ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Government Jobs Options for ITI Machine Operator

Government Jobs Options for ITI Machine Operator

Date – 28/11/2022

Transcript:-

आज हम आईटीआई की एक ऐसे ट्रेड के बारे में बात करेंगे जो एक सुई से लेकर जहाज बनाने तक की क्षमता रखती है। मतलब आज हम बात करेंगे मशीन ऑपरेटर ट्रेड की। जिस तेजी के साथ दुनिया विकसित हो रही है , उसी तेजी के साथ कम्पनीज में नई नई मशीनो का भी विस्तार हो रहा है। इसलिए हर बड़ी कंपनी को मशीन ऑपरेटर की ज़रूरत पड़ती ही पड़ती है। तो आज हम बात करेंगे government Jobs के बारे में machine operator ट्रेड से ITI करने के बाद आपको कौन कौन से सरकारी डिपार्टमेंट्स में Machine Operator और उससे जुड़े अन्य ट्रेड की government Jobs मिल सकती है।

मशीन ऑपरेटर ट्रेड से पास आउट स्टूडेंट्स के लिए सरकारी जॉब options के बारे में। यह एक one of the best ट्रेड्स है। इसमें आप आसानी से अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। Machine operator में जॉब देखने वाले व्यक्ति CNC programme Operator, VMC operator, machinist, turner, Milling operator, Latheman और Moulding operator जैसे जॉब रोल्स में भी अप्लाई कर सकते हैं। वैसे तो इन ट्रेड में Job लेने के लिए आप प्राइवेट सेक्टर में भी जा सकते हैं लेकिन इनकी government सेक्टर में बहुत ज़्यादा vacancies आती रहती हैं। तो चलिए जानते हैं कौन से गवर्नमेंट जॉब इसमें आपको मिल सकते हैं और कहाँ ?

सबसे पहले बात करते हैं DRDO की – इस डिपार्टमेंट में group C के ग्रेड A technician की पोस्ट पर मशीन ऑपरेटर के लिए book binder जैसी जॉब पोस्ट निकाली जाती है और साथ ही machinist, CNC operator और turner के जॉब रोले के लिए भी आप DRDO में apply कर सकते हैं। इस पोस्ट पर ITI करे हुए Freshers के लिए सबसे ज़्यादा वैकेंसी निकलती है। इस डिपार्टमेंट में आपकी सैलरी लगभग 20 हज़ार से शुरू होकर 60 हज़ार तक हो सकती है। 

अब इसके बाद आती है ISRO जिसमे DRDO के बाद सबसे ज़्यादा वैकंसी इस ट्रेड में निकलती है। ISRO यानी की INDIAN SPACE  RESEARCH ORGANISATION . इस डिपार्टमेंट में ITI machinist के लिए खूब भर्तियां देखने को मिलती हैं। जिसमे आपकी सालाना सैलरी 3 से 4 लाख तक हो सकती है। इसमें अप्लाई करने के लिए आप ISRO की वेबसाइट पर जाकर इसका फॉर्म फिल कर सकते हैं। 

तीसरे नंबर पर आता है भारतीय रेलवे। इस डिपार्टमेंट में machinist या turner ट्रेड से ITI किये हुए लोगों के लिए कई तरह की भर्तियां निकलती हैं। जिसमे से एक है mechanical डिपार्टमेंट में workshop machinist की Job, जिसमे ट्रैन में हुई किसी छोटी मोटी खराबी के लिए काम दिया जाता है और इसके साथ ITI machinist अलग अलग डिपार्टमेंट में multi-skilled fitter, assistant loco pilot और इलेक्ट्रिकल TRS, EMU जैसे जॉब में भी अप्लाई करने के लिए eligible होते हैं। इन सभी जॉब posts के लिए आपका 10 क्लास और ITI पास होना बहुत ज़रूरी है। 

इसके बाद बात करते हैं ONGC (आयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेशन)की। इस डिपार्टमेंट में भी Machinist के लिए full-time जॉब vacancy के साथ apprenticeship की भर्ती भी देखने को मिल जाएगी। जिसकी qualification requirement ITI और 10th क्लास पास होती है। इसके लिए भी आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

इसी तरहं India Government Mint जहाँ हमारी Indian coin currency की production की जाती है, वहाँ ITI machinist और turner के लिए Junior technician की पोस्ट अवेलेबल होती है।  इसके अलावा Indian coast guard में turner की जॉब पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह एक general central service में group C की जॉब पोस्ट है, जिसकी starting salary 20 हज़ार होती है। Government department और company जैसे NCL यानी की नेशनल कोल्फ़ील्ड्स लिमिटेड, NMDC, central coalfields, Steel authourity of India, राष्ट्रिय इस्पात निगम लिमिटेड, जैसे कई अन्य सरकारी डिपार्टमेंट और PSUs में CNC programme Operator, VMC operator, machinist, turner और machine operator की जॉब देखने को आपको मिल जाएंगी। 

तो यह थे कुछ government departments जहाँ आपको मशीन ऑपरेटर और उससे जुड़े ट्रेड से ITI करने पर सबसे ज़्यादा जॉब मिलने के chance हैं। अगर आप सोच रहे हैं इन सब जॉब का update आपको कहाँ से मिलेगा, तो हर कंपनी और डिपार्टमेंट की अपनी वेबसाइट है जहाँ आप उनके जॉब vacancy से जुड़ी खबरें देख सकते हैं। पर यह काम आसान बनाने तरीका है हमारे पास, जहाँ आपको घर बैठे डेली गवर्नमेंट जॉब की डिटेल्स आपके मोबाइल फ़ोन पर मिल जाएगी।

इन सारी जॉब्स की डिटेल आपको ShramIN Jobs App में मिल जाएगी। सभी सम्बंधित नौकरियों के Job Alert अपने मोबाइल पर सबसे पहले पाने के लिए अभी Shramin Jobs डाउनलोड करें।

Also Read:-

Best Job Portal To Find ITI Jobs In Delhi

Government Job Options For ITI Fitter

Electrician Jobs In EV Industry