ITI के बाद Career Option

ITI के बाद Career Option

Date – 11-12-2023

Transcript:

अगर आपने ITI पास कर लिया है तो आपके मन में भी एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि ITI करने के बाद आपको कौन सी नौकरी मिलेगी? या फिर आपके पास किस तरह के Career Option होंगे ? तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि ITI करने के बाद आपको किन-किन क्षेत्रों में नौकरी मिल सकती है। साथ ही इस ब्लॉग में हम यह भी जानेंगे कि ITI के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में किस तरह की नौकरी कर सकते हैं? सरकारी नौकरी के क्या अवसर हैं? और आप खुद का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं? तो पूरी जानकारी के लिए बने रहिए इस ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ ।

आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे कुछ ऐसे ITI Career Option के बारे में, जिनकी मदद से आप अपना एक बेहतर फ्यूचर बना सकते हैं। 

वैसे तो आईटीआई के बाद आप हायर स्टडीज करके बेहतर करियर बना सकते हैं लेकिन उससे पहले हम बात कर लेते हैं ITI के बाद के कुछ और ITI Jobs Career Option की –

Job in Public Sectors or Government सेक्टर 

आईटीआई पास स्टूडेंट्स के लिए पब्लिक या सरकारी सेक्टर में करियर बनाने का ऑप्शन एक शानदार ऑप्शन होता है। जिन स्टूडेंट्स ने ITI की पास कर लिया है, वो Railway, PCL, IOCL, ONGC, और PWD जैसे  कई  पब्लिक  सेक्टर  के ऑर्गेनाइज़ेशंस में जॉब कर  सकते हैं, जबकि गवर्मनेट  सेक्टर  में आप  भारतीय सशस्त्र बलों जैसे भारतीय नौसेना, वायु सेना, सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) और अर्धसैनिक बल इत्यादि में नौकरी की तलाश कर सकते हैं।

Jobs in Private Sector

अब बात करते हैं प्राइवेट सेक्टर में जॉब की, तो आईटीआई पास आउट स्टूडेंट्स को प्राइवेट  सेक्टर में भी नौकरी के ढेर सारे अवसर मिलते हैं। अगर प्राइवेट  सेक्टर  के कुछ मुख्य सेक्टर की बात करें जहां ITI पास स्टूडेंट्स के लिए नौकरी के ढेरों अवसर मौजूद होते हैं, उनमें Construction, Manufacturing, Textile, electric Vehicle, Mobile Assembling, renewable energy और कुछ अन्य जॉब प्रोफाइल जैसे Electronics, Welding Refrigerationऔर Air Condition Mechanic आदि में नौकरी करके आप अपना करियर बहुत अच्छा बना सकते हैं।

इसके बाद बात करते हैं (Self-Employment) की

तो दोस्तों आइटीआइ पास आउट स्टूडेंट्स के लिए self employment ek acha  विकल्प है। क्योंकि आईटीआई में  स्टूडेंट्स  को अपना ख़ुद का बिज़नेस शुरू करने या self एम्प्लॉयमेंट शुरू करने की स्किल्स को भी सिखाया  जाता है। self employment का मतलब है कि आप किसी  अन्य व्यक्ति  के लिए काम करने के बजाय khud के लिए काम करते हैं और अपने ट्रेड के अकॉर्डिंग ख़ुद का काम करके इसमें आप समय के साथ  बहुत सक्सेसफुल भी बन सकते हैं ।अब बारी आती है आईटीआई के बाद विदेश में नौकरी की |

विदेश में नौकरियां (Jobs in Foreign)

तो आईटीआई पास करने वाले स्टूडेंट्स विदेश में भी अपना शानदार करियर बना सकते हैं। क्योंकि विदेशों में ख़ासकर वेल्डर, फिटर आदि की बहुत कमी है, तो अगर आप विदेश में नौकरी करने के लिए जाते हैं तो वहां पर अंतरराष्ट्रीय तेल और गैस कारखानों तथा शिपयार्ड आदि  में नौकरी करके खूब कमाई कर सकते हैं । 

दोस्तों अब बात करते हैं कुछ ऐसे ऑप्शंस की, जिनकी मदद से आप आईटीआई के बाद अच्छी नौकरी पा सकते हैं और एक सक्सेसफुल career बना सकते हैं । 

ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट

तो इसके लिए आप ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट दे सकते हैं , क्योंकि आईटीआई पास स्टूडेंट्स के लिए ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट एक अच्छा  ऑप्शन है। यह टेस्ट  NCVT द्वारा organise किया  जाता है। अब इसकी डिटेल में अगर बात करें तो ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट  एक तरह का स्किल टेस्ट है जो आईटीआई पास स्टूडेंट्स को सर्टिफाइड करना है।ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट पास करने के बाद, स्टूडेंट्स को NCVT द्वारा रिलेटेड ट्रेड  में राष्ट्रीय ट्रेड सर्टिफिकेट (NTC) का मेरिट certificate से सम्मानित किया जाता है और इसके साथ student को  Rs 50000 की नगद राशि भी उपहार के रूप में दी जाती है  

स्पेशलाइज्ड शॉर्ट टर्म कोर्सेज

अब बात करते हैं शॉर्ट टर्म कोर्सेज की, तो आईटीआई छात्रों के लिए कुछ संस्थान स्पेशल  शॉर्ट टर्म कोर्सेज प्रोवाइड  करते है। ये कोर्स आईटीआई पास स्टूडेंट्स को अपने स्किल को और बढ़ाने में मदद करते हैं, इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि शॉर्ट टर्म कोर्स करने से आपको आपके रिलेटेड  ट्रेड आसानी से नौकरी मिल जाती है ।

तो मैंने अभी आपको बताया आईटीआई पास करने के बाद के कुछ करियर ऑप्शंस। आईटीआई के बाद अपने करियर को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए, हमारे ब्लॉग को पढ़े और जानें कैसे आप अपने रोजगार के अवसरों को हासिल कर सकते हैं। तो आज ही नौकरी हासिल करने का सफर शुरू करें, ब्लॉग पढ़े और सीखें। अपने सफल भविष्य की ओर एक कदम और बढ़ाएं!

To stay updated on Jobs after ITI ,Download ShramIN Jobs App or visit www.shramin.com. Get benefited from daily updates posted on App and website. You can apply for jobs or courses directly from ShramIN jobs app.

You can also subscribe to ShramINShala YouTube channel to get updates on new industry trends,jobs and career options in After ITI / Diploma . Thank you for reading this blog. Stay tuned for more informative content in the future!

Also Read:-

ITI Freshers Resume कैसे बनाएं

ITI Jobs ke liye Interview कैसे दें ?

ITI के बाद Apprenticeship कैसे करें और क्या फायदे हैं ?