Career growth options for ITI Turner

Career growth options for ITI Turner

Date – 04-02-22

Transcript :

आजकल, हमारे देश में विभिन्न तकनीकी प्रोफेशनल career option हैं जो हमारे स्वास्थ्य, राष्ट्रीय सुरक्षा, इंजीनियरिंग, सामाजिक सेवाओं और अन्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण हैं। एक ऐसा ही महत्वपूर्ण प्रोफेशन है ITI Turner का। टर्नर – tools, machine components और industrial machinery के manufacturing के लिए metal component को assemble और produce करने का काम करता है। अगर आप भी Turner ट्रेड से ITI कर चुके हैं तो आज हम इस ब्लॉग में बताएंगे Turner ट्रेड के करियर ऑप्शन के बारे में। तो इस जानकारी को पूरा देखने के लिए बने रहिये इस  ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ।

आज के इस ब्लॉग में बात करने वाला हूँ टर्नर ट्रेड के बारे में, कि आखिर टर्नर के क्या क्या रोल्स होते हैं और इसमें क्या career options हैं।

दोस्तों अगर बात करें तो टर्नर ट्रेड मैन्युफैक्चरिंग तथा प्रोडक्शन category में आता है जिसमे technician लेथ मशीन की मदद से metal या लकड़ी के टुकड़े को उसकी शेप देने का काम करता है। देखा जाये तो इस काम की हर manufacturing company में ज़रुरत है। 

जैसे-जैसे दुनिया मशीनों पर depend हो रही है, mechanical और machinery फील्ड की लगभग हर कंपनी अपने organisation के लिए skilled टर्नर को hire करना चाहती हैं । इसलिए, जो students टर्नर ट्रेड से ITI या Diploma passout हैं उनके लिए government और private दोनों क्षेत्र में job की बहुत Opportunities हैं। 

सरकारी नौकरी की बात करें तो आप Indian railway, indian Oil और DRDO जैसे Sector में job कर सकते हैं। इसके अलावा भी आप PSU कंपनी जैसे GAIL, NTPC, ONGC आदि में turner या entry level  technician की job कर सकते हैं।

अगर आप ITI पूरी करने के बाद टर्नर की पोस्ट पर hire होते हैं तो आपका काम काई प्रकार के टर्निंग operations का हो सकता है जैसे plain turning, drilling, boring, parallel turning, step turning, reaming, आदि। और इन्ही टर्निंग ऑपरेशन की मदद से कई अलग तरहं के cutting tools जैसे V- Tool, side cutting, parting, thread cutting, आदि के उत्पादन करने का भी टर्नर का काम होता है। साथ ही लेथ मशीन के अलग-अलग chuck पर विभिन्न प्रकार के shapes बनाने का काम आपका हो सकता है।  Fitting operations जैसे marking, hack sawing, filling, drilling, आदि जैसे काम भी आपकी job का part हो सकते हैं। इन सभी tasks को अच्छे तरीके से करने के लिए आपकी basic mathemetical skills अच्छी होनी चाहिए, जिसके मदद से आप सटीक measurements के साथ सही engineering tools बना पाएं।

इस फील्ड में आपकी starting salary 16 हज़ार से 20 हज़ार तक हो सकती है। जिसके कुछ साल और experience के बाद आप technician, senior technician यहाँ तक की अपने फील्ड में supervisor और मैनेजर की पोस्ट पर promote होकर और अधिक सैलरी कमा सकते हैं।  

स्टूडेंट्स अगर चाहे तो ITI के बाद mechanical engineering branch में diploma या B.tech/ M.tech करके इसी फील्ड में सीधा junior engineer या senior technician के पोस्ट पर hire हो सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप टर्नर ट्रेड से ITI करके खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास ऐसे बहुत से options होते हैं जिसमे आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जैसे – एक या दो मशीन के साथ खुदकी workshop खोलकर आप अपने लिए अच्छी आमदनी कमा सकते हैं। 

तो ये थी टर्नर ट्रेड में कुछ Career Option की जानकारी। ऐसे अन्ये कई और करियर ऑप्शन उपलब्ध हैं। अगर आपके पास टर्नर से जुडी अच्छी स्किल्स हैं अगर आप भी ITI Turner हैं तो आप इससे जुडी jobs के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप ShramIN Jobs App डाउनलोड करे और apply करे।

If you like this blog “Career growth options for ITI Turner” then please share it with your friends and colleagues.

Also Read :-

ITI Welder के लिए career growth के Option

QNA for ITI and Diploma candidates

Career Options For Die and Tool Maker