ITI Welder के लिए career growth के Option

ITI Welder के लिए career growth के Option

Date : 04-02-22

Transcript:

आज हम बात करने जा रहे हैं ITI के Welder ट्रेड में career option के बारे में। दोस्तों, आजकल हर औद्योगिक क्षेत्र में , कंपनियों में बड़े बड़े इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट्स लोहे या अन्य धातुओं से ही तैयार हो रहे हैं। इसके अलावा हमारे आस पास भी बहुत सी ऐसी चीज़ें होतीं हैं जो किसी न किसी धातु से ही बनाकर तैयार की गयी होती है। और इनको बनाने का काम Welder ही करता है। इसलिए आज के समय में Welder की डिमांड हर क्षेत्र में बहुत बढ़ गयी है। तो आइये जानते हैं किस क्षेत्र या इंडस्ट्री में मिल सकती है ITI Welder को सबसे ज़्यादा Jobs। 

आज के इस ब्लॉग में बात करने वाला हूँ Welder ट्रेड के बारे में , कि आखिर वेल्डर के क्या क्या रोल्स होते हैं और इसमें क्या career options हैं।

Welder आज के समय का इतना डिमांडिंग ट्रेड है कि इसके बाद आपको बहुत ही आसानी से जॉब मिल जाती है।तो दोस्तों सबसे पहले बात करते हैं कि वेल्डिंग ट्रेड से iti कम्पलीट करने के बाद आपको कहाँ कहाँ सरकारी नौकरी मिल सकती है। अगर आपने ITI Welder ट्रेड से किया है तो आप Indian Railway में technician grade 3 के पोस्ट, Indian Coastgaurd में skilled और semi skilled वेल्डर, DRDO Group -C, ISRO में Technician B जैसे कई विभाग में और कई PSU companies में आपको Welder की सरकारी job मिल सकती है। जिसमें आपकी सैलरी 3 लाख से 4 लाख हो सकती है।

अब बात करते हैं प्राइवेट जॉब की , तो इसके लिए सबसे पहले आप ITI कम्पलीट करने के बाद private या government सेक्टर में अप्रेंटिसशिप करिये क्यूंकि प्राइवेट सेक्टर  जॉब लेने के लिए अप्रेंटिसशिप बहुत ज़रूरी है , जो कि एक साल के लिए आपको मिल जाएगी। जिसके मदद से आपके अलग अलग इंडस्ट्री की अच्छी कंपनी में जॉब लगने के चांस बढ़ जाते हैं। जैसे Capital goods and manufacturing industry में welder technician और advance welder की जॉब आपको मिल सकती हैं, जिसमें आपका काम वेल्डिंग रॉड या आर्क का उपयोग करके steel, stainless steel, aluminium metals parts को एक साथ फ्यूज करना और अन्य वेल्डिंग दोष की जाँच करना होगा।

इसके अलावा इसी इंडस्ट्री में boiler quality high pressure welder की पोस्ट की भी जॉब ले सकते हैं, जिसमें आपका काम boiler और general fabrication industries में carbon steel से अलग अलग प्रकार के धातु की वेल्डिंग करना होगा। इसके अलावा आप गैस या इलेक्ट्रिक वेल्डर भी बन सकते हैं, जिनका काम इलेक्ट्रिक आर्क और gas cutting की मदद से मेटल की वेल्डिंग करने का रहेगा। 

अगर infrastructure industry की बात करें तो इसमें आप structural welder की जॉब ले सकते हैं, जिसमें आर्क, gas और electric वेल्डर construction site पर use होने वाले स्टील और अन्य मेटल की वेल्डिंग करने का काम करते हैं। इसके बाद automobile, aviation, hydrocarbon और chemical इंडस्ट्री में भी आपको कई वेल्डर की जॉब देखने को मिल सकती हैं। 

इसके अलावा आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में वेल्डर सम्बंधित मेंटिनेंस का काम कर सकते हैं। अगर किसी नयी इंडस्ट्री का निर्माण होता है तो वहां पर वेल्डर की काफी ज़रूरत होती है तो आप वहां भी जॉब के try कर सकते हैं और आपको आसानी से वहां पर वेल्डिंग मशीन ऑपरेटर की जॉब मिल जाएगी।

अगर आपके पास इस फील्ड में 3 से 4 साल का एक्सपीरियंस है तो आपको आसानी से 60 से 70 हज़ार रूपए हर महीने मिल जायेंगे।

वेल्डिंग एक ऐसा ट्रेड है जिसमें आप जॉब के अलावा अपने आस पास किसी भी बड़ी वेल्डिंग की दुकान में भी जॉब करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप वेल्डर ट्रेड से ITI कम्पलीट करने के बाद अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं, जिससे कमाई भी अच्छी हो जाती है। अगर आप कहीं पर 3 से 4 साल जॉब करने के बाद अपना बिजनेस शुरू कर देते हैं तो आपके पास एक अच्छा एक्सपीरियंस होगा जिससे आप अपने बिजनेस को बहुत आगे ले जा सकते हैं। आप अपनी एक वेल्डिंग की दुकान खोल सकते हैं , और लोहे या किसी धातु से छोटे छोटे यंत्र बनाकर बाजार में बेच सकते हैं जिससे आपको बहुत मुनाफा हो सकता है।

तो अगर आप Welder ट्रेड से जुडी अच्छी job की तलाश में हैं तो आप इससे जुड़ी jobs के लिए आसानी से apply कर सकते हैं ShramIN jobs App पर और इससे जुडी वेकेंसीज के बारे में पता कर सकते हैं।

If you like this blog “ITI Welder के लिए career growth के Option” then please share it with your friends and colleagues.

Also Read :-

Draughtsman के जॉब रोल्स और Career Options

Career Options For Die & Tool Maker

Women in ITI Technical field