ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

ITI Jobs ke liye Interview कैसे दें ?

ITI Jobs ke liye Interview कैसे दें ?

Date – 08-11-2023

Transcript:-

क्या आप आईटीआई के बाद अच्छी जॉब लेना चाहते हैं? लेकिन हर बार इंटरव्यू में फेल हो जाते हैं? अगर हाँ, तो आपकी इस परेशानी का हल हम लेकर आए हैं आज के इस ब्लॉग में ।

 इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनको फॉलो करके आप ITI jobs interview में इंटरव्यूर द्वारा पूछे गये सवालों का सटीक जवाब देकर एक शानदार नौकरी पा सकते हैं । तो अगर आप भी एक आईटीआई पास स्टूडेंट हैं और नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो इस ब्लॉग को पूरा ज़रूर देखिए ।

आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे कि कैसे आप ITI के बाद jobs interview में सफलता पा सकते हैं । तो चलिए ब्लॉग को शुरू करते हैं । 

ब्लॉग को शुरू करने से पहले आपको बता दें कि ITI पास स्टूडेंट्स को जॉब के लिए generally दो तरह के इंटरव्यू देने पड़ते हैं । एक तो टेक्निकल इंटरव्यू और दूसरा HR इंटरव्यू । 

अब आप सोच रहे होंगे कि टेक्निकल इंटरव्यू और एचआर इंटरव्यू में आख़िर अंतर क्या है तो दोस्तों टेक्निकल इंटरव्यू में आपके ट्रेड से रिलेटेड टेक्निकल स्किल्स और आपकी practical नॉलेज को देखा जाता है जबकि एचआर इंटरव्यू में आपका बेसिक इंट्रोडक्शन, एजुकेशन और आपके काम से रिलेटेड कुछ बेसिक सवाल पूछे जाते हैं, जिन सवालों के  बारे में अभी हम इस ब्लॉग में बात करेंगे । 

अब बात करते हैं ITI इंटरव्यू की तैयारी के बारे में।

ITI इंटरव्यू की तैयारी के लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आप जिस कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं, वह कंपनी क्या करती है और उसका मिशन और विजन क्या है। इसके अलावा, आपको अपने जॉब रोल के बारे में भी अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए। आप कंपनी की वेबसाइट और सोशल मीडिया पर जाकर इन सबके बारे में जान सकते हैं।

इसके बाद अगर इंटरव्यू के कुछ बेसिक टिप्स की बात करें तो आपको हमेशा इंटरव्यू के लिए फॉर्मल कपड़े पहन कर ही जाना चाहिए जैसे अगर आप male हैं तो आपको नॉर्मल pant और plain शर्ट पहन कर जाना चाहिये वहीं फीमेल को सिंपल कुर्ता आदि पहनकर इंटरव्यू में जाना चाहिए । इसके साथ भी आपको इंटरव्यू में कॉन्फिडेंस के साथ जाना चाहिए ।

इसके अलावा सबसे ज़रूरी बात यह है कि आपको अपने इंटरव्यू के लिए हमेशा समय पर पहुँचना चाहिए । आप चाहे तो थोड़ा टाइम से पहले भी पहुँच सकते हैं । ऐसा करने से आप इंटरव्यूर के मन में अच्छा इम्प्रैशन बना सकते हैं ।

इसके बाद बारी आती है आपके इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों की । 

तो दोस्तों किसी भी इंटरव्यू में इंटरव्यूर द्वारा पूछा जाने वाला सबसे पहला और सबसे कॉमन सवाल है, आपका इंट्रोडक्शन । तो इसके लिए आपको  इंटरव्यूर को कॉन्फिडेंस के साथ अपना इंट्रोडक्शन बताना चाहिए  और इसके बाद आप उनको आपकी क्वालिफिकेशन और स्किल्स के बारे में भी बता सकते हैं ।

इसके बाद इंटरव्यूर ज़्यादातर आपसे आपकी strength और weaknesses के बारे में पूछते हैं । इसके लिए ज़रूरी है कि आप इंटरव्यू के लिए जाने से पहले ही अपनी strength और वीकनेस को एक पेपर पर सोच समझकर नोट कर लें, जिससे आपको इंटरव्यू के समय में इंटरव्यूर को जवाब देने में कोई भी हिचकिचाहट न हो ।

इसके बाद इंटरव्यूर आपसे आपकी बेस्ट क्वालिटी के बारे में पूछ सकते हैं, जिस क्वालिटी के बेसिस पर इंटरव्यूर को आपको हायर करना चाहिए, तो इसके जवाब में आप इंटरव्यूर को आपकी ट्रेड से रिलेटेड स्किल्स और नॉलेज के  बारे में अच्छे और unique तरीक़े से  बताकर  इंटरव्यूर को आप कंपनी में हायर करने पर मजबूर कर सकते हैं और इंटरव्यूर को  impress कर सकते हैं ।

अब बात करते हैं एक सबसे स्पेशल टिप की । और वो स्पेशल टिप यह है कि जब भी आप इंटरव्यू के लिए जायें तो पहले ही हमारे द्वारा बताये गये इन सभी कॉमन सवालों के जवाब की अच्छे से तैयारी कर लीजिए और जाने से पहले अपने किसी दोस्त या फ़ैमिली मेम्बर को इंटरव्यूर बनाकर आप अपने इंटरव्यू के लिए पहले से प्रैक्टिस भी करके जाइए, इससे जब आप इंटरव्यू में बैठेंगे तो आप एक अलग ही तरह का आत्मविश्वास महसूस करेंगे ।

यह टिप न सिर्फ़ आपको आपके इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म करने में मदद कर सकती है बल्कि आपको आपकी मनचाही नौकरी भी दिला सकती है । 

तो यह थे ITI इंटरव्यू में सफलता पाने के कुछ टिप्स। अगर आपने भी आइटीआई पास कर लिया है और आप इंटरव्यू कि तैयारी कर रहे हैं तो आज ही हमारे द्वारा बताये गये इन टिप्स को फॉलो करके अपने इंटरव्यू की तैयारी करके अपनी सफलता की तरफ़ एक कदम आगे बढ़ा सकते हैं ।

To stay updated on Jobs after ITI ,Download ShramIN Jobs App  or visit www.shramin.com. Get benefited from daily updates posted on App and website. You can apply for jobs or courses directly from ShramIN jobs app.

You can also subscribe to ShramINShala YouTube channel to get updates on new industry trends,jobs and career options in After ITI / Diploma . Thank you for reading this blog. Stay tuned for more informative content in the future!

Also Read:-

ITI Freshers Resume कैसे बनाएं

ITI के बाद Apprenticeship कैसे करें और क्या फायदे हैं ?

ITI Holders के लिए प्राइवेट नौकरी के 5 सबसे बड़े फायदे