबली मशीन ऑपरेटर , abrasion ग्राइंडिंग मशीन ऑपरेटर आदि बहुत सारे रोल्स होते हैं जिसके लिए अगर अपने Machine Operator से iti किया है तो आप सर्च करके अपने according मशीन ऑपरेटर के रोल के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

तो ये थी Machine Operator के विभिन्न रोल्स से जुडी कुछ जानकारी। अगर आपके पास मशीन ऑपरेटर से जुडी अच्छी स्किल्स हैं तो आप इससे जुड़ी jobs के लिए आसानी से Apply कर सकते हैं। इसके लिए आप ShramIN Jobs पर भी इससे जुडी वेकेंसीज के बारे में पता कर सकते हैं | 

If you like this blog“Machine Operator के अन्य रोल्स से जुडी जानकारी” then please share it with your friends and colleagues.

न्यू जॉब updates के लिए डाउनलोड करे  ShramIN Jobs App download.

Also Read :

Machine operator ट्रेड से  ITI पूरी करने के बाद क्या करें

Lathe Machine Operator के लिए Career Growth के ऑप्शन

Government Jobs Options for ITI Machine Operator