Career Options For Die and Tool Maker

Career Options For Die & Tool Maker

Date – 03-02-2023

Transcript :

हेलो दोस्तों, आज के समय में Die & Tool Maker की डिमांड भारत के औद्योगिक क्षेत्र में बहुत बढ़ गयी है। क्यूंकि हमें टिफ़िन बॉक्स से लेकर गैस सिलेंडर बनाने तक के लिए Die & Tool Maker की ज़रूरत पड़ती है। तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करते हैं कि Die & Tool Maker ट्रेड की जिसमे iti करने के बाद आपके पास क्या क्या career options हो सकते हैं। तो जानकारी लेने के लिए बने रहिये ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ।

आज के इस ब्लॉग में बात करने वाले है iti के Die & Tool Maker के बारे में  , कि आखिर Die & Tool Maker के क्या क्या रोल्स होते हैं और इसमें क्या career options हैं। 

दोस्तों, Die & Tool Maker एक मैकेनिक होता है जो औजार, डाई और विभिन्न उत्पाद बनाने के काम आने वाली मशीनों के विभिन्न पार्ट्स को बनाने का काम करता है। इसमें टूल मेकर जो होता है वो मशीनों के टूल्स बनाने के लिए कटिंग और शेपिंग के उपकरणों का निर्माण करता है और उसके साथ में उनकी मरम्मत भी करता है। और डाई मेकर, मेटल फॉर्म में एक डाई होती है,वह उसका निर्माण करते है और साथ में उसकी मरम्मत भी करते हैं।तो Die & Tool Maker के हाई स्केल्ड ट्रेड है, जिसको करने के बाद आपको आसानी से किसी भी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में जॉब मिल सकती है।

इसमें  मिलने वाले जॉब रोल्स की अगर बात करें तो आपको moulding , फोर्जिंग, die casting, guage मेकर, tool cutting, turner, machinist आदि की job मिल सकती है। यह सब आपकी पर्सनल नॉलेज और स्किल पर डिपेंड करता है कि आपको कौन सी job मिलेगी।

इस ट्रेड में मिलने वाली सरकारी नौकरी की बात करें तो इसमें आपको भारत सरकार के डिपार्टमेंट्स, एनपीएल , रेलवे  आदि डिपार्टमेंट्स में आसानी से job मिल सकती है।

और इसके अलावा प्राइवेट कम्पनीज में सबसे ज़्यादा job capital and goods और automobile इंडस्ट्री में आपके  अच्छी job मिल सकती है। जिसमें आपका ज़्यादातर काम कारखानों और कार्यशालाओं आदि में custom made prototype या विशेष उपकरण, प्रेस उपकरण, जिग्स, फिक्स्चर और विभिन्न प्रकार के mechanical devices को  build, repair और modify करने का होगा और तकनीशियन आमतौर पर सटीक components को फिट और असेंबल करता है जो शीट मेटल के लिए आवश्यक होते हैं।

कंपनी जैसे Maruti Suzuki Private Limited, Mahindra & Mahindra, Tata Motors, JBM groups डाई एण्ड टूल मेकर के लिए कई जॉब openings निकालती रहती हैं।  जिसमे आपकी एवरेज सैलरी ढाई लाख से तीन लाख सालाना की हो सकती है। अगर आप फ्रेशर हैं तो आपकी Die & Tool Maker फील्ड में तकनीशियन के तौर पर job लगेगी जिसके कुछ साल के experience के बाद आप senior technician और supervisor के पोस्ट पर भी प्रमोट हो सकते हैं, जिसमें आपको 1 लाख रूपए तक हर महीने सैलरी मिल सकती है।  

इसके अलावा आप डाई एण्ड टूल मेकर से  iti करने का बाद खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं अगर आप कहीं पर 3 से 4 साल job करने के बाद अपना बिजनेस शुरू कर देते हैं तो आपके पास एक अच्छा एक्सपीरियंस होगा जिससे आप अपने बिजनेस को बहुत आगे ले जा सकते हैं। आप अपनी एक खुद  की दुकान खोल सकते है,जिससे आपको बहुत मुनाफा हो सकता है।

दोस्तों इसके अलावा आप  विदेश में नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आसानी से जा सकते हैं। क्यूंकि आजकल हर जगह , चाहे इंडिया हो या कोई और देश , किसी भी इंडस्ट्री को शुरू करने में डाई एण्ड टूल मेकर की बहुत बड़ी भूमिका होती है। इसलिए विदेश में भी इस ट्रेड की काफी डिमांड है। तो अगर आप इस ट्रेड के बाद विदेश में job करना चाहते हैं तो आप वहां पर आसानी से job पा सकते हैं तथा सैलरी भी अच्छी मिलती है। अगर आपके पास इसमें 3 से 4 साल का एक्सपीरियंस है तो आपको आसानी से 1  से 2 लाख  रूपए हर महीने मिल जायेंगे। 

तो ये थी डाई एण्ड टूल मेकर ट्रेड से जुड़ी विभिन्न जानकारी। अगर आपके पास डाई एण्ड टूल मेकर ट्रेड से जुडी अच्छी स्किल्स हैं तो आप इससे जुड़ी jobs के लिए आसानी से Apply कर सकते हैं। इसके लिए आप ShramIN Jobs पर भी इससे जुडी वेकेंसीज के बारे में पता कर सकते हैं । 

आप डाई एण्ड टूल मेकर ट्रेड से जुडी jobs के लिए आसानी से apply कर सकते हैं। इसके लिए आप ShramIN jobs App पर भी इससे जुडी वेकेंसीज के बारे में पता कर सकते हैं

If you like this blog“Career Options For Die & Tool Maker” then please share it with your friends and colleagues.

Also Read :-

Machine Operator के अन्य रोल्स से जुडी जानकारी

Women in ITI Technical field

Draughtsman के जॉब रोल्स और Career Options