ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Automotive Sector में Job पाने के कोर्स

Automotive Sector में Job पाने के कोर्स

Date – 19-03-2023

Transcript:

हेलो दोस्तों, आजकल की इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में एक अच्छा करियर ऑप्शन चुनना बहुत ही मुश्किल है। लेकिन आज के समय में कई ऐसे क्षेत्र भी मौजूद हैं जिनमे यदि आप करियर बनाने का सोचते हैं तो यह भविष्य में आपके लिए बहुत ही फायदे का सौदा साबित हो सकता है। Automotive इंडस्ट्री भी इनमे से एक है। Automotive industry यानी जहां वाहन जैसे कार , ट्रेक्टर, ट्रक, बस आदि सभी बनाया जाता है। तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने जा रहे हैं कि Automotive इंडस्ट्री में job पाने के लिए कौन कौन से courses आप कर सकते हैं । तो बने रहिये इस ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ।

आज के इस ब्लॉग मैं आपको बताऊँगा Automotive सेक्टर से जुड़े छोटे – बड़े हर तरह के कोर्स के बारे में । तो चलिए जानते हैं ।

Automotive कंपनियां लगातार मार्केट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना चाहते हैं , यही कारण है कि Automotive सेक्टर में अब skillled लोगों की मांग अब लगातार बढ़ती जा रही है। तो सबसे पहले बात करते हैं कि अगर आप Automotive सेक्टर में जाना चाहते हैं तो आपके पास क्या क्या कौशल होने चाहिए ।

दोस्तों आपको Automotive engineering से सम्बंधित हर पहलू की अच्छी जानकारी होनी ज़रूरी है। इसके अलावा आपको electrical से लेकर mechanical, fuel technology और electronics system के बारे में ठीक तरीके से जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपके पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होनी भी बहुत ज़रूरी होती है।

तो चलिए जानते हैं कौन कौन से कोर्स आपकी मदद कर सकते हैं आपकी automobile sector में skills बढ़ाने में ।

सबसे पहले बात करें तो अगर आप सिर्फ़ 10th पास हैं और इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो ऐसे कई ITI कोर्स हैं जो आप कर सकते हैं, जैसे मोटर vehicle mechanic, motor cycle mechanic, electric vehicle mechanic, Auto electric and electronics mechanic, tractor mechanic, Auto body painting mechanic, auto body repair mechanic and और diesel mechanic आदि जैसे कोर्स आप ITI से कर सकते हैं।

ITI के अलावा आप Automotive इंजीनियरिंग, मोटिव पावर टेक्निशियन – Automotive (को-ऑप), मेकाट्रोनिक्स और एडवांस्ड मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कर सकते हैं, जिसके बाद आप Automobile Engineer, Designer (CAD), Material specialist, Technician, Inspection and Quality Control professional जैसे Job आप कर सकते हैं ।

इसके अलावा आप Automotive इंजीनियरिंग में short term सर्टिफिकेट प्रोग्राम कोर्स भी कर सकते हैं ।

ASDC यानि Automotive skills development councils की , यह आपके Automotive सेक्टर में कौशल को बढ़ाने के लिए कई तरह के ई-लर्निंग कोर्स करवाते हैं,  जिनमें Basics of automobiles, basics of electricity, measuring tools e learning course, advance electricals, Clutch and transmission, steering system , suspension system , brake system , engine oil , filter and air filter replacement , wheel balancing , brake shoe replacement  आदि courses शामिल हैं। और इनकी खास बात  यह है कि यहां पर कोई भी कोर्स करने के लिए निर्धारित समय नहीं है , यानि कि यहाँ पर आप अपने कोर्स को अपनी क्षमता के अनुसार कम समय में भी पूरा कर सकते हैं। और इसके लिए अगर आप किसी कोर्स की डिटेल में जानकारी लेना चाहते हैं तो उसको आप ASDC की वेबसाइट पर भी सर्च करके देख सकते हैं।

तो, Automotive सेक्टर में career बनाने के लिए आपके पास Automotive engineering में diploma से लेकर PHD करने तक का मौका उपलब्ध है। आप ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग में बीई या बीटेक कोर्स भी कर सकते हैं , इसके अलावा आप चाहें तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग में भी बीई या बीटेक कोर्स करने के बाद एमटेक इन ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग का कोर्स कर सकते हैं।

तो दोस्तों, Automotive सेक्टर में करियर चुनना वास्तव में वक्त के साथ चलने जैसा है क्यूंकि वर्तमान में यह क्षेत्र तेजी से फल- फूल रहा है , जिसकी वजह से इस क्षेत्र में करियर बनाने वालों के लिए संभावनाओं के द्वार खुले हुए हैं। या यूं कह लीजिये कि एक उज्जवल भविष्य के लिए ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में करियर बनाना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

तो ये थी ऑटोमोटिव  सेक्टर  से जुड़ी विभिन्न जानकारी। अगर आपके पास ऑटोमोटिव  सेक्टर से जुडी अच्छी स्किल्स हैं तो आप इससे जुड़ी jobs के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप ShramIN Jobs App पर भी इससे जुडी वेकेंसीज के बारे में पता कर सकते हैं।

If you like this blog “Automotive Sector में जॉब पाने के कोर्स” then please share it with your friends and colleagues.

Also Read :-

Career growth options for ITI Turner

ITI Welder के लिए career growth के Option

Solar Energy सैक्टर में जॉब पाने के बेस्ट ट्रेनिंग कोर्स