ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Solar Energy सैक्टर में जॉब पाने के बेस्ट ट्रेनिंग कोर्स

Solar Energy सैक्टर में जॉब पाने के बेस्ट ट्रेनिंग कोर्स

Date – 10-03-2023

Transcript:

हेलो दोस्तों, आजकल के समय में Solar Energy एक मुख्य एनर्जी बनती जा रही है। इसका प्रयोग आज के समय में बड़ी फैक्ट्रियों, कारखानों , कंपनियों और यहाँ तक कि घरों में भी किया जाने लगा है , तो इससे आप समझ गए होंगे कि Solar Energy के क्षेत्र में नौकरी के अवसर भी खूब बढ़ चढ़कर होंगे। तो दोस्तों, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे कोर्सेज के बारे में , जिनको करके आप  Solar Energy में क्षेत्र में अच्छी नौकरी पा सकते हैं। तो जानकारी लेने के लिए बने रहिये ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ।

आज हम लेकर आए हैं कुछ ऐसे courses की जानकारी जिससे आपको solar energy के क्षेत्र में नौकरी मिल सकती है ,  तो आइये जानते हैं कि क्या हैं वो कोर्स और कैसे हैं उनमे करियर ऑप्शंस।

दोस्तों, देश में लगातार solar energy को बढ़ावा दिया जा रहा है , तो ऐसे में हम बता रहे हैं कुछ ऐसी योजनाओं और courses के बारे में , जिनको करके आप आसानी से इस क्षेत्र में नौकरी पा सकते हैं।

सबसे पहले आता है सोलर टेक्नीशियन ट्रेड से iti certificate course. इसमें आप  solar energy sector में आप iti भी कर सकते हैं यानि कि आप iti की सोलर टेक्नीशियन ट्रेड में एडमिशन लेकर भी सोलर एनर्जी में क्षेत्र में अच्छी स्किल सीख सकते हैं।यह 1 साल को कोर्स होता है। इसमें आप बाकी ट्रेड्स की तरह ही 10 वीं के बाद एडमिशन ले सकते हैं लेकिन स्टूडेंट्स के पास 10 वीं में मैथ और साइंस होना अनिवार्य है । इसके बाद आपको कहीं भी सोलर एनर्जी के क्षेत्र में आसानी से जॉब मिल जायेगी।

इसके बाद आता है सूर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट ट्रैनिंग: मिनिस्ट्री ऑफ़ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी ने सूर्य मित्र ट्रैंनिंग की शुरुवात की है। इसमें आप नौकरी के साथ साथ इसके बिजनेस में शामिल होकर भी कमाई कर सकते हैं। ट्रेंनिंग लेने के बाद युवा अपना सोलर बिजनेस शुरू कर सकते हैं या फिर सरकार का सोलर चैनल पार्टनर भी बन सकते हैं। इसमें  युवाओं को सोलर सिस्टम के मेंटिनेंस , ऑपरेशन और इंस्टॉलेशन की ट्रेंनिंग दी जाती है। इसमें युवा देश में सोलर प्लांट लगा रहीं विदेशी कंपनियों में भी जॉब कर सकते हैं। इसमें अप्लाई करने के लिए स्टूडेंट का iti की electrician , wireman , fitter या mechanic ट्रेड से पास होना ज़रूरी है  और उसकी उम्र 18 वर्ष  से कम नहीं  होनी चाहिए। 

फिर आता है, नेशनल पावर ट्रैंनिंग इंस्टिट्यूट स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम: इसमें सरकार के द्वारा किसी एक जगह पर 4 हफ़्तों के लिए स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम रखा जाता है जिसमे solar energy sector में युवाओं को ट्रेंनिंग दी जाती है , उसके बाद युवा इस क्षेत्र में कहीं भी नौकरी ढूंढ सकते हैं। इस बार यह प्रोग्राम जोधपुर के एक गांव ‘कल्याण सिंह की sid ‘ में किया जा रहा है जिसके बारे में आज यानी कि 6 मार्च 2023 को ही नेशनल पावर ट्रेंनिंग इंस्टिट्यूट द्वारा  जानकारी दी गयी है। इसमें एडमिशन के लिए आप नेशनल पावर ट्रेंनिंग इंस्टिट्यूट की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं , इसका एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 10th और iti या diploma पास होना है।

अगला कोर्स है, इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोलर टेक्नोलॉजी: इसमें इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोलर टेक्नोलोजी द्वारा रूफटॉप सोलर ट्रेंनिंग दी जाती है , जिसको पूरा करने के बाद आप कहीं भी नौकरी  ढूंढ सकते हैं , आपको बता दें कि इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोलर टेक्नोलोजी एक प्राइवेट सोलर ट्रेंनिंग इंस्टिट्यूट है , जहाँ आप simply एक फॉर्म fill करके एडमिशन ले सकते हैं।

आज के आखरी नंबर पर है कुसुम योजना: solar energy में किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री ने कुसुम योजना शुरू की है , इस योजना के तहत किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से खेतों पर सोलर प्लांट एवं सिंचाई के लिए सोलर पंप किसानों को सब्सिडी पर  दिए जा रहे हैं। solar energy के बढ़ते हुए क्षेत्र  हुए अब राज्य सरकारों के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन के उद्देश्य से युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। और प्रशिक्षण पूरा होने के बाद इस योजना के तहत युवाओं को इस क्षेत्र में बढ़ चढ़कर रोजगार प्राप्त होगा। इस योजना में प्रशिक्षण के लिए  बस आपको PM कुसुम योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होता है।

तो दोस्तों, ये थी सोलर एनर्जी स्किल ट्रेनिंग की कुछ जानकारी। अगर आप भी इस क्षेत्र में जाना चाहते हैं  तो ऊपर दी गयी जानकारी के अनुसार आप भी इन्हीं में से किसी भी ट्रेंनिंग प्रोग्राम या कोर्स को फॉलो करके अच्छी जॉब पा सकते हैं , इसके अलावा आप solar energy sector से जुडी जानकारी हमारे ShramIN jobs App पर भी देख सकते हैं।

तो अगर आप भी अपने ट्रेड से जुडी अच्छी job की तलाश में हैं तो आप इससे जुड़ी jobs के लिए आसानी से apply कर सकते हैं ShramIN jobs App पर और इससे जुडी वेकेंसीज के बारे में पता कर सकते हैं।

If you like this blog “Solar Energy सैक्टर में जॉब पाने के बेस्ट ट्रेनिंग कोर्स” then please share it with your friends and colleagues.

Also Read :-

JNU Non Teaching vacancy

Best Online Websites for ITI Students

Career growth options for ITI Turner